वार्षिक दिन पर भाषण – Annual Day Speech In Hindi

0

दोस्तों अगर आप अपने कॉलेज या स्कूल में वार्षिक दिन पर भाषण देना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम स्कूल का वार्षिक दिवस पर भाषण, Annual Day Speech In Hindi और Speech on Annual Day in Hindi। के बारे में जानिंगे।

स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हुए सबसे यादगार दिनों में से एक वार्षिकोत्सव का अर्थात Annual Function का होता है।

स्कूली जीवन खत्म होने के साथ ही हमारे दिलों दिमाग में रह जाती हैं बस स्कूल की यादें। और उन यादों में से एक दिन सभी के दिमाग में रह जाता है वह होता है Annual Day। छात्रों द्वारा उसी स्कूल में इतने साल शिक्षा पाने के बाद Annual फंक्शन के इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं।


तो यदि आप भी Annual Day के फंक्शन को पहली बार अटेंड कर रहे हैं और इस अवसर पर आपको Annual Day स्पीच का मौका मिला है। तो यहां हम स्कूल एवं कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए Annual function स्पीच उपलब्ध करा रहे हैं जिनकी मदद से आप एक शानदार स्पीच मंच से सुना सकते हैं।

वार्षिक दिन पर भाषण – Annual Day Speech In Hindi

भाषण 1 (Long Speech On Annual Day In Hindi)

आदरणीय प्रधानाचार्य जी, समस्त शिक्षकों एवं यहां उपस्थित मेरे सभी प्रिय सहपाठियों को मेरी तरफ से सुप्रभात।

आज मेरे सभी सहपाठियों एवं हमारे पूरे विद्यालय के लिए आज का दिन सबसे खास दिनों में से एक है। क्योंकि हम सभी को ज्ञात है आज हमारे विद्यालय का एक और वर्ष पूर्ण हो चुका है जो कि हमारे लिए भावुक क्षण होने के साथ ही गौरव की बात है।

इस साल हमने स्कूल में पढ़ाई करते हुए कई सारी नई चीजें सीखी, कई सारे नए दोस्त बने, नया अनुभव मिला एवं यादगार सालों की लिस्ट में एक और वर्ष शामिल हो गया। आज हम यहां Annual Day के फंक्शन पर उपस्थित हैं और अब यह समय आ चुका है जहां पर हम इस साल के बीते कुछ यादगार लम्हों को याद करें।

साथियों मेरा नाम… मैं कक्षा…. पढ़ता/पढ़ती हूं। मुझे बेहद खुशी है कि मुझे आज के इस Annual day के अवसर पर मेजबानी करने का अवसर मिला। इससे पहले कि हम आज के इस यादगार दिन के लिए आयोजित कार्यक्रमों की शुरुआत करें।क्योंकि यह मेरा इस स्कूल में अंतिम वर्ष है, उससे पूर्व मैं अपने विद्यालय के लिए दिल की गहराई से कुछ शब्द बयां करना चाहता हूं।

जैसा कि हम अपने बड़ों& बुजुर्गों से सुनते हैं कि स्कूल में बिताया गया समय ही हमारे जीवन का सबसे यादगार समय होता हैं। इसी दौरान हम नई जानकारियां, नए अनुभव एवं नए दोस्त बनाते हैं। यही पर हमें वे शिक्षक मिलते हैं जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं ताकि हम एक उज्जवल भविष्य के पथ पर चल सके।

क्योंकि कहा जाता है स्कूली पढ़ाई के दौरान एक छात्र की मेहनत जुनून और जज्बे को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि एक छात्र जिंदगी में सफलता के किस शिखर को छूने वाला है।

स्कूल में शिक्षक अपने बच्चों की भांति ही सभी छात्रों को समान रूप से अच्छी शिक्षा देते हैं। ताकि वे अपना भविष्य संवार सके। मुझे बहुत गर्व है कि मुझे अपनी जिंदगी में इतने अच्छे अध्यापक/अध्यापिकाएं मिली जिन्होंने मुझे सदैव अच्छे कार्यों के लिए प्रेरित किया एवं मुझे असफलता से कैसे सफलता की सीढ़ियां चढ़ी जाती हैं बताया।


