कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi


अगर आप कुत्ते के ऊपर निबंध लिखना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम आपके साथ dog essay in hindi 10 lines, dog par nibandh, कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi share करिंगे।

कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi! नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग आशा करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे, क्या आप सभी क्लास 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 में पढ़ते हैं यदि हां तब आप सभी लोगों को अक्सर कुत्ता के ऊपर निबंध लिखने दिया जाता है यदि आप भी अच्छे तरीके से निबंध लिखना चाहते हैं कुत्ता के ऊपर तब आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए खास होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम कुत्ता के ऊपर निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से कुत्ता के ऊपर निबंध लिख सकते हैं।


कुत्ता इंसानों का एक बहुत ही अच्छा पालतू जानवर होता है क्योंकि यह अपने मालिक का बहुत अच्छे तरीके से बात सुनता है। जब हम रात के समय में आराम से सोते हैं तब हमारे गली का यह कुत्ता ही हमें चोरों से बचाता है। कुत्ता एक ऐसा जानवर है जोकि अपने मालिक को भगवान के समान मानता है। कुत्ता का स्वभाव अच्छा होने के कारण इसे इंसानों का बहुत ही अच्छा दोस्त भी कहा जाता है। कुत्ता बहुत अच्छे स्वभाव के होते हैं और यह अपने मालिक के बचाव के लिए अपनी जान को भी कुर्बान दे सकता है।


कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi

निबंध 1 (300 Words)

भूमिका:-

कुत्ता इंसानों का एक बहुत ही अच्छा और आज्ञाकारी पालतू जानवर है। सिर्फ वर्तमान समय में ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से कुत्ता इंसानों का एक बहुत ही अच्छा दोस्त है और यह  कुत्ता प्रभु भक्त भी होते हैं। अगर हम कुत्ता के शारीरिक गठन के बारे में बात करें तो कुत्ते का चार पैर,दो कान,और दो आंख और एक पूछ होता है। कुत्ते जैसे तेजी से दौड़ पाते हैं ठीक वैसे ही कुत्ता का दिमाग बहुत ही चालाक होता है। कुत्ता अपने मालिक को बहुत प्रेम करता है इस वजह से मालिक के बुरे समय में भी कुत्ता बहुत बड़ा साथ देते हैं।

जीवन-काल:-

यदि हम कुत्ता के जीवन काल के बारे में बात करें तो कुत्ता ज्यादा साल तक नहीं बच पाता यह लगभग 11 से 16 साल तक बचे रहते हैं। कुर्ता अपने मालिक के बचाव के लिए अपनी जान को भी कुर्बान कर देता है इससे यह पता चलता है कि कुत्ता अपने मालिक को सिर्फ एक मालिक की तरह नहीं बल्कि भगवान की तरह देखते है। कुत्ते का जो छोटा बच्चा होता है उन्हें पिल्ला कहां जाता है।

कुत्ता का उपयोग:-

कुत्ता जैसे मालिक वक्त होता है ठीक उसी तरह से कुर्ता हमारी बहुत मदद भी करता है जब हम रात में सो जाते हैं तब कुर्ता हमें चोरों से बचाता है और हमारे घर को रक्षा करता है और इस वजह से कुत्ता को गार्ड डॉग भी कहा जाता है कुत्ते को सिर्फ हम हमारे घर पर ही नहीं बल्कि मिलिट्री और पुलिस वाले भी कुत्ता को इस्तेमाल करते हैं। अगर कहीं पर बम हो तो उसे ढूंढने में भी डॉग ही मदद करते हैं।

कुत्ता मानसाशी प्राणी होते हैं। कुत्ते शांत स्वभाव के होने के कारण यह जल्दी से बच्चों के साथ और बड़ों के साथ घुलमिल जाते हैं। कुत्ता इंसानों को सिर्फ इंसान की तरह ही नहीं बल्कि भगवान की तरह देखते हैं और कई लोग बोलते भी है कि इंसानों का पहला और आखरी अच्छा दोस्त कुत्ता ही होता है। कुत्ता को अगर अच्छे से ट्रेनिंग दिया जाए तो कुत्ता कोई भी काम को बड़े ही आसानी से कर पाता है।

