Earth Day Slogans In Hindi [पृथ्वी दिवस पर नारे]


पृथ्वी दिवस पर स्लोगन व नारे (Earth Day Slogans In Hindi) – इस पवित्र पृथ्वी नामक धरती के तहत ही आज हम जीवित है। पृथ्वी ही हमें रहने के लिए जगह देता है, और इसके कारण ही हम भोजन और पानी प्राप्त कर पाते हैं। कुछ साल पहले पृथ्वी जितना सुंदर था, आज प्रदूषण के कारण पृथ्वी उतना सुंदर नहीं है, धीरे-धीरे प्रदूषित होता जा रहा है, यदि ऐसा ही चलता रहा तो 1 दिन यह पृथ्वी पूरे तरीके से नष्ट हो जाएगा।

दिन प्रतिदिन प्रदूषण का मात्रा बढ़ता ही जा रहा है, हरियाली भरा यह धरती धीरे-धीरे नष्ट होता जा रहा है, पर्यावरण हमें बहुत कुछ देता है परंतु वर्तमान समय में प्रदूषण के तहत पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। 

हम सभी लोगों को एक साथ मिलकर इस पर्यावरण को बचाने का कर्तव्य पालन करना है। यह नहीं कि हम पर्यावरण को नष्ट होने से नहीं बचा सकते हम चाहे तो पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोक सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कुछ Best Earth Day Slogans In Hindi [पृथ्वी दिवस पर नारे]


Earth Day Slogans In Hindi [पृथ्वी दिवस पर नारे]

Earth Day Slogans In Hindi [पृथ्वी दिवस पर नारे]पूरे विश्व भर में 22 अप्रैल के दिन को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है, पृथ्वी दिवस को मनाने का एक ही मकसद है, वह है पर्यावरण का संरक्षण करना। हर साल 22 अप्रैल के दिन पृथ्वी दिवस मनाया जाता है, बहुत से विद्यालय कॉलेज या फिर कोई संगठन में इस दिन बहुत सारे पेड़ पौधे लगाए जाते हैं।

पर्यावरण को को प्रदूषित होने से रोकने के लिए हम पेड़ पौधे लगा सकते हैं, बाइक या कार का कम उपयोग कर सकते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि नारे यानी स्लोगन लोगो को आकर्षित करता है, और इसी कारण विद्यालय या फिर कॉलेज छात्रों को पृथ्वी दिवस पर स्लोगन लिखने के लिए देते हैं।

लोग पृथ्वी दिवस पर स्लोगन के कारण पृथ्वी प्रदूषण को लेकर जागरूक होते हैं। यदि आप Earth Day Slogans In Hindi पर नारे लिखना चाहते हैं तब यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद है। हमने इस ब्लॉग पोस्ट पर पृथ्वी दिवस के ऊपर जो आकर्षित स्लोगन लिखा है वह है –

पृथ्वी को प्रदूषण होने से बचाना है तो हर जगह पेड़ पौधे लगाना है।

प्लास्टिक के कारण हो रहा है प्रदूषण पृथ्वी को बचाना है तो प्लास्टिक का करें व्यवहार कम।

22 अप्रैल के दिन को खास बनाएंगे पृथ्वी दिवस के दिन पेड़ पौधे लगाएंगे।

पृथ्वी ग्रह है भगवान का घर क्योंकि यहां बसता है जीवन।

पृथ्वी को सुंदर बनाना है तो पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना है।


22 अप्रैल के दिन सब मिलकर पेड़ पौधे लगाएंगे पृथ्वी दिवस को खास बनाएंगे।

वर्तमान समय में प्लास्टिक के कारण ही पर्यावरण बहुत तेजी से नष्ट होता जा रहा है, हम सभी को पर्यावरण को सुरक्षित रखने का कर्तव्य को पालन करना है, और इस अनमोल पृथ्वी को पहले जैसा बनाना है। हम चाहे तो सभी नागरिक एक साथ मिलकर इस पर्यावरण में पेड़ पौधे लगाकर पृथ्वी को पहले जैसा बना सकते हैं।

पर्यावरण को बचा के रखना है, तो फिर प्रदूषण को कम करना है।

पृथ्वी को सुंदर बनाओ, पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाओ।

पृथ्वी दिवस है एक अनोखा त्योहार इस त्यौहार के दिन प्रदूषण को पर्यावरण से करो दूर।

