विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi

0

विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi! अगर आप विराट कोहली के बारे में डिटेल में जानना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है। क्यूकी आजके इस पोस्ट में आपको विराट कोहली से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी जैसे: Virat Kohli Education, विराट कोहली के शतक, विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi!

“पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, यदि खेलों तो होंगे खराब” यह कहावत बहुत ही प्रचलित है जब बच्चे छोटे होते हैं तो उनके माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई में लगाने के लिए इस कहावत का इस्तेमाल करते हैं। हमारे स्कूलों में भी आजकल पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद को भी महत्व दिया जाता है, परंतु आज भी हमारे देश की ऐसी व्यवस्था है कि पढ़ाई को ही ऊपर माना जाता है।

आज हम यह मानते भी हैं, शिक्षा एक ऐसा हथियार है जिससे बड़े से बड़े कार्य और कारनामे किए जा सकते हैं लेकिन हम इसको भी नहीं टाल सकते कि, उतना ही महत्व खेलकूद का भी जीवन में है क्योंकि खेलकूद से हमारे शरीर में एक फुर्ती बनी रहती है और हमारा दिमाग भी अच्छे से कार्य करता है।

यदि हम यह कहे कि कहीं ना कहीं खेलकूद हमारे पढ़ाई से संबंधित है इसी के वजह से हम अपने कक्षाओं में तथा अन्य पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर पाते हैं तो यह गलत नहीं होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए, भारत में खेल मंत्रालय बनाया और कई प्रकार के खेल प्रतियोगिताएं आयोजित भी करता है।

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में भी ऐसे वैश्विक स्तर के खेल प्रतियोगिताएं होती रहती है। जिसमें मेडल हासिल करने के लिए खिलाड़ी तन मन धन से लग जाता है। इसी तरह भारत का भी एक ऐसा ही खिलाड़ी है जिसका नाम विराट कोहली है।

आज हम इस लेख के माध्यम से क्रिकेट जगत के जाने-माने खिलाड़ी Virat Kohli (विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे तथा हम उनके उन सभी पहलुओं के बारे में बताएंगे। जिसके वजह से वे आज भारतीय इतिहास के सबसे सफलतम क्रिकेट खिलाड़ी बने।

उन्होंने भारतीय क्रिकेट जगत के अलावा विश्व में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो पूरी दुनिया में खेला जाता है यह फुटबॉल के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर आता है जो अपने लोकप्रियता के लिए जाना जाता है। वैसे तो भारत में क्रिकेट बहुत पहले से खेला जा रहा है परंतु वास्तविक बागडोर इसकी कपिल देव ने संभाली थी। कपिल देव एक भारत के ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिन्होंने भारत का नाम दुनिया भर में प्रसिद्ध किया परंतु धीरे-धीरे क्रिकेट की दुनिया में भारत कहीं पीछड़ता गया। हमारे देश में ऐसे कई महान क्रिकेट खिलाड़ी हुए हैं। जिन्होंने इस डूबते हुए भारत को ऊंचाई पर ले गए उनमें से विराट कोहली भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की और एक अलग मुकाम पर ले गए।

महेंद्र सिंह धोनी के बाद उन्होंने जब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में काम किया तो बहुत से ऐसे रिकॉर्ड बनी जो कभी नहीं बने थे विराट कोहली इन विश्व विख्यात क्रिकेटर है। उन्होंने कम समय में बेहतरीन प्रदर्शन किया विराट कोहली ज्यादा बोलने वालों में से नहीं है, वह बहुत ही कम बोलते हैं और उनकी स्कूली शिक्षा भी सामान्य स्कूलों में ही हुई, वह एक मध्यमवर्गीय परिवार में से हैं।

उन्होंने फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी किया है। उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज है जैसे दो शतक भी शामिल है। उन्होंने एक मैच में 251 रन भी बनाए थे, विराट कोहली का औसत  84.11 है, इस बात से हम अनुमान लगा सकते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकारियों ने क्यों विराट कोहली को कप्तान बनाया।

विराट कोहली का जन्म

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनका परिवार बहुत ही सामान्य परिवार है।

विराट कोहली का पारिवारिक जीवन

विराट कोहली दिल्ली के रहने वाले हैं जो एक पंजाबी परिवार में पैदा हुए उनके पिता का नाम प्रेम कोहली था जो पेशे से एक वकील थे तथा उनकी माता सरोज कोहली एक ग्रहणी महिला है। उनका एक भाई तथा एक बड़ी बहन है, उनके भाई का नाम विकास कोहली तथा बहन का नाम भावना है।

