Collection Of Top 100+ Best Slogans In Hindi


दोस्तों अगर आप Best Hindi Slogans तलाश रहे हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम top best hindi slogans, famous slogans, and Collection Of Top 100+ Best and New Slogans In Hindi के बारे में जानिंगे।

अक्सर हम राष्ट्रीय, धार्मिक पर्व या फिर किसी विशेष समारोह के आयोजन पर Slogan देखते हैं। स्लोगन जिसे हिंदी में नारा कहा जाता है यह लोगों तक किसी सामाजिक संदेश को पहुंचाने का एक शानदार माध्यम है। इसलिए किसी समाचार पत्र में, बैनर में, पोस्टर में या फिर सोशल मीडिया में कई तरह के स्लोगन दिखाई देते हैं।

अगर आप इंटरनेट पर top 100+ Best Slogans in hindi सर्च करें तो आपको कहीं तरह के स्लोगन मिल जाएंगे। अगर हम आसान भाषा में स्लोगन को बनाने का उद्देश्य समझे तो यह लोगों तक किसी संदेश या जानकारी को पहुंचाने का एक कुशल माध्यम है।


स्लोगंस छोटे एवं याद रखने वाले शब्द होते हैं। इसीलिए एक अच्छा स्लोगन जनता की जुबान पर काफी लंबे समय तक रहता है। आपने विज्ञापनों में या फिर किसी महान हस्ती के द्वारा कहा गया कोई स्लोगन लोगों की जुबान से सुना होगा या फिर आपको  वह याद भी होगा।

इन स्लोगन को बनाने वाली कंपनियां या फिर समुदाय का उद्देश्य उन लोगों का ध्यान आकर्षित करना होता है जिनके लिए वे इनको बना रही हैं। सदियों से स्लोगन्स लोगों में किसी प्रकार की भावनाएं जगाने का काम करते आए हैं। उदाहरण के लिए भारत की आजादी के समय क्रांतिकारियों द्वारा दिए गए नारों से इएसबीी जनता को अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ने का साहस मिला।

सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया नारा “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा” ने देश के युवाओं तथा नागरिकों में आजादी के प्रति जोश को दोगुना बढ़ाने का काम किया। देश में आजादी की भावना लोगों में विकसित करने हेतु उनके द्वारा दिया गया यह नारा इतना लोकप्रिय हुआ कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी आज हम कई लोग उन्हें इस नारे से ही जानते हैं।

“इंकलाब जिंदाबाद” इस नारे के बारे में भी आप जरूर सुना होगा जिसका अर्थ है “क्रांति अमर रहे” 8 अप्रैल 1929 को अंग्रेजो के खिलाफ संघर्ष में दिल्ली की असेंबली में भगत सिंह तथा उनके अनेक क्रांतिकारी साथियों द्वारा लगाया गया यह नारा इतना लोकप्रिय हुआ

जिसने अंग्रेजी साम्राज्य की जड़ों को हिलाने का काम किया। इस प्रकार कई बार स्लोगन्स का इस्तेमाल आज भी किसी समुदाय या देश को किसी मुद्दे पर एकजुट करने के लिए किया जाता है। हालांकि कई बार स्लोगन का उपयोग देश या समाज में दंगे भड़काने- विद्रोह करने हेतु भी किया जा सकता है।

अगर कहीं पर देश विरोधी नारे लगते हैं तो यह नारे उग्रवाद, हिंसा को अंजाम देते हैं। अतः स्लोगंस को अगर हम समाज के हित के लिए लिखें तो यह राष्ट्र की कायापलट कर सकता है। वही अगर हम स्लोगन का इस्तेमाल देश के विपरीत करें तो यह देश की बर्बादी का कारण बन सकते हैं। तो चलिए देखते है कुछ Collection Of Top 100+ Best Slogans In Hindi के बारे में।

Best Slogans In Hindi

Collection Of Top 100+ Best Slogans In Hindi

जय हिन्द।

वन्दे मातरम्।

तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा।

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है ।

स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है,
और मै इसे पाके ही रहूँगा।

दुश्मन की गोलियों का हम सामना करेंगे,
आज़ाद ही रहें है, आज़ाद ही रहेंगे।

आराम हराम है।

सत्यमेव जयते।

ब्रम्हचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और सन्यास,
जीवन की ये ४ अवस्थाएं हैं ख़ास।

कितनी भी हो मुश्किल थोड़ा भी न घबराना है,
जीवन में अपना मार्ग खुद बनाना है।

खुशियां बाटना और हस्ते रहना,
बस यही है जीवन ये सबसे कहते रहना।

बचपन, तरुण, यौवन और बुढ़ापा जीवन के पढ़ाव चार,
सच्चाई का मार्ग ही है जीवन का मूलाधार।

जीवन है अनमोल,
इसका नही है कोई मोल।

जीवन का करो तुम सदुपयोग,
कार्य करो ऐसे जिससे वाहवाही करे लोग।

जिसने समय को मान किया,
उसने खुद को जान लिया।

वही होता है यहाँ सफल,
जो करता है मेहनत हर पल।

देश हमारा तभी बढेगा,
जब हर कोई समय से काम करेगा।

मारी गयी है उसकी मती,
जिसने न जानी समय की गति।

आदिकाल से ऐलान है,
समय बड़ा बलवान है।

पैसा फिर भी मिल जाएगा,
पर समय वापस कभी न आएगा।

जिसने जीवन में विपत्तियों को नही सहा,
उसने जीवन का असली सुख नही लिया।

यदि जीवन में सदा याद रखोगे कष्ट,
तो जीवन का आनंद हो जायेगा नष्ट।


पैसो के बिना जीवन अधूरा,
समय बिना न काम कोई पूरा।

जहाँ समय का बेहतर प्रभाव हो,
वहां धन का न अभाव हो।

समय बड़ा बलवान है,
इसे मैनेज करना आसान है।

समय की यह बहती धारा,
इसमें है हमारा जीवन सारा।

जो सफल हुए उनसे सीख लो,
इस समय को भीख लो।

खुदी को कर बुलंद इतना,
की समय आपसे वजह पूछे।

जय जवान जय किसान।

करो या मरो।

आप मुझे बेडियों से जकड़ सकते हैं, यातना भी दे सकते हैं, यहाँ तक की आप इस शरीर को ख़त्म भी कर सकते हैं, लेकिन आप कदापि मेरे विचारों को कैद नहीं कर सकते।