पृथ्वी हमारी जननी है, तो हमें पर्यावरण को बचाने का कर्तव्य हमेशा पालन करना है।

जिस दिन पृथ्वी से प्रदूषण मिटेगा, उस दिन पृथ्वी स्वर्ग कहलाएगा।

पृथ्वी हमारा जीवन है, यह हमारा जीवन बनाता है।

पृथ्वी को चाहिए हरा भरा संसार, तो फिर क्यों ना करें हम प्रदूषण को दूर।

पृथ्वी नामक ग्रह के कारण ही आज मनुष्य और जीवन शब्द का अस्तित्व है, यदि यह पवित्र पृथ्वी नहीं होता तो आज जीवन का भी कोई अस्तित्व नहीं रहता। हम सभी को हमेशा पृथ्वी के ऊपर शुक्रगुजार होना चाहिए क्योंकि पृथ्वी के कारण ही आज हम जीवित हैं।

1970 साल के 22 अप्रैल को पहली बार पृथ्वी दिवस मनाया गया था, तब से आज तक 22 अप्रैल के दिन को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस को सभी लोग एक त्योहार के तरह बहुत ही उत्साह के साथ मनाते है, इस दिन कई लोग पेड़ पौधे लगाते हैं।

22 अप्रैल के दिन पृथ्वी दिवस को खास बनाना है, तो इस पवित्र दिन पर बहुत सारे पेड़ पौधे लगाना है।

पृथ्वी को बहुत साल तक जीवित रखना है, तो पृथ्वी को प्रदूषित होने से बचाना है।

पृथ्वी के कारण ही हम जीवित हैं तो पृथ्वी को भी हमें प्रदूषित होने से बचाना है।

पृथ्वी है हमारा माँ समान, पृथ्वी दिवस के दिन ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना है और पृथ्वी को जीवित रखना है।

पृथ्वी दिवस को खास बनाओ, प्लास्टिक का व्यवहार कम करो।

प्रदूषण को हमें मिटाना है पृथ्वी को पहले जैसा बनाना है।

यह पवित्र पृथ्वी ही हमारा घर है, इसे नष्ट होने से बचाना है।

पृथ्वी पर ही बसा है सभी का जीवन तो पृथ्वी को प्रदूषित होने से बचाना है।

यदि धरती नहीं, तो जीवन का कोई भी अस्तित्व नहीं।

यदि आने वाले पीढ़ी को दिखाना है, यह पवित्र पृथ्वी तो पृथ्वी को रखना है हमें सुरक्षित।

धरती बचाओ ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाओ।


यह पृथ्वी ही हमारा असली भगवान है तो हमें इसका पूजा सर्वदा करना है।

पृथ्वी ही हमारा घर है इस घर को हमें नष्ट होने से बचाना है।

अपने पृथ्वी को प्रदूषण होने से बचाना ही हमारा काम है।

जंगल और पेड़ पौधे को सुरक्षित रखना है, केवल तभी पृथ्वी जीवित रहेगा।

पृथ्वी दिवस को सही से पालन करना है, तो पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना है, केवल यही नहीं बल्कि हमें घर के आसपास पेड़ पौधे भी लगाना चाहिए। यदि हम 22 अप्रैल के दिन पेड़ पौधे लगाते हैं तो यह हमारे पृथ्वी के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि वर्तमान समय में प्रदूषण का मात्रा पृथ्वी में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है, और यदि हम इस प्रदूषण को नहीं रोकते तो धीरे-धीरे यह पृथ्वी पूरे तरीके से नष्ट हो जाएगा।

यदि आप पृथ्वी दिवस पर स्लोगन ढूंढ रहे थे तब उम्मीद करते हैं, कि इस ब्लॉग पोस्ट पर आपको आपका उत्तर मिल गया होगा, और हम आप सभी से उम्मीद करते हैं, कि आपको यह Earth Day Slogan In Hindi ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट पर हमने जितने भी पृथ्वी दिवस पर स्लोगन लिखा है, उसका इस्तेमाल आप नारे लिखने के लिए कर सकते हैं।

अगर आप सभी के मन में World Earth Day Slogan In Hindi पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है, तो फिर आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपको Earth Day Slogans Hindi पर ब्लॉग पोस्ट पसंद आया है, तब आप हमारे ब्लॉग के और भी अन्य नारे से संबंधित पोस्ट को पढ़ सकते।

उम्मीद है की आपको Earth Day Slogans In Hindi [पृथ्वी दिवस पर नारे] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here