विराट कोहली का वैवाहिक जीवन

सन 2013 में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के बीच करीबी काफी बढ़ गई, उन्हें मीडिया फॉलो करने लगी उनकी चर्चाएं हर जगह चल रही थी। साल बीते अचानक 11 दिसंबर 2017 को इटली में शादी कर ली, जब यह बात उनके प्रशंसकों को पता चली तो, उन दोनों को काफी ज्यादा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

क्योंकि भारतीय प्रशंसक चाहते थे कि उनकी शादी या उसे संबंधित कार्यक्रम, केवल भारत में ही किए जाए उन लोगों का ऐसा मानना है, कि यहां पर भी विदेशों की तरह ही बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है जहां पर शानो शौकत वाली शादी की जा सकती हैं।

अपने फैंस, रिश्तेदारों को देखते हुए विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने भारत में भी एक शादी की पार्टी रखी थी जिसमें भारत के कई दिग्गज तथा सेलिब्रिटी शामिल हुए थे। विराट के बारे में ज्यादा लोगों को कुछ पता नहीं रहता है क्योंकि विराट कोहली अपना काम बड़े ही शांत तरीके से करते हैं कई को तो इस बात का अंदेशा नहीं था कि उनकी शादी अनुष्का शर्मा के साथ होंगी।

विराट कोहली की शिक्षा

विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के उत्तम नगर में ही हुई। उन्होंने विशाल भारती पब्लिक स्कूल में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की सन 1998 में पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी में कोहली ने 9 साल की आयु में ही एडमिशन ले लिया।

विराट कोहली ने केवल 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त की और उन्होंने पूरा ध्यान क्रिकेट की ओर केंद्रित कर दिया। इसके बाद राजकुमार शर्मा से दिल्ली में कोचिंग ली और दिल्ली में ही सुमित डोगरा नामक एकेडमी में  उन्होंने पहला मैच खेला।

विराट कम आयु से ही क्रिकेट में बहुत ज्यादा दिलचस्पी रखते थे इसी वजह से आज वह भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में गिने जाते हैं।

विराट कोहली का करियर

वैसे तो कोहली बचपन से ही क्रिकेट का बहुत बड़ा दीवाने थे, वे वर्ष 2002 में अंडर 15 टीम में शामिल हुए। इसके बाद 2006 में विराट कोहली ने अंडर 17 को ज्वाइन लिया जिसके बाद उनके खेलने के तरीके में काफी बदलाव हो गया था।

जैसे-जैसे विराट कोहली बड़े हो रहे थे, उनकी खेलने की कला में निखार आ रहा था और वह बड़े दिल से क्रिकेट खेला करते हैं। बात वर्ष 2008 की है, विराट कोहली ने अंडर 19 कप में हिस्सा लिया, और इसी प्रतियोगिता में 2 मार्च 2008 में कोहली की कप्तानी में भारत ने जीता था अंडर-19 वर्ल्ड कप इसके बाद उनका सिलेक्शन वनडे इंटरनेशनल मैच के लिए कर लिया गया। उन्होंने श्रीलं काई टीम के साथ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला।

2011 में उन्हें वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला और पूरे टूर्नामेंट के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फिर से भारत को जीत दिलाई, इस तरह से दिन प्रतिदिन उनकी प्रसिद्धि और खेल में निखार आ रहा था, और वह भारत से बढ़कर विश्व की नजरों में आ रहे थे।

अब वह एक ऐसे खिलाड़ी बन गए थे जिनकी प्रसिद्धि एक अच्छे बल्लेबाज के श्रेणी में गिनी जाती थी। विराट कोहली के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से 2012 में एशिया कप के लिए उन्हें उपकप्तान चुना गया। इस टूर्नामेंट के दौरान भारत पाकिस्तान का मैच इकलौता मैच था जो दर्शकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण था।

और यह मैच विराट कोहली के लिए एक शानदार मैच रहा जिसने भारतीय टीम के साथ-साथ अपने फैंस की नजरों में भी काफी ऊपर उठा दिया।

इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए भारत को 330 रनों का लक्ष्य दिया रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही,और  इसी मैच में कोहली ने 148 गेंद में 183 रन बनाए, जो कि एक बेहतरीन प्रदर्शन रहा जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का सम्मान प्राप्त हुआ।

