गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi

0

दोस्तों अगर आप गाय पर निबंध या फिर essay लिखना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज के इस पोस्ट में हम जानिंगे cow pe essay & cow par nibandh for every class, 10 line essay on cow in hindi, गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi! के बारे में।

हेलो नमस्कार Student कैसे हैं आप सभी लोग hope करता हूं कि आप सभी अच्छे ही होंगे, क्या आप सभी क्लास 1-12 तक के छात्र हैं यदि हां तो आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए खास होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप सभी लोगों को गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi! के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आप आसानी से गाय के ऊपर निबंध लिख पाएंगे।

यदि हम गाय के बारे में कुछ शब्द कहे तो गाय हमारे भारत का एक मुख्य पशु है जिसे हर भारतवासी गौ माता के नाम से जानते हैं सिर्फ अभी के समय में ही नहीं बल्कि प्राचीन काल के समय से गाय को भारत में माता का सम्मान दिया जाता है। पृथ्वी में लगभग ऐसा कोई भी जगह नहीं है जहां पर की गाय नहीं हो परंतु हमारे भारत में गाय को जो सम्मान दिया जाता है वह किसी और देश में नहीं दिया जाता है। गाय हमें दूध देते हैं जो कि छोटे बच्चे और बीमार लोगों के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।


गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi

निबंध 1 (100 Words)

गाय हमारी पालतू जानवर है। गाय को हमारे भारत में सिर्फ पालतू जानवर ही नहीं बल्कि मां का और भगवान का सम्मान भी दिया जाता है। अगर हम गाय के बारे में बात करें तो यह सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि देश के और भी कई अन्य जगह पर भी पाए जाते हैं और सिर्फ यही नहीं बल्कि गाय का बहुत सारा अलग-अलग प्रजाति भी है।

हम सिर्फ गाय से मिलने वाले पौष्टिक दूध का ही इस्तेमाल नहीं करते बल्कि गाय का मूत्र और गोबर का भी इस्तेमाल करते हैं।हमारे हिंदू धर्म के अनुसार प्राचीन काल से ही गाय को माता और भगवान का सम्मान दिया जाता है। भारत वर्ष में कई लोग गाय को अपने घर में पालत हैं दूध, गोबर और गोमूत्र आदि के वजह से। हमारे हिंदू धर्म के अनुसार गाय एक बहुत ही पवित्र पशु है जोकि और गाय को हमारे भारत में शुभ भी माना जाता है।

निबंध 2 (200 Words)

गाय हमारे भारतवर्ष का एक पालतू जानवर है।हिंदू धर्म के लोग गाय को बहुत ऊंचे स्थान पर रखे हैं। हिंदू धर्म के अनुसार गाय को माता का सम्मान भी दिया जाता है इस वजह से गाय को गौ माता भी कहा जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार गाय को माता के सम्मान के साथ भगवान का सम्मान भी दिया जाता है।हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही गाय माता का पूजा और सम्मान किया जाता है।अगर हम गाय माता के शरीर के गठन के बारे में बताएं तो गाय माता का शरीर बहुत विशाल आकार का है और सिर्फ यही नहीं बल्कि गाय माता का चार पैर, दो कान,दो आंख 2 सिंह है और साथी में उनके पीछे एक बहुत ही बड़ी सी पूछ होती है।

वर्तमान समय में गाय ज्यादातर गांव में देखने को मिलता है गाय एक पालतू जानवर है इस वजह से इस घर पर आसानी से रखा जा सकता है।गए को हमारे देश में बोहोत शुभ माना जाता है।गाय हमें दूध प्रदान करते हैं जो की बहुत ही पौष्टिक होता है। गाय के दूध को इस्तेमाल करके वर्तमान समय में खोया, पनीर, दही,चिस, और जी बनाया जाता है।