इसके अलावा स्कूल में एक और सबसे शानदार प्राप्ति होती है वे है हमारे स्कूली दोस्त, स्कूल में रहते हुए मुझे कुछ ऐसे अनमोल दोस्त मिले जो भगवान के द्वारा मुझे दिया गया सर्वश्रेष्ठ उपहार हैं। और मुझे अक्सर यह आभास भी होता है कि बड़े बुजुर्गों द्वारा कहीं गई यह बात कि वैसे जिंदगी में दोस्त आप किसी भी मोड़ पर बना लेंगे लेकिन स्कूली दोस्त आपको सदैव याद रहेंगे।

क्योंकि स्कूल में पढ़ाई करने के दौरान कई ऐसे दोस्त बन जाते हैं जिनके साथ खून का रिश्ता ना होते हुए भी एक घनिष्ठ संबंध हो जाता है। और कुछ ऐसे ही मित्र अधिकतर छात्रों को उनकी स्कूली जिंदगी में मिल जाते हैं।

लेकिन साथियों चूंकि यह साल खत्म हो रहा है। और इस साले को हम अलविदा कहने वाले हैं। और स्कूली जीवन के बाद हम अपनी जिंदगी के एक नए मोड़ पर जाने वाले हैं अतः हम स्कूल की तरह ही आगे इसी तरह शायद ना मिल सके। लेकिन हमारी मित्रता की इस पक्की डोर को हम लचीला नहीं होने देंगे।

बहरहाल इस स्कूल में पढ़ते हुए आज का दिन हमारी जिंदगी का सबसे यादगार दिनों में से एक रह सके इसके लिए स्कूल में भव्य तैयारियां की गई हैं। स्कूल द्वारा छात्रों के माता-पिता, अभिभावकों को भी बुलाया गया है ताकि इस मौके को और अधिक यादगार बनाया जा सके।

अब यहां कुछ ही समय में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे जिनमें सिंगिंग और डांसिंग परफॉर्मेंस शामिल है। और इस अवसर को और भी मजेदार एवं यादगार बनाने के लिए यहां हमारी तरफ से कुछ विशेष इंतजाम किए गए हैं जैसे कि कुछ गेम्स देखने को मिलेंगे जिन्हें सभी पैरंट्स, टीचर्स एवं स्टूडेंटस एक साथ मिलकर खेल सके।

यह हमारी एक छोटी सी कोशिश है ताकि हम अपने टीचर और पेरेंट्स को छोटा सा Thank You कह सके।

तो आपके जीवन का भी यह एक शानदार&यादगार दिन हो इसकी कामना के साथ अब मैं यहां अपने इन शब्दों को विराम देने जा रहा हूं। और अपने आदरणीय प्रधानाचार्य जी, प्रिंसिपल मैम और सभी शिक्षक गणों को मैं एक बार फिर से दिल से धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने हमारे बेहतर भविष्य के लिए सदैव हमारा मार्गदर्शन किया। अब हम आखिरकार अपने Annual फंक्शन डे को स्टार्ट करने जा रहे हैं उम्मीद है यह दिन सभी के लिए मजेदार और यादगार रहेगा।

आप सभी का मुझे सुनने के लिए दिल से शुक्रिया।

भाषण 2 (Medium Speech On Annual Day In Hindi)

आप सभी को मेरी तरफ से संध्या का नमस्कार, …(विद्यालय का नाम) के Annual Day के इस मौके पर मैं आप सभी का दिल से स्वागत करता है। यह हमारा सौभाग्य है कि इस अवसर पर हमारे साथ हमारे आदरणीय मुख्य अतिथि भी उपस्थित हैं जिनका में दिल से अभिवादन करता हूं।