उसके बाद तो विराट कोहली मानो सफलता की सीढ़ियां चढ़ते रहे टेस्ट वनडे t20 या फिर आईपीएल क्रिकेट का ऐसा कोई भी फॉर्मेट नहीं था जहां विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों को खुश ना किया हो।

विराट कोहली का आईपीएल करियर

विराट कोहली ने आईपीएल का पहला मैच 2008 में खेला था। उस समय उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की थी, उन्हें पहले सीजन में20 लाख रुपए में खरीदा था। इसमें उन्होंने 13 मैच खेले जिनमें 165 रन बनाए थे और 15 का एवरेज था उसके बाद 2009 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को फाइनल तक पहुंचाया था। उस दरमियान अनिल कुंबले ने विराट कोहली की जमकर सराहना की थी।

फिर 2014 में विराट कोहली ने आईपीएल खेला और उस समय उनका औसत अच्छा था। इसी दौरान एम एस धोनी ने भी टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया था और सारी जिम्मेदारी विराट कोहली के कंधों पर डाल दी थी उन्होंने उस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। विराट कोहली यहीं नहीं रुके, देश के महान खिलाड़ी जैसे सचिन तेंदुलकर सौरव गांगुली और एमएस धोनी के बाद विराट कोहली ODI में 3 साल में लगातार 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए।

इस दौरान उन्होंने कई सारे नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड तोड़े 2016 में विराट कोहली ने एशिया कप और टी – 20 में शानदार प्रदर्शन किया। अब विराट कोहली आकर्षण का केंद्र बन गए थे उनकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही थी। 2018 आते-आते आईपीएल में उन्हें 18 करोड़ में खरीदा गया था, शुरुआत में उन्हें केवल 20 लाख रुपए में खरीदा गया था, इतने कम समय में इतना बड़ा सफर तय करना कोई आसान बात नहीं है।

विराट कोहली के रिकॉर्ड

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 8000 रन (137 पारी) बनाने वाले कप्तान का रिकॉर्ड भी इसी भारतीय के नाम दर्ज है।
  • भारत के 268वें टेस्ट, 175वें वनडे और 31वें टी20 खिलाड़ी
  • – टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 से ज्यादा के सबसे ज्यादा स्कोर (22)

इसके अलावा ऐसे कई रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है। उन्होंने बहुत ही कम आयु में ही दिग्गज क्रिकेटरों की रिकॉर्ड तोड़ दिए थे आज उनका नाम भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के भी बेहतरीन बल्लेबाजों में उनका नाम भी लिया जाता है।

विराट कोहली को मिला सम्मान तथा अवॉर्ड्स

विराट कोहली को 2012 में पीपूल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर का अवार्ड मिला तथा 2012 में है। उन्हें ICC द्वारा ओ डी आई प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड से भी उन्हें सम्मानित किया गया।

इस तरह से बहुत ही कम समय में उन्हें यह बेहतरीन अवार्ड प्राप्त हुए। सन् 2013 में उन्हें अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया। यह खेल जगत का सबसे सम्मानीय और बड़ा अवार्ड है। आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट कोहली ने बहुत ही कम उम्र में अर्जुन अवार्ड प्राप्त कर लिया है ज्यादातर क्रिकेटर को इस अवार्ड के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

सन 2017 में उन्हें CNN – आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया और इसी साल 2017 में ही पद्मश्री सम्मान प्राप्त हुआ यह हमारे देश का तीसरा सबसे सम्मानित पुरस्कार है। उसके बाद 2018 में सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से उन्हें नवाजा गया। इस तरह से उन्हें अपने जीवन में बहुत सारे सम्मान प्राप्त हुए हैं और उन्होंने सम्मान के साथ-साथ भारतीय प्रशंसकों के बीच में अपने लिए एक अलग स्थान भी बनाया है।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य विराट कोहली के जीवन के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताना ताकि उनके जीवन के हर एक पहलू के बारे में आप जान सके! और उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में भी नई समृद्धि तथा सफलता प्राप्त कर सकें।

उनका जीवन हर भारतीय के लिए एक प्रेरणादाई है और जो लोग क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं या देखना पसंद करते हैं। वे उनसे सीख सकते हैं कि हम अपने जीवन में कैसे कठिन परिश्रम करके उन्हीं की तरह एक महान क्रिकेटर बने।

उम्मीद है की अब आपको विराट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होगी, और आप Virat Kohli Education, विराट कोहली के शतक, विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi के बारे में काफ़ी कुछ जान गये होगे।

उम्मीद है की आपको विराट कोहली जीवनी – Biography Of Virat Kohli In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here