कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi

0

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर पर निबंध लिखना चाहते हो और आप Essay On Computer In Hindi! तलाश रहे हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे Essay On Computer For Every Class (1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 Class), 300, 500, 1000 Words में कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi! के बारे में।

कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi! आज के इस वर्तमान समय में छोटे बच्चे से लेकर बड़े सभी कंप्यूटर के ऊपर ही निर्भर है। अगर हम कंप्यूटर के बारे में छोटे से सब्द में कहे तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कि कंप्यूटर में डाटा स्टोर करने के साथ छोटे से लेकर बड़े किसी भी मैथमेटिकल इक्वेशन को आसानी से समाधान कर पाता है। और आज के समय में कोई भी कंप्यूटर के बगैर एक दिन भी नहीं रह सकता।

Computer का काम करने का तरीका आसान होने के कारण इसे बच्चे भी आसानी से चला पाते हैं।यदि आप स्कूल या फिर कॉलेज के स्टूडेंट है तब आप सभी बिल्कुल ही सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल (Essay On Computer In Hindi) Computer पर निबंध 300 सब्द  500 सब्द 1000 सब्द को पढ़ने के बाद आसानी से कंप्यूटर के ऊपर 300 सब्द 500 सब्द 1000 सब्द निबंध लिख पाएंगे।


कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi

निबंध 1 (300 Words)

प्रस्तावना:

कंप्यूटर एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है जो कि अभी के समय हर जगह हम सभी को देखने को मिल जाते हैं। स्कूल के छात्र से लेकर ऑफिस के कर्मचारी तक सभी लोग नवीनतम टेक्नोलॉजी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। अभी के समय में ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जो कि कंप्यूटर चलाना नहीं जानते होंगे और यह कंप्यूटर सिर्फ हमारे काम करने में ही नहीं बल्कि मनोरंजन में भी बहुत सहयोग करते हैं।

पहले के समय में अगर हमारे मन में कोई प्रश्न आता था तब हम किताब का इस्तेमाल करते थे जिसमें बहुत समय लगता था परंतु अभी के समय में हम कंप्यूटर में इंटरनेट इस्तेमाल करने के कारण बहुत आसानी से किसी भी प्रश्न का उत्तर को प्राप्त कर सकते हैं और सिर्फ यह ही नहीं बल्कि कंप्यूटर का कीमत वर्तमान समय में कम है इसी वजह से हर कोई कंप्यूटर को आसानी से खरीद और इस्तेमाल कर सकता है। पहले के कंप्यूटर उतना शक्तिशाली नहीं हुआ करते थे परंतु अभी के समय में हमें जितने भी कंप्यूटर देखने को मिलता है सभी बहुत ही शक्तिशाली है।

कंप्यूटर का इस्तेमाल:

वर्तमान समय के कंप्यूटर पुराने जमाने की तुलना में बहुत ज्यादा ही शक्तिशाली है और इनका काम करने का क्षमता भी पुराने समय के कंप्यूटर के मुकाबले कई गुना ज्यादा होता है।  student या फिर office कर्मचारी उनके काम को ज्यादातर कंप्यूटर के मदद से ही आसानी से संपूर्ण करते हैं कंप्यूटर सिर्फ हमें काम करने में ही नहीं बल्कि मनोरंजन में भी बहुत सहयोग करता है।कंप्यूटर आविष्कार होने के बाद हम इंटरनेट से परिचित हुए और आज हम हमारी किसी भी प्रश्न का उत्तर को इंटरनेट की मदद से चुटकियों में प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

कंप्यूटर का os आसान होने के कारण बच्चे से लेकर बड़े सभी आसानी से Computer को इस्तेमाल कर पाते है। पहले जो काम करने में इंसान को ज्यादा समय लगता था आज उसी काम को कंप्यूटर की मदद से बहुत कम समय में संपूर्ण करा जा सकता है। आजकल कोई भी कंप्यूटर के बगैर एक दिन भी नहीं रह सकते हैं।

