इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi

0

दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर निबंध (Essay On Internet In Hindi) तलाश रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम internet essay for every class in hindi, advantages and disadvantages of internet, internet ke upyog, इंटरनेट पर निबंध के बारे में डिटेल में जानिंगे।

इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi! नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग आशा करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे, क्या आप कक्षा 1 से लेकर 12वीं के छात्र हैं यदि हां तब आप सभी को लगभग कई बार इंटरनेट के ऊपर निबंध लिखने दिया जाता है परंतु आप अच्छे तरीके से नहीं लिख पाते पर आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इंटरनेट के ऊपर बहुत आसानी से और अच्छे से निबंध लिख पाएंगे।

हर घर पर आज इंटरनेट का सुविधा हम लोगों को देखने को मिलता है इसके वजह से हमें बहुत मदद होता है आज के इस समय में हम इंटरनेट को इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपने मोबाइल का रिचार्ज घर का बिजली का बिल और साथ ही में खाना या फिर कोई प्रोडक्ट को भी हम इंटरनेट के माध्यम से मंगा सकते हैं आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट आने के बाद हमारा जीवन बहुत तेज हो गया है। तो चलिए इंटरनेट के ऊपर निबंध (Essay On Internet In Hindi) के बारे में जानते हैं।


इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi

निबंध 1 (100 Words)

इंटरनेट विश्व का एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क है जिसकी मदद से हम घर बैठे बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे मोबाइल रिचार्ज करना इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट करना मूवी देखना बैंक में किसी को पैसा भेजना घर बैठे ही सामान मंगाना हम इंटरनेट के मदद से कर सकते हैं और इंटरनेट कनेक्शन आने की वजह से  ही हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है।

पहले के समय में हमें किसी को लेटर भेजने के लिए हम पोस्ट ऑफिस जाया करते थे पर आज हम ई-मेल के मदद से ही किसी को भी लेटर भेज सकते हैं जो कि इंटरनेट का एक बहुत ही बड़ा वरदान है।


आज से बहुत साल पहले इंटरनेट कनेक्शन आज के जैसा उतना अच्छा नहीं था परंतु अभी के समय में हमें जो इंटरनेट सेवा देखने को मिलता है वह बहुत ही बेहतरीन है।

निबंध 2 (200 Words)

इंटरनेट का आविष्कार हम सभी के लिए एक बहुत ही बड़ा वरदान है क्योंकि इंटरनेट आने के बाद हम बहुत ही आसानी से घर बैठे हैं ऑनलाइन रिचार्ज इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट यहां तक की सामान को भी हम बिना दुकान जाए घर बैठे ही ऑर्डर कर सकते हैं साथ में हम इंटरनेट के इस्तेमाल की वजह से किसी के साथ भी घर बैठे ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं। इंटरनेट आविष्कार होने के बाद ही हमारे जीवन में और भी नया नया आविष्कार आया।

वर्तमान समय में कोई भी लोग बिना इंटरनेट के रह नहीं सकता इंटरनेट हमारे जीवन का ही एक बहुत ही बड़ा और मुख्य हिस्सा बन चुका है। जब इंटरनेट सेवा नया नया आया था तब यह ज्यादातर लोग इस्तेमाल नहीं कर पाते थे परंतु इसके लाभ के वजह से आज वर्तमान समय में स्कूल कॉलेज दुकान ऑफिस हॉस्पिटल पुलिस स्टेशन आदि जगह पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

पहले किसी को पैसा भेजने के लिए हमें बैंक में जाना पड़ता था पर अभी हम इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से घर बैठे ही आसानी से किसी को भी पेमेंट कर पाते हैं। आज के समय में लगभग करुणा से भी ज्यादा लोग इंटरनेट के ऊपर ही काम करते हैं।

निबंध 3 (300 Words)

भूमिका:-

आज के इस वर्तमान समय में हम इंटरनेट की वजह से घर बैठे ही बहुत कुछ कर सकते हैं और इंटरनेट का यह आविष्कार हम सभी के लिए एक बहुत ही बड़ा वरदान है। पहले के समय में हमें मोबाइल रिचार्ज है या फिर इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट करने के लिए दुकान जाना पड़ता था परंतु अभी के समय में हम घर बैठे ही बिजली का बिल और मोबाइल का बिल भर पाते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि इंटरनेट सेवा के वजह से हम घर बैठे ही कोई भी सामान घर पर मंगा सकते हैं और यदि किसी के साथ हमें संपर्क करना है तो अभी हम इंटरनेट की मदद से वह कर सकते हैं।

