विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech In Hindi

0

दोस्तों अगर आप विदाई समारोह के लिए भाषण धूँड रहे हो और आप office farewell speech, funny farewell speech, farewell speech for boss, friends, teachers, students in hindi। चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम आपके साथ विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech In Hindi share करिंगे।

Farewell जिसे हम बिदाई/अलविदा दिन भी कहते हैं, जब एक व्यक्ति या समूह किसी स्थान या पद को छोड़कर जाता है। तो उसके सम्मान के लिए विदाई समारोह आयोजित किया जाता है और इस अवसर पर विदाई भाषण या यूं कहें तो अलविदा भाषण तैयार की जाती है। जिसे सुना कर उन्हें उस फेयरवेल पर सम्मान दिया जाता है।

फेयरवेल स्कूल-कॉलेज के छात्रों से लेकर एक निजी या फिर सरकारी कार्यालयों या संस्थाओं में काम कर रहे लोगों की विदाई में सम्मान हेतु आयोजित की जा सकती है।आज इस लेख के माध्यम से हम आपको फेयरवेल के मौके पर कैसे आप एक सुनियोजित फेयरवेल स्पीच तैयार कर सकते हैं इस कार्य में आपकी मदद करने वाले हैं।

दोस्तों विदाई के मौके पर एक बेहतरीन स्पीच देकर आप वहां पर उपस्थित सभी लोगों की प्रशंसा पा सकते हैं। साथ ही उस सक्श को सम्मानित कर उनके योगदान तथा उनकी खूबियों को व्यक्त करके उन्हें अनमोल शब्दों को उपहार के रूप में दे सकते हैं।

तो आइए आज के महत्वपूर्ण आर्टिकल की शुरुआत कर पहली फेयरवेल स्पीच की शुरुआत करते हैं.

विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech In Hindi

बॉस के लिए विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech for Boss in Hindi

साथियो सर्वप्रथम हम यहां Boss की विदाई के लिए आयोजित की गई फेयरवेल पर भाषण उपलब्ध करा रहे हैं। यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं और वहां बॉस किसी अन्य संगठन में स्थानांतरित हो रहे हैं तो प्रस्तुत है उनकी विदाई पर यह भाषण।

बॉस के स्थानांतरण (Transfer) पर विदाई भाषण

आज हम यहां सभी हम अपने बॉस/ मैनेजर की विदाई पार्टी में एकत्रित हुए हैं। कार्यालय के कर्तव्यनिष्ठ, इमानदार सक्सियत एवं सभी कर्मचारियों के प्रति दयालु श्रीमान….(आपके बॉस मैनेजर का नाम) का दूसरे कार्यालय में हस्तांतरण होने जा रहा है। और इस अवसर पर इस संध्या में वे एक अतिथि के रुप में आज हमारे बीच उपस्थित हैं।

जैसा कि हम सभी को ज्ञात है हमारे बॉस/मैनेजर की अपने कार्य के प्रति उच्च लगन, ईमानदारी एवं उच्च स्तर की कौशलता को देखते हुए हमारी सरकार द्वारा उन्हें विशेष प्रोजेक्ट पर कार्य करने हेतु कंपनी की दूसरी शाखा पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

यहां उपस्थित स्टाफ, समेत कंपनी की शाखा के सभी कर्मचारियों के लिए यह दु:ख का एक क्षण है। क्योंकि आज से हम कंपनी में अपने महाप्रबंधक मैनेजर के साथ मिलकर कार्य नहीं कर पाएंगे। कंपनी की शाखा को उनके मार्गदर्शन एवं उनके नेतृत्व की कमी जरूर खलेगी। उनके द्वारा कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए सदैव किए गए सभी प्रयास वाकई सराहनीय हैं।

वे हमेशा कंपनी के कर्मचारियों के हित में फैसला लेते हैं। एवं खुद के कार्यों से कर्मचारियों को हमेशा कुछ बेहतर करने की प्रेरणा देते हैं। अगर Boss के स्थानांतरण का निर्णय मेरे हाथों में होता तो मैं कभी भी ऐसे अनुभवी उच्च कौशल वाले बॉस को कभी दूर नहीं जाने देता।

परंतु यह निर्णय काफी सोच समझकर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लिया गया होगा अतः उनका थ निर्णय मुझे एवं कंपनी के अन्य कर्मचारियों को मान्य है। हमारे लिए एक बड़ी खुशी है कि यह स्थानांतरण उनकी द्वारा की गई मेहनत एवं लगन का नतीजा है, पदोन्नति के साथ कंपनी की दूसरी शाखा में उनका स्थानांतरण हो रहा है।

हम सभी उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सदैव इसी तरह सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ने की कामना करते हैं। आपके साथ इतने साल काम करते हुए हमने काफी सारी चीजें सीखी, इतने सालों में आपके द्वारा हमें किया गया सहयोग हमारे द्वारा कभी भुलाया नहीं जाएगा। आपके साथ बिताया गया प्रत्येक दिन हमारे हृदय में संग्रहित है।

धन्यवाद!