उपसंहार:-

आप सभी को देश में कोई भी जगह पर कुत्ता देखने को मिल जाता है और कुत्ता का बहुत ज्यादा अलग-अलग प्रजाति होते हैं और हर एक प्रजाति का कुत्ता अलग होता है देखने में। कुत्ता ज्यादातर शांत स्वभाव के होते हैं परंतु यदि कोई कुत्ता के साथ गंदा व्यवहार करता है तब कुत्ता बहुत ही डरावना स्वभाव के हो जाते है।

निबंध 2 (400 Words)

भूमिका:-

कुत्ता प्राचीन समय का सबसे पहला पालतू जानवर है। कुत्ता को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त भी कहा जाता है क्योंकि कुत्ता मनुष्य को प्रभु के समान मानते हैं और कई लोग यह भी कहते हैं कि कुत्ता इंसानों के साथ 21000 साल से है। सिर्फ कुत्ता ही इंसानों को प्रेम नहीं करता बल्कि इंसान भी कुत्ता को प्रेम करता है।

परिचय:-

प्राचीन काल से वर्तमान समय तक सभी कुत्ता को अपने घर में पालते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि कुर्ता भी हमारे घर को चोरों से बचाता है। जब हम रात में सोते हैं तब यह कुत्ते पूरे घर को निगरानी देते हैं। Canis lupus familaris(कैनिस ल्यूपस फैमिलिएरिस) कुत्ते का वैज्ञानिक नाम है। कुत्ता मांसाहारी होते हैं इस वजह से यह ज्यादातर मांसाहारी खाना ही खाते हैं परंतु कुत्ता शाकाहारी खाना को भी खाते हैं। मादा कुत्ता ज्यादातर ६ (6) बच्चे का जन्म देते हैं।

कुत्ता कई तरह के होते हैं कोई कुत्ता का स्वभाव अच्छा होता है तो कोई कुत्ते का स्वभाव बहुत ही खराब होता है। कुत्ते बहुत तेजी से भाग पाते हैं और इसी वजह से कई बार कुत्ते को पुलिस आर्मी में इस्तेमाल भी किया जाता है सिर्फ यही नहीं बल्कि जब बम को ढूंढना होता है तब भी कुत्ते का ही इस्तेमाल किया जाता है।

कुत्ता अपने मालिक का बहुत ख्याल रखते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि मालिक के जरूरत पड़ने पर यह अपनी जान को भी कुर्बान करते हैं।आसाम में हमें एक बहुत ही बहादुर कुत्ता देखने को मिला था जिसका नाम डच था जोकि लगभग 8 से 9 साल तक भारतीय सेना के लिए बम को ढूंढने में मदद किया था परंतु  डच 2019 में सब को अलविदा कहकर बहुत दूर चला गया और इस दौरान भारतीय सेना ने इसका अंतिम संस्कार मैं श्रद्धांजलि दिया।

उपसंहार:-

कुत्ता का स्वभाव सिर्फ अच्छा ही नहीं होता है बल्कि यह इंसानों का बहुत मदद भी करते हैं जब हम रात में सो जाते हैं तब यह कुत्ता ही हमारे घर को निगरानी देते हैं। कुत्ता अपने मालिक को बहुत ज्यादा भक्ति करते हैं और यह अपने मालिक हो भगवान के सामान भी मानते हैं। जैसे कुत्ता हमारे घर का देखभाल करता है ठीक उसी तरह से हमें भी कुत्ता का देखभाल करना चाहिए।

निबंध 3 (500 Words)

भूमिका:-

हम घर पर जब कोई फालतू कुत्ते को पालते हैं तब वह कुत्ता अपने मालिक को भगवान की तरह देखते हैं और वह कुत्ता मालिक के जरूरत पड़ने पर बहुत मदद भी करता है है। लोग सिर्फ अपने घर में ही कुत्ता को नहीं पालते हैं बल्कि पुलिस वाले और आर्मी भी कुत्ते को पालते हैं। एक  कुत्ता अपने मालिक के लिए अपनी जान को भी कुर्बान कर सकता है।


कुत्ते के प्रकार:-

अगर हम कुत्ते की सुनने की क्षमता के बारे में बात करें तो कुत्ते बहुत अच्छे होते हैं सोने में और यह सुनकर कोई भी चीज का पता भी लगा लेते हैं बहुत ही जल्दी। अगर हम कुत्ते के प्रकार के बारे में बात करें तो कुत्ता कई प्रकार के होते हैं जैसे कि हो गया- Pitbull, German Shepherd, Labra dog, Pug dog, Rottweiler dog, bull dog, speech dog,आदि और कुत्ते की प्रजाति जैसे अलग अलग होता है ठीक उसी तरह से कुत्ता का रंग और आकार भी सभी कुत्तों से अलग अलग ही होता है। कुछ कुत्ते होते हैं जिसका पूछ बहुत ही लंबा होता है पर ऐसे भी कई कुत्ते हैं जिसका पूछ बहुत ही छोटा होता है।