इंटरनेट का मुख्य उपयोग:-

Internet को आज सभी लोग इस्तेमाल करते हैं परंतु जब पहली बार आविष्कार हुआ था तब उससे ज्यादा लोग इसे इस्तेमाल नहीं करते थे परंतु इंटरनेट के उपयोगिता के कारण आज लगभग हर कोई इंटरनेट सेवा को इस्तेमाल कर रहे है। वर्तमान समय में हमें लगभग सभी जगह पर इंटरनेट सेवा देखने को मिल जाता है जैसे कि हो गया विद्यालय कॉलेज बैंक रेलवे स्टेशन दुकान होटल ट्यूशन मॉल और यहां तक की छोटे छोटे दुकानदार भी इंटरनेट पर इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

इंटरनेट आविष्कार होने के बाद हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आए हैं। आज हम घर बैठे हैं देश के बाहर लोगों के साथ बात कर सकते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि अगर हमें किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेजना हो तो वह हां चुटकियों में ईमेल की मदद से भेज सकते हैं। आज के समय में कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के बगैर 1 दिन भी नहीं रह सकता है।


निष्कर्ष:-

पहले के समय में जब इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं था तब हमें रिचार्ज या फिर किसी को पेमेंट भेजने के लिए घर से बाहर निकलना पड़ता था और आज हम घर पर रहकर ही कोई भी पेमेंट को आसानी से कर सकते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि अगर हमें कोई सामान मंगवाना हो तो हम ऑनलाइन किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से वह भी मंगवा सकते हैं।

निबंध 4 (400 Words)

भूमिका:-

अभी के समय में इंसान बहुत ही कम समय में कोई भी काम को इंटरनेट की मदद से जल्दी कर सकता है। पहले के समय में हमें अगर कोई प्रश्न का उत्तर जाना होता था तब हम कोई किताब का इस्तेमाल करते थे जिसमें कि काफी समय लग जाता था परंतु आज के समय में हम इंटरनेट का इस्तेमाल करके बहुत ही कम समय में कोई भी प्रश्न का उत्तर को Find कर सकते हैं। पहले जब इंटरनेट आया था तभी सभी के घर पर उपलब्ध नहीं था पर आज के समय में लगभग सभी के घर में इंटरनेट सेवा उपलब्ध है और इसका कीमत पहले से अभी बहुत ही कम है।

इंटरनेट का इस्तेमाल:-

इंटरनेट सेवा सिर्फ हमें एक ही जगह का जानकारी नहीं देता है बल्कि यह हमें पूरे विश्व का जानकारी प्रदान करता है।आज हमें इंटरनेट के वजह से बहुत सारा वेबसाइट देखने को मिल जाता है जहां से हम बहुत सारी जानकारी को प्राप्त भी कर सकते हैं। पहले सभी लोग ऑफिस का काम को थोड़ा ज्यादा समय लेकर करते थे पर आज इंटरनेट आने के बाद सभी लोग अपने काम को बहुत तेजी के साथ कर पाते हैं। अभी के समय में हमें लगभग सभी विद्यालय कॉलेज लाइब्रेरी में इंटरनेट कनेक्शन देखने को मिल जाता है।

सभी लोग अपने घर पर रहकर देश विदेश के लोगों के साथ वीडियो कल (Video Call) के मदद से बातचीत करते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि पहले हम किसी को कुछ जानकारी बताने के लिए चिट्ठी भेजते थे परंतु आज हम internet के वजह से SMS और Email करके कुछ ही समय के अंदर जानकारी भेज सकते हैं।इंटरनेट को इस्तेमाल करके बाहर के किसी के साथ भी “social media” के माध्यम से जुड़ सकते हैं। Internet शिवा को इस्तेमाल करके हम T.V Shows को भी देख सकते हैं ऑनलाइन।

उपसंहार:-

अगर हम इंटरनेट के बारे में चाहे तो इंटरनेट का नेटवर्क बहुत ही बड़ा है और यह पूरे विश्व के साथ जुड़ा हुआ है। आज हम घर बैठे हैं देश के कोई भी जगह का जानकारी आसानी से ले सकते हैं। Internet सेवा को इस्तेमाल करना इतना आसान है कि कोई बच्चा भी इसे आसानी से चला सकता है। इंटरनेट का उपयोग जिसका कोई भी इंसान या नागरिक कर सकता है।

निबंध 5 (600 Words)