आज की शाम के इस जश्न के असली हकदार हमारे सभी प्रिय छात्र हैं। अतः मै यहां उपस्तिथ सभी छात्रों का और उनके माता-पिताओं का दिल से अभिवादन करता हूं। छात्रों के साथ अब तक का यह सफर काफी शानदार रहा है, जिसमें हमारे स्कूल के सभी शिक्षकों द्वारा छात्रों को समान रूप से उनके भीतर छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने एवं उन्हें बेहतर भविष्य के लिए हर संभव प्रयास किए हैं।

छात्रों के अंदर आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो, वे नया कौशल सीख सके वे  मंच से या समाज में अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचा कर बेहतर निर्णय ले सके। बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते हैं अतः बच्चों की शिक्षा की नींव को मजबूत करने से उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण होता है। ताकि वे भविष्य में एक अच्छे नागरिक बन सके और उनमें हम महात्मा गांधी अब्दुल कलाम, इंदिरा गांधी इत्यादि महान व्यक्तित्व को देख सकें।

अतः एक बच्चे का भविष्य क्या होने वाला है यह उसका आज तय करता है तो उनके अंदर छिपी क्षमताओं को इसके अंदर छुपी प्रतिभाओं को समय रहते बाहर निकालना जरूरी हो जाता है। अन्यथा यदि बचपन से ही छात्र कि शिक्षा पर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर वह समाज के लिए एक बोझ बन जाता है.

अतः इसी उद्देश्य के साथ हमारा विद्यालय छात्रों को उनके बेहतर शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास करता है। ताकि एक बढ़िया शिक्षा वातावरण तैयार किया जा सके। तो अब हम बिना अधिक समय लिए अब कुछ ही समय में विभिन्न प्रकार के आयोजित कार्यक्रमों की शुरुआत करते हैं। मुझे आशा है आप इस शाम का आनन्द लेंगे विशेषकर युवा छात्रों द्वारा मंच पर दिखाए जाने वाले डांसिंग प्रदर्शन का धन्यवाद ।

वार्षिकोत्सव पर मुख्य अतिथि स्वागत भाषण Welcome Speech in Hindi for Annual Function Chief Guest! आदरणीय प्रधानाचार्य जी शिक्षक एवं यहां उपस्थित सहपाठियों को सुप्रभात। आप सभी का हमारे स्कूल के वार्षिकोत्सव में उपस्थित होने के लिए दिल से धन्यवाद करता हूं।

मेरा नाम मैं कक्षा …..का छात्र हूं और इस सांस्कृतिक आयोजनों का सेक्रेटरी भी हूं। मुझे यह बताते हुए बेहद हर्ष हो रहा है कि आज हमारे स्कूल के 50 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। यह हमारे स्कूल के आदरणीय प्रधानाचार्य जी अध्यापक गण एवं समस्त विद्यार्थियों के लिए एक बेहद खास दिन है क्योंकि आज हम गोल्डन जुबली मनाने जा रहे हैं।

एक विद्यालय शिक्षा का मंदिर कहां जाता है जहां पर छात्रों के उज्जवल भविष्य की नींव स्थापित होती है। पिछले 50 वर्षों से हमारा विद्यालय हजारों छात्रों के जीवन मैं ज्ञान का दीपक जलाता आ रहा है और आज हमारे लिए यह बेहद गौरव की बात है कि ऐसा करते-करते आज विद्यालय के 50 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं।

लेकिन अभी यह सिलसिला खत्म नहीं होने वाला है अभी आगे कई सालों तक हमारा विद्यालय यूं ही छात्रों की असीम सफलताओं की गाथा लिखता रहेगा। भले ही शिक्षार्थी विद्यालय में आते रहेंगे जाते रहेंगे लेकिन ज्ञान का दीपक यूं ही जलकर छात्रों के जीवन में प्रकाश लाएगा।