निबंध 2 (500 Words)

प्रस्तावना:

कंप्यूटर का आविष्कार हम सब के लिए एक बहुत ही बड़ा वरदान है क्योंकि कंप्यूटर आने के बाद ही हम हमारे काम को बहुत आसानी से संपूर्ण कर पाते हैं वह भी बहुत ही कम समय में।अभी के इस वर्तमान समय में स्कूल से लेकर ऑफिस हर जगह हमें कंप्यूटर देखने को मिल जाते हैं। Computer मैं हम सिर्फ डाटा को स्टोर ही नहीं करते बल्कि कंप्यूटर के मदद से हम हमारे प्रॉब्लम का समाधान भी करते हैं और साथ ही में हम मनोरंजन के लिए भी कंप्यूटर का प्रयोग करते हैं।

कंप्यूटर क्या हैं?

कंप्यूटर एक आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जोकि एक महान वैज्ञानिक चार्ल्स बैबेज के द्वारा बनाया गया था। कंप्यूटर छोटे से लेकर बड़े कोई भी मैथमेटिक्स गणना को बहुत ही कम समय में समाधान कर सकता है सिर्फ गणना ही नहीं बल्कि हम कंप्यूटर के अंदर डाटा को स्टार्ट कर के भी रख सकते। कंप्यूटर को वर्तमान समय का एक मुख्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी कहा जाता है। कंप्यूटर आविष्कार होने के बाद हम सब इंटरनेट से परिचित हुए और इसी वजह से हम बहुत ही आसानी से कोई भी जानकारी को Computer पर प्राप्त कर सकते।

कंप्यूटर के कार्य:

कंप्यूटर का जो मुख्य काम है वह है डाटा को Store रखना  सिर्फ यही नहीं बल्कि अभी के समय में कंप्यूटर बहुत बड़े-बड़े काम को भी आसानी से समाधान कर पाता है। पहले के समय में हमें जो कंप्यूटर देखने को मिले थे वह अभी के समय के कंप्यूटर जितना शक्तिशाली नहीं थे और उन पुराने कंप्यूटर में काम करने का क्षमता भी बोहोत कम था परंतु अभी के समय में हमें जो कंप्यूटर देखने को मिलता है वह बहुत ही शक्तिशाली है जिसमें की हम किसी भी तरह का काम आसानी से समाधान कर सकते हैं।

कंप्यूटर का इस्तेमाल:

अभी के समय में हम कंप्यूटर को इस्तेमाल करके किसी के साथ भी चैट कर सकते हैं सिर्फ चैट ही नहीं बल्कि वीडियो कॉल, फोटोज शारिंग, वीडियो शेयरिंग और फाइल ट्रांसफर भी कर सकते है। पहले हमें कोई सामान खरीदना होता था तो हम बाजार जाते थे परंतु अभी के समय में हम घर बैठे ही आसानी से कोई भी प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते हैं सिर्फ प्रोडक्ट आर्डर ही नहीं बल्कि अभी हम खाना भी कंप्यूटर में इंटरनेट के मदद से ऑर्डर कर सकते हैं।

अभी छोटे बच्चे से लेकर बड़े सभी कंप्यूटर को इस्तेमाल करते हैं कंप्यूटर से जैसे हम बड़े-बड़े काम को कर सकते हैं वैसे ही हम मनोरंजन के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले हमें कांपलेक्स काम को करने में बहुत दिक्कत आता था परंतु अभी हम कंप्यूटर के मदद से उन कंपलेक्स काम को बड़े ही आसानी से समाधान कर पाते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस वर्तमान युग में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिनको कंप्यूटर चलाना नहीं अता। कंप्यूटर का प्रोग्राम आसान होने के कारण इससे छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी बहुत आसानी से चला पाते हैं।आज के समय में अगर कोई कंप्यूटर चलाना नहीं जानता है तब उनको नौकरी मिलने में भी बहुत दिक्कत आएगा इसीलिए वर्तमान समय में सभी को कंप्यूटर सीखना जरूरी है।

