101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन)


101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन) आज का यह वर्तमान समय विद्युत और आधुनिक चीजों का है। आज के जमाने पर कोई भी बिजली के चीजों के बगैर नहीं रह सकता बिजली के माध्यम से ही आज हम लाइट जला पाते हैं फैन चला पाते हैं और यहां तक कि हर एक काम में आज केवल विद्युत का ही इस्तेमाल होता है।

जैसे बिजली का प्रयोग हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है ठीक उसी तरह बिजली हमारे जीवन में मौत का रस्ता भी बन सकता है। बिजली के चीजों को हमेशा सही से इस्तेमाल करना चाहिए यदि हम थोड़ा भी गलत तरीके से बिजली को इस्तेमाल करते हैं तब यह हमारा जीवन के लिए बहुत ही बड़ा खतरा भी बन सकता है। आज हम लोग हर जगह यह सुन रहे हैं कि बिजली के कारण आग लग जा रहा है तो किसी का मौत हो जा रहा है। 

बिजली का वोल्टेज मृत्यु के दरवाजे से कम नहीं है, हम लोगों को हमेशा बिजली सुरक्षा के ऊपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि हर साल हमारे भारत में 8500 से भी ज्यादा लोगों का मृत्यु बिजली लगने के कारण ही होता है। बिजली सुरक्षा के प्रति केवल एक लोगों को ही नहीं बल्कि सभी लोगों को ध्यान देना चाहिए। अक्षर छोटे बच्चे अनजान में ही इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड पर हाथ दे देते हैं जिसके कारण उन्हें इलेक्ट्रिक शॉक भी लग सकता है हम लोगों को उन सब चीजों के ऊपर भी ध्यान देना चाहिए।


लापरवाही के कारण ही ज्यादातर लोगों का मृत्यु विद्युत लगने के कारण होता है। कोई लोग पैसे बचाने के कारण अपने घर पर सस्ता इलेक्ट्रिकल तार का प्रयोग करते हैं जिसके कारण शॉर्ट सर्किट होने का संभावना बढ़ जाता है केवल यह ही नहीं बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो पानी से भीगा हुए हाथ से ही बिजली के चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिस से भी इलेक्ट्रिक शॉट लगने का संभावना और बढ़ जाता है। 

भारत में ऐसे बहुत से जगह है जहां पर इलेक्ट्रिक का तार ऐसे ही खुला हुआ पड़ा रहता है जिसके कारण भी बहुत से लोगों का मौत हो जाता है और इसी कारण हम लोगों को बिजली सुरक्षा के ऊपर ध्यान देना चाहिए। बिजली के बगैर जीवन अधूरा है परंतु बिजली का गलत इस्तेमाल हमारे जीवन को बर्बाद कर दे सकता है। 

यह तो हम सभी जानते हैं कि भारतवर्ष में हर साल 8500 से भी अधिक लोगों का मृत्यु इलेक्ट्रिक शॉक लगने के कारण होता है परंतु इसमें गलती हम लोगों का ही है रास्ते में हम लोगों को कई जगह खुला हुआ इलेक्ट्रिकल तार देखने को मिल जाता है परंतु हम उसे देख कर भी अनदेखा करके चले जाते हैं जोकि एक बहुत ही बड़ा लापरवाही है।

जब भी हम लोगों को रास्ते में या फिर घर में ऐसे खुले हुए इलेक्ट्रिकल तार दिखे तो तुरंत हम लोगों को इलेक्ट्रिकल दफ्तर में इसके बारे में बताना चाहिए और जिस जगह इलेक्ट्रिक का तार खुला हुआ है उस जगह सभी को जाने से मना करना चाहिए क्योंकि अगर हम लापरवाही करें तो इसके कारण किसी का जान भी जा सकता है। तो चलिए अब देखते हैं कुछ Best 101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन)

Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन)

Electrical Safety Slogan In Hindi

ताकि बच्चे और बड़े बिजली सुरक्षा को लेकर जागरूक हो इसी वजह से विद्यालय में बिजली सुरक्षा पर नारे लिखने देते हैं जो कि बच्चे और बड़े सभी को बिजली सुरक्षा पहुंचाने में मदद करता है।

यदि आप  कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र है और आप विद्युत सुरक्षा यानी इलेक्ट्रिकल सेफ्टी पर स्लोगन लिखना चाहते हैं तब आज का यह स्लोगन आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

आज के इस आर्टिकल पर हम आप सभी लोगों के लिए इलेक्ट्रिकल सेफ्टी पर स्लोगन लिखे हैं जो आप लोगों को 101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन) लिखने में सहायता करेगा। हमने विद्युत सुरक्षा पर जो स्लोगन्स लिखा है वह है 

विद्युत के चीजों का करोगे गलत इस्तेमाल, तो मिलेगा मौत का सजा।

बिजली का जरूरत ना होने पर बिजली को तुरंत बंद कर दे और बिजली से आग लगने के घटना से बचें।

बिजली के खुले हुए तार देखें तो जल्दी इलेक्ट्रिक दफ्तर के लोगों को बुलाए।

पानी वाले हाथों से कभी भी बिजली के उपकरणों को ना स्पर्श करें।

बिजली के उपकरण के साथ कभी भी ना खेलो वरना बहुत पछताओगे।

विद्युत के चीजों के साथ काम करने वक्त बिजली को हमेशा पहले बंद कर दे।

यदि घर में है पुराने विद्युत के तार तो उसे तुरंत बदले वरना मौत को बुलाए।

अपनाओबिजलीसुरक्षातभीहोगाजीवनकासुरक्षा।


बिजली के चीजों के साथ काम करने वक्त सावधान रहो वरना कभी भी दुर्घटना घट सकता है।

पैसा बचाने के चक्कर में सस्ती इलेक्ट्रिक वायर का उपयोग ना करें वरना बहुत पछताएंगे।


सस्ते बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करोगे तो हमेशा पछताओगे।

अगर जीवन से है प्यार तो विद्युत सुरक्षा पर दो ध्यान। 

विद्युत सुरक्षा है तभी है जीवन।

सही तरीके से घर पर बिजली का फिटिंग कराएं जीवन बचाएं।

गीले हाथ को सुखा कर करिए बिजली का काम नहीं तो भरना पड़ेगा बहुत बड़ा कीमत। 

हमेशा पुराने विद्युत के तार को बदलो  और अग्नि खतरा से बचो।

उम्मीद है कि आप सभी को आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। भारतवर्ष में हर साल बहुत से लोग विद्युत घटना के कारण मर जाते हैं और इसी कारण लोगों को विद्युत सुरक्षा देने के लिए विद्यालय में नारे लिखने देते हैं यदि आप बिजली सुरक्षा पर नारे लिखना चाहते हैं तब आप ऊपर बताया गया नारे को लिख सकते हैं।  

101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन) आर्टिकल से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल है तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। और यदि आपको बिजली सुरक्षा पर स्लोगन आर्टिकल पसंद आया है तब आप आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को यह आर्टिकल शेयर कर दीजिएगा। 

उम्मीद है की आपको 101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here