एक स्कूल की सफलता एवं उन्नति के पीछे उस स्कूल में पढ़ने वाले शिक्षकों& छात्रों की अहम भूमिका होती है। अतः हम सभी को एकजुट होकर विद्यालय की प्रगति में अपना योगदान देना चाहिए अब समय आ चुका है इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के शुरुआत करने की अतः इस कार्यक्रम के उद्घाटन से पूर्व मै यहां इस मंच पर हमारे आदरणीय अतिथि………. को सम्मान के साथ बुलाना चाहूंगा ताकि वे अपने प्रेरणादाई विचारों से हमें यूं ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ने के लिए अपना आशीर्वाद दे।

ध्यानवाद।

भाषण 3 (Short Speech On Annual Day In Hindi)

यहां उपस्थित सभी teachers & principles और सभी Parents को आज के इस खास मौके पर मेरी तरफ से सुप्रभात।। आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ कुशल मंगल होंगे। जैसा कि आप सभी को ज्ञात है आज हम यहां अपना एनुअल डे मनाने के लिए उपस्थित हैं इस मौके पर मैं यहां आदरणीय मिस्टर_______ को स्टेज पर आमंत्रित करना चाहूंगा।

मैं यहां उपस्थित सभी पेरेंट्स को दिल से शुक्रिया कहना चाहता हूं। मुझे गर्व होता है जिन्होंने वर्षों से इसी स्कूल के अध्यापकों पर विश्वास बनाकर इस शिक्षण संस्थान में अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें यहां भेजा।

और आज वह दिन है जिस दिन अवार्ड और मेडल्स के साथ छात्रों को उनके द्वारा वर्ष भर में किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाता है। मुझे यह बताते हुए बेहद गर्व होता है कि हमारे स्कूल के छात्रों ने न सिर्फ खेल बल्कि विभिन्न प्रतियोगिताओं चाहे राइटिंग कंपटीशन,, Olympiad,  सभी विषयों या फिर एकेडमिक प्रतियोगिता हर स्तर पर सभी छात्रों ने बेहतर करने का प्रयास किया है।

अनेक ऐसी प्रतियोगिताएं हुई जिसमें छात्रों ने दूसरे विद्यालयों में जाकर वहां बेहतरीन प्रदर्शन करके अपने अपने माता पिता के साथ साथ हमारी स्कूल को भी गौरवान्वित किया।

इन प्रतियोगिताओं को आयोजित करने का हमारा मकसद होता है कि हम छात्रों के अंदर छुपी प्रतिभा, रचनात्मकता को बाहर ला सकें। ताकि यह देखा जा सके कौन सा छात्र किस चीज में सबसे बेहतर है और भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए उन्हें अभी से तैयार रख सकें।

हमें लगता है बिना प्रतिभा को निखारे शिक्षा अधूरी है। एक शिक्षक के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होती है कि वह छात्र के अंदर छिपी प्रतिभा और रचनात्मकता का बोध उस छात्र को करा सके।

और आज स्कूल एवं हम सभी के जीवन के एक खास दिन के इस मौके पर हमने छात्रों के बेहतरीन प्रदर्शन को देखने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। आज इस मंच से छात्र अपने डांस acting, comedy, कोरियोग्राफी के जरिए उनकेअंदर छिपी प्रतिभा को आपके सामने प्रस्तुत करेंगे जो वाकई आपके दिन को यादगार बनाने में सहायक होंगे।

तो क्या आप सभी तैयार हैं यदि हां तो अब मैं आप को और अधिक इंतजार करवाने नहीं जा रहा हूं। अब मैं आपसे विदा लेता हूं इसी उम्मीद के साथ कि स्टेज पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों को देखकर आप प्रसन्नता से तालियां बजाएंगे।

धन्यवाद!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको स्कूल का वार्षिक दिवस पर भाषण, Annual Day Speech In Hindi और Speech on Annual Day in Hindi। से जुड़ी काफ़ी जानकारी मिल चुकी होगी।


उम्मीद है की आपको वार्षिक दिन पर भाषण – Annual Day Speech In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here