किसी की मेहरबानी माँगाना,
अपनी आजादी बेचना है।

भारत छोड़ो।

दिल की कोई भाषा नहीं होती,
दिल – दिल से बात करता है।

जहाँ पवित्रता है,
वहीं निर्भयता है।

जब आपका सामना किसी विरोधी से हो,
तो उसे प्रेम से जीतें. अहिंसा से जीते।

इन्कलाब जिंदाबाद।

राख का हर एक कण मेरी गर्मी से गतिमान है,
मैं एक ऐसा पागल हूँ जो जेल में भी आज़ाद है।

क्रांति मानव जाती का एक अपरिहार्य अधिकार है. स्वतंत्रता सभी का एक कभी न ख़त्म होने वाला जन्म-सिद्ध अधिकार है. श्रम समाज का वास्तविक निर्वाहक है।

…..व्यक्तियो को कुचल कर,
वे विचारों को नहीं मार सकते।

प्रेमी, पागल, और कवी एक ही चीज से बने होते हैं।

लेकिन आजकल मुख्यतः स्लोगंस का इस्तेमाल राजनीति में नेताओं द्वारा जनता से वोट प्राप्त करने हेतु या फिर किसी राजनीतिक पार्टी को सपोर्ट करने हेतु किया जाता है। इसके अलावा नारों का उपयोग विज्ञापनों में भी आज बढ़-चढ़कर किया जाता है। बड़े बड़े ब्रांड्स आज अपने उत्पादों एवं सेवाओं की बिक्री हेतु स्लोगन्स का उपयोग बढ़ चढ़कर करते हैं।

मार्केटिंग में यह सलाह दी जाती है कि एक Catchy स्लोगन आपके ब्रांड को देश-विदेश में काफी कम समय में पॉपुलर बना सकता है। कंपनी के अच्छे स्लोगन में उसका unique logo, brand name, और स्लोगन उस ब्रांड की लोकप्रियता के पीछे अहम कारण होते हैं।

अगर आप भी एक बेहतरीन slogan बनाने के पीछे का सीक्रेट जानना चाहते हैं तो बता दें कि एक बेस्ट स्लोगन की यह खूबी होती है। जिसमें कम शब्दों का इस्तेमाल कर वह किसी Message को लोगों तक पहुंचाता है। चलिए अब हम यहां हम कुछ विश्व स्तर पर लोकप्रिय बड़े-बड़े Brands के स्लोगंस पर नजर डालते हैं जिनको पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे आखिर एक ब्रांड के लिए स्लोगन  किस तरह उपयोगी होते हैं।

Nike – Just Do It.

Nike brand का यह स्लोगन लोगों को संदेश दे रहा है कि किसी काम को करने के लिए ज्यादा इंतजार ना करें सिर्फ कर डालें।

Apple – Think Different.

दिग्गज  Tech company Apple का यह स्लोगन लोगों को बताता है कि आप दुनिया में कुछ अलग सोचें, अपनी एक नई पहचान बनाने के लिए।


Coca-Cola – Open Happiness.

विश्व प्रसिद्ध cold drink brand अपने इस स्लोगन के जरिए लोगों को संदेश देना चाहती है कि आप कोको कोला की बोतल खोल कर खुशियां खोल सकते हैं इस तरह कोकोकोला के स्लोगन का अहम रोल है।

L’Oreal – Because You’re Worth It.

लोरियल कंपनी का विज्ञापन आपने जरूर टीवी पर सुना होगा या फिर आप इसके ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते होंगे।
कंपनी अपने स्लोगन के जरिए लोगों को बताती है कि आप इस चीज को पाने के पूरी तरह हकदार है।

McDonald’s –  I’m Lovin’ It

बर्गर की दुनिया में मैकडोनाल्ड का नाम भला कौन भूल सकता है। उस कंपनी का यह स्लोगन पढ़कर ही मुंह में पानी आ जाता है अतः इससे आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं एक ब्रांड के लिए स्लोगन कितना महत्वपूर्ण होता है।

यह कुछ उदाहरण है जो दर्शाते हैं आज भी स्लोगन का महत्व कम नहीं हुआ है  सदियों पूर्व जिस तरह स्लोगन्स को अखबारों या पत्रिकाओं के जरिए पहुंचाया जाता था।

उसी प्रकार आज स्लोगंस को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। स्लोगन्स आज भी अपना महत्व बनाए रखने में कायम है आज भी इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बड़ी सूझबूझ के साथ किया जाता है। जो लोग, समूह,समुदाय अच्छा स्लोगन बनाने में कामयाब हो जाते हैं उनकी प्रसिद्धि का स्लोगन कारण बनते हैं.

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको top best hindi slogans, famous slogans, and Collection Of Top 100+ Best and New Slogans In Hindi के बारे में काफ़ी कुछ पता चल गया होगा।

उम्मीद है की आपको Collection Of Top 100+ Best Slogans In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here