गाय माता देवी सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देश में भी पाए जाते हैं।गाय का गोबर का इस्तेमाल पूजा में आग जलाने के लिए या फिर कोई और अन्य काम को संपूर्ण करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। गाय का गोबर का जैसे आग जलाने में प्रयोग किया जाता है ठीक उसी तरह से गाय का गोमूत्र से भी कई तरह के दबाया बनते हैं जोकि शरीर के बहुत ही अच्छा है। गाय माता अपनी भूख मिटाने के लिए घास, सब्जियां और  आनज को खाती है। गाय बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं।

निबंध 3 (250 Words)

हमारे भारतवर्ष में हिंदू धर्म के लोग गाय को माता के समान मानते हैं। इसी वजह से बहुत सारे हिंदू धर्म के लोग अपने घर में गाय को पालते हैं ऐसे में तो गाय को पालने करने का बहुत सारा वजह है जैसे कि हो गया गाय का दूध जो कि काफी स्वादिष्ट चीजें बनता है जैसे कि हो गया दही, पनीर, मक्खन, जी, छेना आदि। गाय का दूध छोटे बच्चे से लेकर बड़े सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जो लोग शारीरिक तौर पर बीमार होते हैं उन लोगों के लिए गाय का दूध बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। गाय बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं और यह सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि देश के और भी कई जगह अलग-अलग प्रजाति पर देखने को मिलते हैं।

अगर हम गाय माता के शरीर के बारे में बात करें तो गाय माता का चार पैर, दो आंख, दो कान,एक मुंह और एक बड़ी सी पूछ होती है। गाय माता आकार में थोड़ा बड़ा होता है। गाय ज्यादातर घास और सब्जी खाता है। सिर्फ हमारे भारत में गाय का दूध इस्तेमाल करके paneer या फिर दही बनाया नहीं जाता बल्कि देश के और भी अन्य जगह पर भी गाय का दूध को इस्तेमाल करके दही,चीज और मक्खन बनाया जाता है।

दूध सिर्फ हमारे शरीर को ठीक नहीं करता बल्कि हमें बहुत सारे बीमारियों से भी बचाता है इसी वजह से दूध को पीना बहुत ही जरूरी है।

जैसे गाय का दूध को बहुत काम में उपयोग किया जाता है फिर उसी तरीके से गाय का गोबर को भी आग जलाने में या फिर किसी और काम में भी इस्तेमाल किया जाता है। गोमूत्र का भी इस्तेमाल बहुत सारे बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है जो कि गाय का एक बहुत ही बड़ा उपयोग है।

निबंध 4 (300 Words)

भूमिका:

हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जहां पर लोग गाय को माता का सम्मान देते हैं।भारतवर्ष में ऐसा बहुत सारा घर है जहां पर गाय को घर में पालन पोषण किया जाता है और इसी वजह से गाय एक गृह पालतु पशु है।सिर्फ अभी के समय में ही नहीं बल्कि पहले के समय में भी गाय माता देवी को भगवान का सम्मान दिया जाता था। गाय का दूध के बारे में बात करें तो गाय का दूध शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।

ऐसे बहुत सारे दवाइयां दुकान में मौजूद है जिसमें की गोमूत्र का प्रयोग होता है सिर्फ यही नहीं बल्कि गाय का गोबर का इस्तेमाल आग जलाने के लिए या और भी कई काम के लिए प्रयोग किया जाता है।अगर हम गाय के गठन के बारे में बात करें तो गाय की चार पैर,दो कान,एक मुंह,दो आंख और एक बड़ी सी पूछ होती है। गाय के पास खुर होता है इस वजह से गाय चल पाता है।यदि हम गाय के खीर के बड़े में बात करे तो यह उनके पैर को चोट लगने से बचाता है। गाय का प्रजाति सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पृथ्वी के हर एक जगह पर मौजूद है।


उपसंहार:

भारत में, गाय सिर्फ पालतू जानवर ही नहीं हैं, वे हमारी मां के समान भी है।भारत में गाय माता को मां और भगवान का सम्मान भी दिया गया है क्योंकि गाय माता हमें बहुत कुछ प्रदान करता है जैसे कि गाय का दूध छोटे बच्चे के शरीर के लिए बहुत ही उपयोग कारी है सिर्फ यही नहीं बल्कि गौ माता का मूत्र भी बहुत उपयोगी है क्योंकि गोमूत्र से अभी के समय बहुत दवाइयां तैयार होता है।

