कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi


कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi! कन्या भ्रूण हत्या पर नारे: यह बात तो आप लोगों ने कई बार सुना होगा कि कन्या भ्रूण हत्या महापाप, परंतु अभी भी इस समाज में कई सारे ऐसे लोग भी हैं, जो कन्या संतान होने के कारण उसे जन्म के पहले ही मार देते हैं जिसे हम कन्या भ्रूण हत्या हत्या के नाम से जानते हैं। मेडिकल साइंस के तरक्की के कारण लोग आज बच्चा होने के पहले ही, यह जान जाते हैं कि लड़का है या लड़की यदि लड़की होता है, तो उसे जन्म के पहले ही मार देते हैं जो कि समाज के लिए बहुत ही दुख का विषय है।

अभी के समय में तो कन्या भ्रूण हत्या के माध्यम से बच्चे का जन्म होने के पहले ही उसे मार दिया जाता है पर, पहले के समय में तो लड़की पैदा होने के बाद भी उसे मार दिया जाता था जो कि हमारे समाज को यह दर्शाता है कि यह एक निर्दयी देश है। लोगों का सोच अभी भी यह है कि लड़कियां पढ़ाई घर की होती है और इस कारण कन्या संतान का जन्म होने के पहले कन्या भ्रूण हत्या करवा देते हैं, लड़कियों का भी इस समाज में रहने का हक है यदि ऐसे ही कन्या भ्रूण हत्या करवा दिया जाए तो यह समाज एक दिन पूरे तरीके से बर्बाद हो जाएगा।

कन्या संतान मां लक्ष्मी और सरस्वती का एक अवतार होता है, यदि कोई कन्या के पैदा होने से पहले ही उसको मार देता है तो वह, मां लक्ष्मी और सरस्वती को भी मारता है। करना संतान के जीने का है पूरा अधिकार परंतु फिर भी लोग कन्या संतान होने से पहले उन्हें मार देते हैं जो कि समाज में कन्या का स्तर बहुत नीचा दिखाता है जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। कन्या भूण हत्या शब्द को मिटाना है, तो समाज को बदलना सबसे ज्यादा जरूरी है, समाज को पहले यह समझना होगा कि लड़की और लड़के में कोई अंतर नहीं है दोनों ही एक बराबर है और लड़कियों का भी जीने का जीने का अधिकार पूरा है।


तो चलिए अब देखते हैं कुछ Best कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi!

कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi

Bhrun Hatya Slogan in Hindi

कन्या भ्रूण हत्या का संख्या धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है, जो कि कन्या संतान के लिए दुख का विषय है। अगर किसी के घर लड़का संतान पैदा होता है तो घर के सभी सदस्य धूमधाम से जश्न मनाते हैं परंतु यदि किसी के घर कन्या संतान का जन्म होता है तो वह जन्म के पहले ही उस कन्या को मार देते हैं।

अभी के समय में चिकित्सा व्यवस्था इतना आधुनिक हो गया है कि आज अल्ट्रासाउंड के मदद से कोई बच्चा पैदा होने से पहले ही पता चल जाता है कि लड़का संतान पैदा होगा या लड़की, यदि लड़की होता है, तो उसका भूण हत्या करवाया जाता है जो कि बहुत ही दुख का विषय है।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कन्या भ्रूण हत्या को लेकर जागरूक हो, इस वजह से विद्यालय या फिर कॉलेज में कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन लिखने देते है, यदि आप कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन लिखना चाहते हैं तब आज का यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही है।

यह तो आप सभी जानते होंगे कि स्लोगन सभी लोगों को आकर्षित करने में मदद करता है, यदि आप कन्या भ्रूण हत्या को रोकना चाहते हैं या उसके ऊपर आवाज उठाना चाहते हैं, तब इस आर्टिकल पर हमने कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन लिखा है, आप हमारे इस कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन (Bhrun Hatya Slogan in Hindi) आर्टिकल का सहायता से कन्या भूण हत्या पर आकर्षित नारे लिख सकते हैं।

कन्या भ्रूण हत्या पर नारा – Kanya Bhrun Hatya Slogans Hindi

बहुत बार आप लोगों को कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन लिखने का जरूरत पड़ जाता है, तब आप नीचे बताया गया कन्या भ्रूण हत्या पर स्लोगन का सहायता ले सकते हैं। हमने कन्या भूण हत्या पर जो स्लोगन लिखा है वह है-

भूण हत्या शब्द को मिटाना है, बेटियों को बचाना है।

लड़की भगवान का है तू तो क्यों उसके होने से पहले उसे मारे।

बेटियों के बगैर पूरा संसार अधूरा है, कन्या भूण हत्या मिटाओ बेटियां बचाओ।


बेटियों का भी है जीने का अधिकार, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ।


कन्या भ्रूण हत्या मिटाना है, तो समाज को बदलाना है।

“कन्या संतान फूलों की कली की तरह होती है, इन्हें बहुत ही संभाल के रखना चाहिए। बेटियां चाहे तो जीवन में कुछ भी कर सकता है। बेटी बचाओ कन्या भूण हत्या मिटाओ”

बेटियां है जीवन का सबसे बड़ा तोहफा, तो फिर क्यों करो कन्या भ्रूण हत्या।

जो बेटियों का भ्रूण हत्या हत्या करते हैं, वह इस समाज में रहने के हकदार ही नहीं है।

भूण हत्या एक पाप है, हमें कन्या भ्रूण हत्या मिटाना है।

कन्या भ्रूण हत्या समाज के लिए बहुत बड़ा अभिशाप है इसलिए भ्रूण हत्या को रोकना है।

बेटा हो या बेटी दोनों एक समान, इनमें ना है कोई अंतर।

कन्या संतान को बचाना है देश को आगे बढ़ाना है।

कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi

कन्या संतान भाग्यशाली लोगों को मिलता है, तो कन्या संतान होने पर भ्रूण हत्या ना करो।

भूण हत्या करना पाप है, ना कि है यह कोकन्याई मजाक।

बेटियों के बगैर जीवन अधूरा है, तो क्यों भ्रूण हत्या करते हो।

पुत्र और कन्या संतान में कोई फर्क ना देखो दोनों को एक समान देखो कन्या भ्रूण हत्या मिटाओ।

कन्या संतान का जन्म एक कन्या ही दिती है तो क्यों कन्या भ्रूण हत्या करें।

कन्या संतान को बचाना है देश को आगे ले जाना है तो कन्या भ्रूण हत्या को मिटाना है।

कन्या है जीवन का बहुत बड़ा उपहार कन्या मारकर ना बने जानवर।

कन्या भ्रूण हत्या करोगे तो पापी कहलाओगे कन्या बचाओ कन्या पढ़ाओ।

आज के इस पोस्ट पर हमने आप सभी को कन्या भ्रूण हत्या पर नारे (Bhrun Hatya Slogan in Hindi) के बारे में बताया है यदि आप कन्या भ्रूण हत्या पर नारे लिखना चाहते हैं तब आप आज के इस आर्टिकल का सहायता ले सकते हैं।

यदि आपके मन में कन्या भ्रूण हत्या को लेकर कोई सवाल है तब आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके बता सकते हैं, और यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तब आप हमारे वेबसाइट का और आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

उम्मीद है की आपको कन्या भ्रूण हत्या स्लोगन | Bhrun Hatya Slogan in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here