अक्षय कुमार जीवनी – Akshay Kumar Biography In Hindi

0

दोस्तों आपने Akshay Kumar के movies तो बहुत सारे देखते होंगे पर अगर आप Akshay Kumar के बारे में डिटेल में जानना चाहते हो की अक्षय कुमार कोन है? अक्षय कुमार का असली नाम क्या है? तो आज इस पोस्ट में हम अक्षय कुमार जीवनी – Akshay Kumar Biography In Hindi के बारे में जानिंगे।

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपने अंदर कलाओं के माध्यम से देश दुनिया में ख्याति प्राप्त की है, चाहे खेल की दुनिया में हो या मनोरंजन की दुनिया में इनसे संबंधित लोगों ने अपने क्षेत्रों में बहुत से ऐसे कारनामे किए हैं, जिनको हर कोई याद रखता है। उसी तरह से भारत में भी मनोरंजन के संसाधन और इससे जुड़े हुए लोग अपने अभिनय के माध्यम से लोगों के दिलों में राज करते हैं।

आज लगभग हर राज्य में एक मनोरंजन मंत्रालय तथा मनोरंजन से संबंधित इंडस्ट्रीज है यदि हम दक्षिण भारत की बात करें तो वहां पर भी एक अलग फिल्म बनाने वाली इंडस्ट्रीज है, जिसको टॉलीवुड कहते हैं। दक्षिण भारत के लोग उस इंडस्ट्री के माध्यम से फिल्म बनाते हैं और अपने अभिनय के माध्यम से लोगों तक पहुंचते हैं। उसी तरह भारत की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज चाहिए मुंबई में है इसका नाम बॉलीवुड है।


यह भारत के सबसे बड़े हैं फिल्मी सितारों का समूह काम करता है। बॉलीवुड में जाने ऐसे कितने सितारे हैं जिन्होंने अपने अभिनय के माध्यम से देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी भारत का परचम बुलंद किया है, इन्होंने संगीत की दुनिया में भी ऑस्कर अवार्ड जो दुनिया का सबसे बड़ा फिल्मी अवॉर्ड है। उसे भी प्राप्त किया है तथा यहां की फिल्में भी इस महान अवार्ड के लिए नामांकित हुई है।

बॉलीवुड में एक ऐसे अभिनेता है जिन्होंने अपने एक्टिंग के माध्यम से लोगों के दिलों में राज किया है उन्होंने बहुत सारी हिट तथा ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है। जिस वजह से उन्हें लोग प्यार से अक्की भी कहते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अक्षय कुमार की जीवन (अक्षय कुमार जीवनी – Akshay Kumar Biography In Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा उन्होंने अपने फिल्मी करियर में जो ख्याति प्राप्त की है उसके बारे में भी बताएंगे।

अक्षय कुमार का जीवन परिचय – Akshay Kumar Biography In Hindi

अक्षय कुमार फिल्मी जगत के उन जानेमाने सितारों में से एक है, जिन की प्रसिद्धि देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है। वह एक मॉडल भी है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर का सफर सबसे पहले मॉडलिंग के द्वारा की वह एक फोटोग्राफर के लिए मॉडलिंग किया करते थे, बाद में उन्हें फिल्म करने का मौका मिला। अगर अक्षय कुमार के व्यक्तित्व की बात करें तुम्हें उनका सबसे ज्यादा लगाओ आर्मी तथा भारतीय सेना की ओर है, उन्हें एक्शन करना बहुत अच्छा लगता है, इसलिए उन्हें खिलाड़ियों का खिलाड़ी भी कहते हैं।

इसी वजह से उन्होंने कई सारी ऐसी फिल्में की है जिनमें सबसे ज्यादा एक्शन हुआ करते थे, आज भी उन्हें ऐसी ही फिल्म दी जाती है। उन्हें राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। वैसे तो अक्षय कुमार हर तरह की मूवी कर लेते हैं परंतु उन्हें एक्शन मूवी करने में ज्यादा दिलचस्पी है। उन्होंने अपने करियर में कॉमेडी फिल्में भी की है जिनको लोगों ने बहुत तारीख की है। अक्षय कुमार को भारत  भारत में एक्शन हीरो की संज्ञा दी गई है।