भूमिका:-

इंटरनेट एक तरह का ऐसा नेटवर्क है जो कि हर एक कंप्यूटर को इंटरनेट सेवा प्रदान करता है। ऐसे बहुत सारे काम है जो कि अभी के समय में इंटरनेट के अलावा नहीं किया जा सकता। हर एक ऑफिस के कर्मचारी इंटरनेट को इस्तेमाल करके अपने काम को बहुत जल्दी पूरा करता है सिर्फ यही नहीं बल्कि स्टूडेंट भी अपना प्रोजेक्ट और पढ़ाई के काम को इंटरनेट के वजह से जल्दी COMPLETE कर पाते हैं।अभी के समय में ऐसा कोई भी नहीं होगा जो कि इंटरनेट के बगैर 1 दिन भी रह सकता है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम देश विदेश के सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमें दूर के किसी रिश्तेदार या दोस्त को कोई बात बताना होता था तब हम पहले चिट्ठी भेजा करते थे पर आज हम इंटरनेट का इस्तेमाल करके ईमेल के मदद से किसी को भी जल्दी चिट्ठी भेज सकते हैं। School,college  पर एडमिशन लेने के लिए अभी ऑनलाइन अप्लाई करना होता है जो कि हम इंटरनेट की वजह से ही कर पाते हैं। पहले के समय में जब इंटरनेट नया नया आया था तब ज्यादा कोई इसे इस्तेमाल नहीं करता था परंतु अभी के समय में हर कोई इंटरनेट सेवा को इस्तेमाल कर रहा है।

इंटरनेट का उपयोग:-

अभी विद्यालय कॉलेज ऑफिस बैंक सभी जगह पर इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल होता है। पहले हम बैंक का बैलेंस जानने के लिए बैंक जाया करते थे परंतु अभी के समय में हम घर बैठे ही इंटरनेट की मदद Net Banking को Use करके बैंक का बैलेंस जान सकते हैं। इंटरनेट सेवा का खर्चा कम हो जाने की वजह से अभी हर कोई इंटरनेट सेवा को इस्तेमाल करता है।

हम सिर्फ इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करके जानकारी ही प्राप्त नहीं करते हैं बल्कि मनोरंजन के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम Youtube और other Video स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर Videos को देख सकते हैं। इंटरनेट पर हमें लगभग सभी तरह की जानकारी देखने को मिल जाता है।साथी में हम सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके देश विदेश के लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।

जब हमें पहले कोई प्रश्न का उत्तर ढूंढना होता था तब हम बहुत सारे किताब का इस्तेमाल करते थे जिसमें की बहुत समय लगता था पर आज हम बहुत ही कम समय में इंटरनेट को इस्तेमाल करके कोई भी प्रश्न का उत्तर ढूंढ सकते हैं। चाहे बिजली का बिल हो या मोबाइल का रिचार्ज सभी हम घर बैठे इंटरनेट से कर सकते हैं। अभी घर बैठे हम ट्रेन बस का टिकट को भी बुक कर सकते हैं।

अभी का वर्तमान समय में इंटरनेट इतना आगे चल गया है कि अभी कोई छोटा बच्चा भी इंटरनेट को बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। आज हम घर बैठकर सिर्फ जानकारी को प्राप्त ही नहीं कर सकते हैं बल्कि इंटरनेट का इस्तेमाल करके पैसा भी कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर हमें Facebook, instagram जैसे कई सारे social platforms देखने को मिल जाता है जिसमें की हम आपने Photos, videos को Family और Friends के साथ share कर सकते हैं और साथी में Video Call के मदद से किसी के साथ भी Online Video के माध्यम से बातचीत  भी कर सकते हैं जो कि अभी के समय में एक बहुत ही बड़ा वरदान है।

उपसंहार:-

इंटरनेट का आविष्कार पहले अमेरिका के मिलिट्री ने किया था और उसी के बाद इसका उपयोग के वजह से यह पूरे देश में फैल गया और आज हम सभी इंटरनेट सेवा को इस्तेमाल कर रहे हैं। अभी के समय में स्कूल के और कॉलेज के सभी विद्यार्थी इंटरनेट का इस्तेमाल पढ़ाई में कर रहे हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि ऑफिस के कर्मचारी भी अपने काम को जल्दी से Complete करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज कोई भी इंटरनेट के बगैर 1 दिन भी नहीं रह सकता है इंटरनेट हमारी जीवन का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा बन चुका है।

दोस्तो Hope करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा।आज के इस informative आर्टिकल पर हम लोगों ने आप सभी लोगों को इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi के बारे में बताया है। अगर आप भी अच्छे तरीके से इंटरनेट के ऊपर निबंध लिखना चाहते हैं तब आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी अच्छा होने वाला है।

उम्मीद है की आपको इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here