निबंध 3 (1000 Words)

प्रस्तावना:

कंप्यूटर के आविष्कार ने पूरा विश्व को ही बदल दिया कंप्यूटर आने के बाद हम कोई भी बड़े-बड़े गणित के गणना को आसानी से और कम समय के अंदर समाधान कर सकते हैं सिर्फ मैथमेटिकल गणना ही नहीं बल्कि और भी कई तरह के जानकारी हम कंप्यूटर के मदद से ले सकते हैं। यह बिल्कुल भी नहीं है कि हम कंप्यूटर को सिर्फ काम के समाधान के लिए ही इस्तेमाल करते हैं बल्कि अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए भी हम कंप्यूटर का ही प्रयोग करते हैं।

कंप्यूटर आने के बाद हम इंटरनेट के साथ परिचित हुए और जहां से हम email,video call और social media के माध्यम के साथ जुड़ गए। ऐसे बहुत सारे लोग मौजूद हैं जो कि कंप्यूटर को मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। कंप्यूटर को चलाने के लिए हम माउस,कीबोर्ड, मॉनिटर और सीपीयू का प्रयोग करते हैं।

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर के बड़े में बात करे तो computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो की गणना करने में मदद करता है चाहे कितना भी बड़ा गणित गणना हो फिर भी कंप्यूटर बहुत आसानी से उसे समाधान कर पाता है। अगर हम कंप्यूटर सब्द के बारे में कहे तो अंग्रेजी शब्द “कंपुट (Compute) का अर्थ है “गणना”। कंप्यूटर हमारे भाषा को समझ नहीं सकते यह सिर्फ 0 और 1 संख्या को ही समझता हैं जिसे binary number language कहते हैं परंतु कंप्यूटर के प्रोग्राम के वजह से कंप्यूटर हमारे भाषा को भी समझ सकता है।

Charles Babbage का वरदान:

कंप्यूटर को सबसे पहले इंग्लिश मैकेनिकल इंजीनियर चार्ल्स बैबेज ने आविष्कार किया था। यदि हम चार्ल्स बैबेज के बारे में कहे तो चार्ल्स बैबेज ने ही पहली बार हमें कंप्यूटर के साथ  परिचित करवाया था वह भी 1833 साल में।चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का पिता(Father Of Computer) भी कहा जाता है।

1833 साल में Charles Babbage ने जो कंप्यूटर आविष्कार किया था वह आकार में बहुत ही विशाल था अगर हम उसके आकार के बारे में बताएं तो उसका आकार एक घर के जितना था और वह सिर्फ एक समय में एक ही काम कर पाता था परंतु अगर हम अभी के समय के कंप्यूटर के बारे में बात करें तो वह आकार में बहुत ही छोटे हैं और ऊपर से वह एक ही समय में बहुत सारे अलग-अलग काम कर सकते हैं।

वर्तमान समय के कंप्यूटर आकार में जितने छोटे होते हैं उतना ही शक्तिशाली भी होते हैं। पहले के समय में कंप्यूटर एक ही समय में सिर्फ एक काम कर पाता था परंतु अभी के समय में हमें कुछ ऐसा कंप्यूटर देखने को मिल जाते हैं जो कि अनेकों काम एक ही समय में समाधान कर पाते हैं। पहले के जमाने में कंप्यूटर का मूल्य बहुत ज्यादा था जिसके कारण सभी लोग कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं कर पाते थे परंतु अभी के समय में कंप्यूटर का कीमत बहुत कम है इसी वजह से हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम अभी के समय में कंप्यूटर इंटरनेट के मदद से घर बैठे ही बहुत कुछ जान सकते हैं जोकि बच्चे और बड़े सभी के लिए बहुत ही यूजफुल है।