अक्षय कुमार का जन्म

Akshay Kumar का जन्म 9 सितंबर 1967 में पंजाब के अमृतसर जिले में हुआ था। उनका परिवार एक मध्यम वर्ग का था। उनके पिताजी जिनका नाम हरिओम भाटिया यह एक मिलिट्री ऑफिसर थे और उनकी माता का नाम अरुण भाटिया था। अक्षय कुमार अपने पिता को भारत की सेवा करते हुए दिखा करते थे।

जब भी उनके पिता को सेना के काम से उनकी ड्यूटी भारतीय सीमाओं में लगती थी तो उनसे वह बड़े प्रेरित हुआ करते थे। यदि आज अक्षय के दिल में आर्मी के प्रति जितनी सेवाभाव तथा कर्तव्यनिष्ठ है। वह गुण उनके पिता के वजह से ही आए हैं उन्होंने अपने पिता को आर्मी के लिए तैयार होते हुए देखा और उनसे सीखा कि देश सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है।

अक्षय कुमार की शिक्षा

वैसे तो अक्षय कुमार पढ़ाई में अवसर विद्यार्थियों की श्रेणी में आया करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा खेलकूद तथा एक्शन करने में ज्यादा दिलचस्पी थी। उनकी शुरुआती शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल में हूं। बाद में उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया और वहां से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। फिर भी उनका मन पढ़ाई में ज्यादा नहीं लगता था।

उन्होंने भारत में ब्लैक बेल्ट हासिल किया है, उनका मन पूरी तरह से मार्शल आर्ट की पढ़ाई में लग गया था। उन्होंने मार्शल आर्ट की पढ़ाई के लिए थाईलैंड के बैंकॉक गए और वहां से मार्शल आर्ट की पढ़ाई पूरी की अक्षय कुमार थाईलैंड से वापस लौटे तो उन्होंने अपना एक फोटो शूट करवाया था, जिसके बाद उन्हें फिल्मों में एंट्री मिल गई।

अक्षय कुमार का वैवाहिक जीवन

अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन तमाम बड़े अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं। वैसे ही उनकी शादी एक बॉलीवुड में मिसाल के तौर पर गिनी जाती है। अक्षय कुमार की शादी बॉलीवुड के जानेमाने कलाकार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना के साथ हुई।

कहा जाता है कि ट्विंकल खन्ना के साथ दो बार सगाई टूटने के बाद उन्होंने 14  जनवरी 2001 में शादी कर ली। उनका एक बेटा है जिसका नाम आरव है। आरव का जन्म 15 सितंबर 2002 को हुआ अक्षय कुमार की एक बेटी भी है जिसका नाम नितारा है, यह सबसे छोटी बेटी है, अभी यह मुंबई में ही रहते है।

अक्षय कुमार से जुड़े हुए अफेयर्स

अक्षय कुमार हैंडसम तथा एक सफलतम अभिनेता है तो यह जाहिर सी बात है कि उनकी बहुत सारी गर्लफ्रेंड से भी रही होंगी या उन पर बहुत सारी लड़कियां मरती होंगी। कहा जाता है कि सबसे पहले अक्षय कुमार का अफेयर उस दौर की सबसे खूबसूरत और मशहूर अभिनेत्री और मॉडल पूजा बत्रा के साथ था। यहां तक कि कहा जाता है कि उन दोनों ने सगाई भी कर ली थी।

अक्षय के जीवन में लड़कियों की एक लंबी लाइन हुआ करती थी उनके अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रेखा के साथ भी सुनाई देता है। उन्होंनेखिलाड़ियों के खिलाड़ीकी शूटिंग के दौरान वह दोनों एक दूसरे के काफी करीब गए थे। रेखा उम्र में वैसे तो अच्छे से बहुत बड़ी है इसलिए मीडिया वाले उन पर नजर बनाए रखते थे।

