दिवाली स्लोगन | Diwali Slogan in Hindi | Deepavali Slogan 2022


दिवाली स्लोगन | Diwali Slogan in Hindi | Deepavali Slogan 2022! दिवाली भारत में मुख्य त्योहार में से एक है, दिवाली के उत्सव को बहुत उल्लास के साथ मनाया जाता है। दिवाली के दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं और सभी के घर पर इस दिन स्वादिष्ट पकवान तैयार होता है। दिवाली के अवसर पर सभी लोग अपने घर पर दिया जलाते हैं और इसी कारण इस दीवाली के उत्सव को दीपों का उत्सव भी कहा जाता है।

दिवाली का उत्सव इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन रामचंद्र 14 साल का बनवास काटकर अपने राज्य अयोध्या में लौटे थे। रामचंद्र का यह दिन पूरे अयोध्या के लिए खुशी का अवसर था जिस कारण सभी लोग अपने घर के सामने दीप जलाए थे और तभी से यह दिन दिवाली के नाम से मनाया जाता है। दिवाली का त्यौहार अक्टूबर या नवंबर के महीने में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।


हिंदू धर्म में दिवाली का उत्सव को बहुत ही पवित्र माना जाता है और इस दिन छोटे बच्चे से लेकर बड़े सभी लोग बहुत धूमधाम से पटाखे फोड़ते हैं केवल यही नहीं बल्कि घर के सभी सदस्य इस दिन अपने घर को लाइट और दीप से बहुत अच्छे तरीके से सजाते हैं। दिवाली के दिन सभी के घर में भगवान श्री लक्ष्मी और गणपति जी का पूजा करवाया जाता है।


दिवाली का उत्सव केवल हिंदू धर्म के लोग ही नहीं बल्कि और भी कई धर्म के लोग मिलकर मनाते हैं इसी वजह से दिवाली के उत्सव को दीपों का उत्सव के साथ खुशियों का उत्सव भी कहा जाता है। हम लोगों को दिवाली के दिन बहुत दीप जलाना चाहिए और बिजली का कम उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे हम बहुत सारा बिजली बचा सकते हैं जो कि हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

दिवाली रोशनी और खुशी का उत्सव है। इस उत्सव को सभी हिंदू बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी दिवाली के उत्सव को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। क्योंकि दिवाली के दिन सभी घर के सदस्य अपने घर को दीप और इलेक्ट्रिक लाइट से सजाते हैं जिस कारण बाहर का का नजारा बहुत अच्छा होता ही है साथ में सभी घर देखने में बहुत सुंदर लगते हैं।

सभी लोग दिवाली का उत्सव बहुत धूमधाम से अपने परिवार के सदस्य और दोस्तों के साथ मनाते हैं जिस कारण युवक और भी अच्छा लगने लगता है। इस त्यौहार मैं सभी लोग स्वादिष्ट पकवान मिठाई यदि बनाते हैं और सभी लोग एक दूसरे के घर घूमने आते हैं। दिवाली के दिन सभी लोग नए नए खेल खेलते हैं और इस दिन सरकारी दफ्तर से लेकर सभी ऑफिस बंद रहते हैं। तो चलिए देखते हैं कुछ बेस्ट दिवाली स्लोगन | Diwali Slogan in Hindi!

दिवाली पर स्लोगन – Diwali Slogan in Hindi

Diwali Slogan in Hindi

दिवाली का उत्सव अक्टूबर या नवंबर महीने में मनाया जाता है परंतु लोग उसके पहले से ही इस उत्सव को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं सभी लोग इस त्यौहार को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं और इस दिन छोटे बच्चे त्योहार को पटाखे फोड़ कर और नए कपड़े पहन कर मनाते हैं। बहुत से लोग दिवाली के इस शुभ दिन पर सोने या चांदी की वस्तुओं को खरीदना पसंद करते हैं।

छोटे बच्चे दिवाली के दिन बहुत सारे पटाखे फोड़ते हैं यह उनके लिए तो बहुत ही खुशी का माहौल हो सकता है, परंतु यह पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। पर्यावरण हम लोगों को बहुत कुछ प्रदान करता है यदि हम दिवाली के इस शुभ अवसर पर पटाखे जलाए तब हम कभी भी हमारे इस पर्यावरण को नहीं बचा सकते हैं। दिवाली के दिन केवल दीपों का प्रयोग ही करना चाहिए पटाखों का नहीं क्योंकि पटाखों के कारण कहीं ना कहीं यह पर्यावरण बहुत गंदे तरीके से नष्ट हो रहा है। 