कंप्यूटर के लाभ:

1) गणना – वर्तमान समय में हम कंप्यूटर के मदद से जितने भी बड़े बड़े या जटिल गणना है उसको बहुत ही कम समय में समाधान कर सकते हैं।

2) डाटा स्टोर – हम हमारे फोटोस वीडियोस डाक्यूमेंट्स को कंप्यूटर में स्टोर करके रख सकते हैं।

3) Social Media – कंप्यूटर में  Social media प्लेटफार्म के साथ जुड़ कर हम हमारे रिश्तेदार और दोस्तों के साथ text message, video call कर सकते हैं जो कि एक बहुत ही हेल्पफुल फीचर है कंप्यूटर का। अगर हम कुछ सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के बारे में कहें तो वह है – Facebook, twitter, instagram etc।

4) Student Project/Office work – अभी के समय में स्टूडेंट को बहुत सारा प्रोजेक्ट(Project) दिया जाता है जिसे स्टूडेंट कंप्यूटर की मदद लेकर बहुत आसानी से संपूर्ण करता है। सिर्फ स्टूडेंट ही नहीं बल्कि ऑफिस के कर्मचारी कंप्यूटर के मदद से अभी बहुत आसानी से काम को संपूर्ण कर पाते हैं।

5) Crime Report – अगर कोई अपराधी कोई जुर्म करता है तब उसका डिटेल को कंप्यूटर में स्टोर करके रखा जाता है।


6) Online Ecom – पहले के समय में हम कोई प्रोडक्ट को खरीदने के लिए दुकान जाया करते थे परंतु अभी हम घर बैठे ही कंप्यूटर के मदद से ऑनलाइन किसी भी Ecom वेबसाइट की मदद से खरीदारी कर सकते हैं।

7) Mobile Recharge – कंप्यूटर को इस्तेमाल करके आप सभी लोग घर बैठे ही मोबाइल रिचार्ज या फिर इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट कर सकते हैं जो कि एक बहुत ही यूज़फुल फीचर है कंप्यूटर का।


8) Entertainment – कंप्यूटर की मदद से हम जैसे आसानी से काम को संपूर्ण कर सकते हैं ठीक उसी तरीके से हम कंप्यूटर को मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

9) Bank – वर्तमान समय में ऐसा कोई भी बैंक नहीं है जहां पर कि कंप्यूटर ना हो कंप्यूटर बैंक में इस्तेमाल होता है consumer का डाटा को स्टोर करने के लिए।

10) Hospital – कंप्यूटर का इस्तेमाल हॉस्पिटल में भी करा जाता है heart Beat, pressure आदि चेक करने के लिए।

निष्कर्ष:

अभी के समय में सभी लोग बहुत ही कम समय में कोई भी काम को कंप्यूटर के मदद से संपूर्ण कर पाते हैं चाहे जितना जटिल ही काम क्यों ना हो कंप्यूटर उसको आसानी से और कम समय में समाधान कर देता है। कंप्यूटर का काम करने का गठन आसान होने के कारण सभी लोग कंप्यूटर को आसानी से चलाना सीख जाते हैं।

छोटे बच्चे कंप्यूटर का इस्तेमाल करके उनकी शिक्षा को और आगे ले जाते हैं और जो लोग ऑफिस के कर्मचारी है वह अपने काम को अच्छे तरीके से और कम समय में संपूर्ण करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। सभी देश के विकास के लिए कंप्यूटर बहुत ही जरूरी है।

तो दोस्तों आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह आर्टिकल (कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi) Long and Short Essay on Computer in Hindi! पसंद आया होगा और आप Essay On Computer For Every Class (1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 Class), 300, 500, 1000 Words में कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi! के बारे में अच्छे से जान गये होगे।


उम्मीद है की आपको कंप्यूटर पर निबंध – Essay On Computer In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here