अक्षय के लिस्ट में शिल्पा शेट्टी का भी नाम है। शिल्पा शेट्टी, सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार की फिल्म धड़कन जो एक बहुत ही पॉपुलर और सुपर हिट मूवी है। 90 के दशक में इन दोनों की जोड़ी को लोग बहुत पसंद किया करते थे क्योंकि यह हॉट कपल्स के रूप में बॉलीवुड में छाए हुए थे। शिल्पा शेट्टी ने एक इंटरव्यू में यह कहा था कि हम दोनों ने सगाई कर ली है परंतु दोनों के बीच में बाद में ऐसा कुछ हुआ कि दोनों अलग हो गए।

इस लिस्ट में रवीना टंडन भी पीछे नहीं है 90 के दशक की बेहद खूबसूरत और ग्लैमरस अभिनेत्री की लिस्ट में शामिल थी। उस समय अक्षय कुमार रवीना टंडन को देख लिया करते थे परंतु रवीना टंडन से बात नहीं बन पाई क्योंकि उसी समय शिल्पा शेट्टी भी अक्षय कुमार को डेट किया करती थी जब यह बात रवीना को पता चली तो उन्होंने अक्षय कुमार के साथ रिश्ता तोड़ दिया और वह दोनों अलग अलग हो गए।

अक्षय कुमार का फिल्मी करियर

अक्षय कुमार ने लगभग 130 हिंदी फिल्में कर चुके हैं। 90 के दशक के सुपर हिट हीरो में अक्षय कुमार का नाम सबसे ऊपर रहा करता था। वह अपने एक्शन और रोमांटिक किरदारों के लिए जाना करते थे। उनकी बॉलीवुड में शुरुआत 1991 में फिल्म सौगंध से हुई जिसको देखकर लोग असंतुष्ट थे परंतु उन्होंने अपने अभिनय में सुधार किया और 1992 में एक फिल्म की जिसका नाम खिलाड़ी था जो उनकी पहली हिट फिल्म बनी।

इसी तरह से उनके जीवन में अधिकतर फिल्म Flop ही रही, फिर इस समस्या में एक रोशनी की किरण दिखाई दी। यह वर्ष 1994 इसमें कुमार नेमैं खिलाड़ी तू अनाड़ीऔरमोहराजैसी शानदार फिल्में की और बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की।

इसके बाद वह बॉलीवुड में एक अच्छे हीरो के रूप में गिने जाने लगे। एक्शन फिल्मों के साथसाथ कॉमेडी फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमाई और उसमें भी सफल रहे। 2000 में उन्होंनेहेरा फेरीफिल्म की जो एक था सी फिल्म थी। उन्होंने उस फिल्म को भी बड़े अच्छी तरह से निभाया और वह उनकी पहली हास्य फिल्म थी जिसकी वजह से उन्हें इन फिल्मों के लिए भी रोल दिया जाने लगा।


इसी समय उन्होंने अपने करियर की सबसे रोमांटिक फिल्म धड़कन कि जो इस साल की सबसे सफलतम फिल्मों में से एक थी। जिसने लोगों के दिलों पर एक अलग पहचान बनाई और भारतीय सिनेमा जगत में बॉक्स ऑफिस का रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन भी किया।

हम सिर्फ अक्षय कुमार को हीरो के रूप में ही देखे हैं परंतु उन्होंने 2001 में अजनबी फिल्म की जो एक विलेन का रोल था। उसकी फिल्म अक्षय ने एक विलेन का रोल अदा किया था जिसके लिए उन्हें काफी सराहना मिली यह उनकी पहली फिल्म थी और यह भी मूवी हिट मूवी में शामिल हो गई। इस तरह से उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में भी की है जैसे एक रिश्ता, आंखें, बेवफा, वक्त, गरम मसाला, मुझसे शादी करोगी, आवारा पागल दीवाना, भूल भुलैया, हे बेबी आदि।