कुत्ते का खाना:-

अगर हम कुत्ते के खान पान के बारे में बात करें तो कुत्ता ज्यादातर मांस मछली यह सब ही खाते हैं परंतु इसके साथ वह अंडा, दूध, रोटी,चावल, कोई सब्जी, आदि भी खाते हैं। कुत्ते घरेलू होने के कारण कोई भी खाना को खा लेता है। पहले के समय में कुत्ते का कोई खाना हमें बाजार में ज्यादातर देखने को नहीं मिलते थे परंतु आज के समय में हमें कुत्ते का अलग से बहुत तरह का खाना देखने को मिल जाता है।

कुत्ता का स्वभाव:-

जब हम रात में सो जाते हैं तब कुत्ता ही पूरे घर को रक्षा करता है। अगर कुत्ते के मालिक के साथ कोई मारपीट करता है तब कुत्ता अपने मालिक के बचाव के लिए कुछ भी कर सकता है। कुत्ता मालिक के लगभग हर काम में ही मदद करता है। कुत्ता का स्वाभाव Friendly होने के कारण यह बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाता है। खुद से ज्यादा खेलना पसंद करते हैं जो कि उनके शरीर के लिए बहुत ही सही है।

कुत्ता का भक्ति अपने मालिक के ऊपर – हर एक कुत्ता अपने मालिक को सच्चे मन से प्यार करता है और मालिक के कोई भी असुविधा होने पर यह वहां पर टूट पड़ते हैं। कुत्ते ज्यादातर अपने मालिक को प्रभु की तरह देखते हैं और अपने प्रभु का बताया हुआ सभी काम को भी अच्छे से निभाता है। अगर कोई एक रास्ते के कुत्ते को भी एक दिन मदद करता है तो वह कुत्ता उसको हर समय के लिए याद में रखता है और इसी से हम जान सकते हैं कि कुत्ता का दिल कितना बड़ा होता है।

जब हम हमारे घर पर कोई कुत्ता को पालते हैं तब वह  कुत्ता बहुत फायदेमंद भी होता है क्योंकि वह हमारे घर को रक्षा करता है। कुत्ते बच्चे के साथ जल्दी खुल मिल जाने के कारण यह बच्चों का भी रक्षा करता है। कई बार छोटे बच्चे खेलते खेलते कुत्ते को मारते हैं जब वह कुत्ता उस बच्चे को काटता नहीं है क्योंकि वह पहचानता है कि यह बच्चा घर का एक सदस्य है। कुत्ता बहुत चालाक प्रकृति के होते हैं इस वजह से यह अपने मालिक का चेहरा आसानी से नहीं भूलते हैं।

जो लोग अपने घर में कुत्ता को पालते हैं वह जानते ही होंगे कि अगर कोई अजनबी घर पर आए तब वह कुत्ता उसके ऊपर भोकते रहता है और कई बार तो काट भी लेता है पर अगर वह घर के सदस्य का कोई दोस्त हो तब कुछ ही देर में वह उसके साथ अच्छा व्यवहार करता है। एक कुत्ता अपने मालिक का पूरा ध्यान रखता है। कुत्ता सुबह सो जाते हैं और पूरा रात जागकर घर का रक्षा करता है।

उपसंहार:-

एक कुत्ता अपने मालिक को भगवान से ज्यादा रखता है ठीक उसी तरह मालिक भी कुत्ता को बहुत प्यार करता है। जब कोई कुत्ता पूछ खिलाता है तब उसका मतलब है यह बहुत ही खुशी है। जब आप सभी लोग बाहर किसी कुत्ते को खाना खिलाते हैं तब वह कुत्ता आपको याद में रखता है और आप जब कोई समस्या में होते हैं तब यह आपका रक्षा भी करता है।

दोस्तों मैं Hope करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस important article पर हमने आप सभी को dog essay in hindi 10 lines, dog par nibandh, कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आप आसानी से कुत्ता के ऊपर निबंध लिख सकते हैं।

उम्मीद है की आपको कुत्ता पर निबंध – Essay On Dog In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here