निबंध 5 (500 Words)

भूमिका:

हमारे हिंदू धर्म में गाय माता को मां का सम्मान के साथ भगवान का सम्मान भी दिया जाता है क्योंकि हमारे पुराने वेदों में गाय का उल्लेख किया गया है। गाय शांत स्वभाव के होते हैं इस वजह से गाय को घर में भी पालन किया जाता है। ऐसे बहुत सारे मंदिर है जहां पर गाय माता का पूजा भी  किया जाता है।

सिर्फ पुराने वेदों में ही गाय का उल्लेख नहीं है बल्कि अभी के समय में भी बहुत गाय का उल्लेख है क्योंकि गाय का जो मूत्र होता है वह वैज्ञानिक भी कहते हैं कि यह शरीर के लिए काफी अच्छे हैं और गोमूत्र को इस्तेमाल करके बहुत सारा दबाया भी तैयार किया जाता है।

गाय का दूध सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बच्चे से लेकर बड़े सभी के लिए बोहोत जरूरी है क्योंकि यह अंदर का ताकत को लाता है इसी वजह से गाय का दूध इंसान के लिए बहुत उपयोगी है। हमारे भारत में गाय का दूध को इस्तेमाल करके बहुत कुछ बनाया जाता है जैसे कि हो गया पनीर, दही, मक्खन, चीज, मिठाई आदि।

गाय सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि देश के और भी कई और अन्य जगह पर भी देखने को मिलते हैं। और हर एक गाय का एक अलग अलग प्रजाति होता है अगर हम गाय के अलग-अलग प्रजाति के बारे में कुछ कहे तो वह हैं –

गिर:- गुजरात में भी हमें एक खास तरह का गाय का प्रजाति देखने को मिलता है जिसे गिर कहा जाता है। गिर प्रजाति के गाए ज्यादातर गुजरात के जंगलों में पाए जाते हैं और जो चीज इस गुजरात की गिर गाय को खास बनाता है वह है कि यह गाय प्रतिदिन 60 से 80 लीटर तक दूध देती है जोकि साल का लगभग 28000 लीटर है।

लाल सिंधी:- इस लाल सिंधी गाय का नाम से ही आप सभी यह अंदाज कर सकते हैं कि इस इस गाय का रंग क्या है अगर हम इस गाय के रंग के बारे में बात करें तो वह लाल। यह गाय हमें ज्यादातर तमिलनाडु में देखने को मिलते हैं। हर साल यह गाय हमें 2000- 3000 लीटर का दूध देता है।

साहीवाल:- अगर हम साहीवाल गाय की प्रजाति के बारे में बात करें तो यह भारत का सबसे प्रसिद्ध प्रजाति है गाय के मामले में। हमें ज्यादातर साहीवाल गाय Bihar Haryana Punjab और Up मैं ज्यादातर देखने को मिलते हैं। इस गाय का इस्तेमाल ज्यादातर व्यवसाय करते हैं। यह गाय प्रति साल 2000 से लेकर 3000 liters तक दूध देती है।

उपसंहार:

हिंदू धर्म के अनुसार गाय को माता के सम्मान के साथ भगवान का सम्मान भी दिया जाता है।जिस प्रकार गाय का दूध लाभकारी होता है, उसी प्रकार गाय का गोमूत्र और गोबर भी लाभदायक होता है क्योंकि गाय का गोबर आग  जलाने में और अन्य काम में बहुत काम आता है सिर्फ गोबर ही नहीं बल्कि वह मूत्र से कई तरह का दवाइयां भी बनता है।

उम्मीद है की अब आपको गाय पर निबंध और cow pe essay & cow par nibandh for every class, 10 line essay on cow in hindi, गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi! के बारे में काफ़ी कुछ पता चल गया होगा।

उम्मीद है की आपको गाय पर निबंध – Essay On Cow In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here