दीपों का उत्सव दिवाली हमारे हिंदू धर्म के संस्कृति के लिए बहुत ही पवित्र माना जाता है जिस कारण सभी इस उत्सव को उल्लास के साथ मनाना पसंद करते हैं। दिवाली के ऊपर कई बार हम लोगों के विद्यालय में नारे लिखने दिया जाता है और इसी कारण आज हमने Diwali Par Slogans लिखा है जो आप लोगों को Diwali Slogans In Hindi लिखने में सहायता करेगा। हमने Diwali Slogans In Hindi पर जो नारे लिखे हैं वह है 

जब दीपों के सहायता से इस उत्सव को मनाया जाता है पवित्रता से तो क्यों ले पटाखों का सहायता।

दिवाली है दीपों का उत्सव।

दिवाली पर दीपक जलाएं न कि पटाखे।

हमारा पर्यावरण हमें ही बचाना है दिवाली के दिन पटाखे का कम इस्तेमाल करना है।

दिवाली है रोशनी का उत्सव तो क्यों करें पटाखे फोड़ कर इस उत्सव को बदनाम।

दिवाली में पटाखे ना जलाकर गरीबों के घर दीप जलाओ क्योंकि यही है इस उत्सव का असली उद्देश्य।

दीप जलाओ दिवाली मनाओ।

diwali slogan hindi


दीपों का रौशनी होगा तभी तो होगा दिवाली का असली त्योहार।

दिवाली उत्सव का करना है सम्मान तो पटाखे जलाना करो अभी से बंद।

साफ सुथरा दिवाली मनाएं पटाखों से दूर रहे।

दिवाली का है यह पवित्र उत्सव दे आपको शुभकामनाएं।

दीपों का उत्सव है दिवाली जो लाए सबके घर खुशहाली।

दीप जलाओ दिवाली मनाओ।

दिवाली के दिन पटाखे को कहो ना और मनाओ साफ दिवाली।

खुशहाली आएगी दिवाली पर जब बंद होगा पटाखों की आवाज।

दिवाली के अवसर पर जैसे दीप जलता है ठीक वैसे ही सबके घर आए खुशियों की उजाला।

slogan on diwali in hindi

पटाखों को दूर करो प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाओ।

दिवाली है खुशियों का त्योहार जो लाए सबके घर खुशियों का उपहार।

इस दिवाली पर लक्ष्मी जी सबके घर आए सबको लक्ष्मी जी का आशीर्वाद दे जाए।

खुशियों का उत्सव दीपावली मनाते हैं नए नए कपड़े पहनकर दिवाली के उत्सव को और खास बनाते हैं।

दिवाली है दीपों का उत्सव तो पटाखे फोड़ कर ना करो पर्यावरण को प्रदूषित।

प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाओ पर्यावरण को और खास बनाओ।

इस दिवाली केवल दीप जलाएंगे बिजली को बचाएंगे।

जोर शोर से दिवाली का उत्सव मना पर दिवाली में पटाखों को छोड़ो।

इस दिवाली सबको मिले असली खुशहाली।

diwali slogan in hindi

स्वादिष्ट मिठाई खाओ दिवाली मनाओ

दीप जलाओ मिठाई खाओ पर दिवाली के दिन पटाखे का ना करो इस्तेमाल।

देखो दीप की उजाला जो दिवाली के दिन ले आएगी आपके जीवन में सुख की उजाला।

diwali slogan hindi1

आओ सब मिलकर गाए दिवाली का जश्न मनाए।

दिवाली आ गई है और खुशियों की बारिश बह रही है।

आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप सभी लोगों को दिवाली पर नारे – Slogans On Diwali In Hindi के बारे में बताया है जो कि आप लोगों को विद्यालय में दिवाली पर नारे लिखने में मदद करेगा। दिवाली पर हम लोगों ने 25 नारे लिखा है आप चाहे तो उन नारे को अपने अनुसार बना कर भी लिख सकते हैं।

यदि आज के इस दिवाली पर स्लोगन आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई सवाल या प्रश्न है तब आप बेझिझक हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर पूछ सकते हैं और अगर आपको लगे कि Diwali Slogans In Hindi आप सभी के लिए उपयोगी है तब आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों रिश्तेदारों को शेयर कर दीजिएगा।

उम्मीद है की अब आपको दिवाली स्लोगन | Diwali Slogan in Hindi | Deepavali Slogan 2022 से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

उम्मीद है की आपको दिवाली स्लोगन | Diwali Slogan in Hindi | Deepavali Slogan 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here