अक्षय कुमार को दिए गए पुरस्कार

वैसे तो अक्षय कुमार को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है उनके पास लगभग फिल्मी जगत के सारे पुरस्कार है। उन्होंने यह पुरस्कार अपनी मेहनत और अभिनय के माध्यम से कमाया है तथा उन्हें कुछ विश्वविद्यालयों ने भी उपाधियां दी है। उनके जीवन का सबसे पहला फिल्म फेयर पुरस्कार 2002 में प्रसारितअजनबीफिल्म के लिए दिया गया था उन्होंने उस फिल्म में खलनायक की भूमिका अदा की थी उसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

उन्हें 2006 में प्रसारितगरम मसालाके लिए भी सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है और यह फिल्म फेयर पुरस्कार दिल तो पागल है, नमस्ते लंदन, सिंह इस किंग आदि फिल्मों के लिए भी नामित किया गया था। अगर आईफा अवार्ड की बात की जाए तो उन्हें इसमें भी अजनबी फिल्मों में विलेन के रोल के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार दिया गया और धड़कन, गरम मसाला, भूलभुलैया के लिए आइफा अवॉर्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आवाज नामित किया गया था।

टीवी जगत में भी कई सम्मान प्राप्त किए हैं 2009 में उन्हें रेडियो मिर्ची की ओर से सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन व्यक्तित्व का अवार्ड दिया गया था। दादासाहेब फालके अकादमी पुरस्कार बॉलीवुड का सबसे महत्वपूर्ण तथा सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है। उन्हें 2013 में प्रदर्शित फिल्म रावडी राठोर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। एशियाई पुरस्कार की बात की जाए तो 2009 में प्रदर्शित फिल्म सिंह इज किंग के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का एशियाई खेल पुरस्कार दिया गया।

उनके नाम कुछ राष्ट्रीय सम्मान भी है जैसे 2004 में उन्हें राजीव गांधी पुरस्कार दिया गया तथा 2009 में फिक्की फिक्की फ्रेम पुरस्कार दिया गया यह पुरस्कार दशक के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन कारी व्यक्ति को दिया जाता है। उन्हें मादक डॉक्टरेट की उपाधि भी प्राप्त है।

2008 में उन्हें विधि में माता ड्राफ्टेड कनाडा विश्वविद्यालय की तरफ से दिया गया है क्योंकि उन्होंने अपनी फिल्मों के माध्यम से सामाजिक कार्यों को तथा उनसे संबंधित विषयों पर अभिनय किया है। अक्षय कुमार को 2009 में नागरिक सम्मान भी दिया गया है। भारत का चतुर्थ सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री 2009 में दिया गया यह पुरस्कार बॉलीवुड के बहुत ही कम गिनेचुने लोगों को प्राप्त होते हैं।

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना से संबंधित अफवाह

वर्ष 2007 में मुंबई के जानेमाने टेबलोयद समाचार पत्र में एक खबर आई थी, जिसमें यह लिखा गया था कि अक्षय कुमार की पत्नी उन्हें छोड़ कर चली गई है और वह एक होटल में रहती है, परंतु जहां एक अफवाह थी इसके लिए अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना ने उस समाचार पत्र के खिलाफ कानूनी नोटिस भी भेजा। अखबार ने बाद में बताया कि यह एक अफवाह तथा झूठी खबर है।


आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य अक्षय कुमार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है इस लेख में हमने आपको अक्षय से जुड़ी हुई बहुत समय से जानकारी दी है। जिसके माध्यम से उनके व्यक्तित्व तथा कैरियर के बारे में जान सकते हैं। वह बॉलीवुड तथा देश के सम्माननीय नागरिकों में से एक है और हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में सुधार करना चाहिए।

उम्मीद है की अब आपको Akshay Kumar Biography In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आप जान गये होगे की अक्षय कुमार कोन है? अक्षय कुमार का असली नाम क्या है? अक्षय कुमार जीवनी – Akshay Kumar Biography In Hindi


उम्मीद है की आपको अक्षय कुमार जीवनी – Akshay Kumar Biography In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here