Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे


वायु का भूमिका हमारे जीवन में, बहुत ही महत्वपूर्ण है। वायु के बगैर इस पृथ्वी में जीवन नाम का कोई भी अस्तित्व नहीं है आज वायु है तभी जाकर हम जीवित है यदि वायु नहीं होता तब हम लोगों का कोई भी अस्तित्व इस पृथ्वी पर नहीं रहता। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे देखिंगे।

आज हम लोग पर्यावरण के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रहे हैं, यदि ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन यह पृथ्वी पूरी तरीके से बर्बाद हो जाएगा, वायु प्रदूषण का मात्रा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है यदि इसी तरीके से वायु प्रदूषण बढ़ता रहा तब इस धरती पर मनुष्य और जीव जंतु को साफ ऑक्सीजन भी नहीं नसीब होगा।

पृथ्वी में जितने लोग रहते हैं उससे कई गुना ज्यादा आज गारी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, ज्यादा गाड़ी इस्तेमाल करने के कारण वायु प्रदूषण का स्तर धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है। बड़े-बड़े फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषित धुआं वायु मैं मिलकर बायो को पूरी तरीके से प्रदूषित कर देता है जिस वजह से आज लोगों के अंदर कई बीमारी देखने को मिल रहा है।


आज केवल लोग अपने सुख-दुख के बारे में ही सोचते हैं, कोई पर्यावरण के बारे में नहीं सोचते जो कि हमारे पृथ्वी के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है, अगर ऐसा ही चलता रहा तो बहुत ही जल्द इस पृथ्वी से जीवन नाम का अस्तित्व पूरे तरीके से मिट जाएगा। हम सभी लोगों को वायु प्रदूषण के ऊपर ध्यान देना होगा, क्योंकि अगर हम सब मिलकर वायु प्रदूषण पर ध्यान देते हैं तो हम इस पर्यावरण का रक्षा बहुत अच्छे तरीके से कर पाएंगे।


वायु प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है, यह कहीं ना कहीं हम लोगों के कारण ही हो रहा है। आज के समय में ज्यादातर लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं, केवल प्लास्टिक ही नहीं बल्कि पेट्रोल गाड़ी बाइक और फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषित धुंआ के कारण भी वायु प्रदूषित होता है।

वायु प्रदूषित होने के कारण मनुष्य के शरीर में शारीरिक समस्या भी दिखाई देता है जो कि हमारे जीवन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है, इस वजह से स्कूल कॉलेज मैं वायु प्रदूषण पर स्लोगन (Air Pollution Slogans In Hindi) लिखने दिया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वायु प्रदूषण को लेकर जागरूक हो जाए।

Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे

Air Pollution Slogans In Hindiज्यादातर रासायनिक गैस के कारण ही वायु प्रदूषित होता है, वायु प्रदूषण का मात्रा आज बढ़ता ही जा रहा है जिस कारण कई सारे भयंकर बीमारियां भी सामने आ रहा है, सरकार को वायु प्रदूषण के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि अगर सरकार कोई बड़ा कदम लेता है तो हम हमारे वायु को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।

यदि आपके विद्यालय या फिर कॉलेज में वायु प्रदूषण पर स्लोगन (Air Pollution Slogans In Hindi) लिखने दिया है, तो आप हमारे द्वारा लिखा गया स्लोगन का सहायता वायु प्रदूषण पर स्लोगन लिखने में ले सकते हैं। वायु प्रदूषण के ऊपर लिखा गया स्लोगन के बारे में अगर हम आप सभी को बताए तो वह है –

गाड़ी का इस्तेमाल कम करें, वायु को प्रदूषित होने से बचाएं।

जब सभी लोग मिलकर वायु को प्रदूषित होने से बचाएं का तभी तो हमारा पृथ्वी बहुत साल तक सही रहेगा।

वायु का और एक नाम है जीवन तो वायु को प्रदूषित होने से बचाएं।

अगर वायु है साफ, तो ना है कोई बीमारी।

आज सांस लेने के लिए भी ना बचा कोई शुद्ध हवा।

अगर वायु है प्रदूषित, तो पृथ्वी है खतरे में।

पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ, वायु को प्रदूषित होने से बचाओ।

Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे

सब एकजुट हो जाओ, पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाओ।

वायु प्रदूषण को लेकर जागरूक हो जाए वायु को प्रदूषित होने से बचाएं।

पेड़ काटने के जगह पेड़ लगाओ नहीं तो होगा बहुत बड़ा संकट।

जीवन को बचाना है तो वायु प्रदूषण को रोकना है।

शुद्ध हवा चाहिए तो पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ।

वायु प्रदूषण पर आकर्षित नारा – Slogans On Air Pollution In Hindi

वायु प्रदूषण का समस्या आज के समय में पृथ्वी का सबसे बड़ा समस्या है, हम लोग यह जानते हैं कि हम लोगों के वजह से ही वायु प्रदूषित हो रहा है परंतु हम इसे देख कर भी अनदेखा कर देते हैं, जो कि हमारे पृथ्वी के पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है, इसी वजह से हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए और वायु को प्रदूषित होने से बचाना चाहिए। यदि वायु शुद्ध रहेगा तो हमारा जीवन भी अच्छा रहेगा।

ऐसे कई मूर्ख लोग हैं, जो अपने स्वार्थ के लिए कोई भी त्यौहार पर, बहुत सारे आतिशबाजी जलाते हैं जो कि हमारे पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। आतिशबाजी देखने में तो अच्छा लगता है परंतु आतिशबाजी से निकलने वाले गैस वायुमंडल के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है, जब आतिशबाजी का गैस वायुमंडल मैं मिलता है तब यह पूरा वायु को प्रदूषित कर देता है, परंतु यदि हम सब मिलकर कोशिश करें तो वायुमंडल को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।

अगर पाना है शुद्ध हवा तो लगाइए पेड़।


सब मिलकर वायु प्रदूषण को हटाओ, बहुत सारा पेड़ पौधा लगाओ।

जीवन को खूबसूरत बनाना है, तो ढेर सारा पेड़ लगाना है।

वायु प्रदूषण होने के कारण नई बीमारियां आ रहा है।

Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे

पेड़ पौधे को काटने से बचाना है, वायु को प्रदूषित होने से बचाना है।

बच्चों का भविष्य बचाना है तो वायु प्रदूषण को रोकना है।

अगर चाहिए स्वच्छ वायु तो ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाइए प्रदूषित होने से बचाइए।

वायु प्रदूषण को मिटाना है, तो गाड़ी का इस्तेमाल कम करना है।

फैक्ट्री के चिमनियों से निकल रहा है प्रदूषित धुआं, ये है जीवन के लिए एक बहुत बड़ा खतरा।

Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे

प्लास्टिक जलाना रोकना है, वायु को प्रदूषित होने से बचाना।

वायु को प्रदूषित होने से बचाओ, इस पृथ्वी को और खास बनाओ।

एक के करने से कुछ नहीं होगा, सब मिलकर वायु को प्रदूषित होने से बचाओ।

वायु प्रदूषण एक बहुत ही बड़ा बीमारी, है जिसे पूरे जड़ से मिटाना है।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने आप सभी को, वायु प्रदूषण पर स्लोगन (Air Pollution Slogans In Hindi) के बारे में बताया है। प्रदूषण का मात्रा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जिस कारण विद्यालय और कॉलेज में “वायु प्रदूषण पर नारे – Air Pollution Slogans In Hindi” लिखने देते हैं, यदि आप वायु प्रदूषण पर आकर्षित नारे लिखना चाहते हैं, तब आप हमारे स्लोगन का सहायता ले सकते हैं।

यदि आपके मन में वायु प्रदूषण पर स्लोगन आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके बता सकते हैं, इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना लोगों तक शेयर करिए और लोगों को वायु प्रदूषण पर जागरुक करिए क्योंकि जब सभी एक साथ मिलकर एकजुट होगा, तभी वायु प्रदूषण इस पृथ्वी से मिटेगा।

उम्मीद है की आपको Air Pollution Slogans In Hindi | वायु प्रदूषण पर नारे! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here