स्कूल में विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण – Farewell Speech for Students in Hindi

स्कूल में फेयरवेल का दिन बेहद खास होता है, जहां इस दिन कई सारे विद्यार्थी अपने स्कूल को अलविदा कहते हैं। वही शिक्षकों द्वारा कई वर्षों से उस स्कूल में पढ़ाए गए छात्रों के लिए यह विशेष दिन होता है। क्योंकि सालों से शिक्षकों द्वारा छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें दिया गया समय, शिक्षकों के लिए भुलाना आसान नहीं होता। इसलिए इस अवसर पर एक शिक्षक की तरफ से छात्रों के लिए प्रस्तुत है एक विदाई का भाषण।

शिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, मेरे साथी एवं प्यारे विद्यार्थियों आज हम सभी के लिए एक विशेष दिन है। इस वर्ष 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आज विदाई समारोह आयोजित किया है।

कई छात्रों ने स्कूली शिक्षा के बाद अब कॉलेज में पढ़ाई करने का मन बनाया होगा तो वहीं कुछ छात्र अब भविष्य में अपनी रचित के मुताबिक अपने कैरियर से संबंधित विभिन्न कोर्स, डिग्री- diploma की पढ़ाई करेंगे।

अब आपका स्कूली जीवन समाप्त हो रहा है और आपके  एक नए भविष्य की शुरुआत हो रही है। अब आप किशोरावस्था से युवावस्था में आने वाले हैं। पिछले 12 वर्षों से एक कक्षा अध्यापक के तौर पर मैंने आप सभी विद्यार्थियों के लिए जो महसूस किया है आज मैं आपके साथ बयां करना चाहता हूं।

सभी प्यारे विद्यार्थियों आपके भविष्य के बेहतर मार्गदर्शन के लिए 12 वर्षों का समय लगा। इस स्कूल में पढ़ाई करते हुए मैंने आप सभी विद्यार्थियों को करीब से जाना है समझा है।

पिछले अनेक सालों से हम सभी अध्यापक, छात्रों को आगे बढ़ाने एवं उनके जीवन को आकार देने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं। यह सच है कि हमने आपको हमेशा आपके बेहतर भविष्य हेतु कुछ सिखाया और आपने सीखा परंतु यह भी सत्य है कि हमने आपसे काफी कुछ सीखा भी है।

हमने इस स्कूल में आपके साथ समय बिताते हुए आपकी बाल्यवस्था से लेकर आपको किशोरावस्था में बढ़ते देखा है। स्कूली शिक्षा के जीवन के दौरान कई बार हमने आपके द्वारा पढ़ाई के प्रति की गई लापरवाही के लिए आपको डांट लगाई। आप को दंड दिया परंतु यह सब आपके जीवन को सही दिशा देने के लिए जरूरी था हमने अपना कर्तव्य निभाया।

एवं आपकी भलाई सोची ताकि आप जीवन में आने वाली मुश्किल में परेशानियों से हार मानने, या छुपने की बजाय आप उनका लड़कर सामना कर सके। हमने आपको कठिन कार्य को पूरा करने दिया जिसमें कई छात्रों ने उन्हें पूरा भी किया। वहीं कुछ छात्र ने असफल होने के बावजूद अनेक बार उस कार्य को करने में प्रयास किया वह काबिले तारीफ था।

प्रिय छात्रों आप सभी अब अपने जीवन की उस अवस्था पर खड़े हैं। जहां से आप अपने भविष्य का निर्धारण करने वाले हैं अतः एक शिक्षक के रूप में मेरा आपके प्रति जो लगाव है वह मेरे बच्चों की तरह ही है। हमारी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद सदैव आपके साथ हैं। हमेशा सच्चाई और नेकी के रास्ते पर चलना खुद पर विश्वास करना हार न मानना और इस जीवन को खुद के कर्मों से सफल बनाना।

आज से एक लक्ष्य निर्धारण कर लें कि आपको जिंदगी में किस शिखर तक पहुंचना है? और उसे पाने के लिए आज से ही जी-जान लगा दो प्रिय छात्रों अपने अंतिम शब्दों के साथ मैं आपको आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

धन्यवाद!

अध्यापकों के लिए विदाई भाषण – Farewell Speech for Teachers in Hindi

एक छात्र के जीवन में गुरु का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। पेश है अध्यापक की विदाई के अवसर पर एक फेयरवेल स्पीच।

माननीय प्रधानाचार्य एवं यहां उपस्थित अध्यापक, अध्यापिकाओं को मेरा नमस्कार।

मेरा नाम…… मैंने कक्षा…. मैं पढ़ता हूं

आज हम यहां अपने अध्यापक श्रीमान…के विदाई समारोह पर उपस्थित हैं। उनके सम्मान हेतु छोटा से भाषण के माध्यम से अपनी भावनाएं व्यक्त करना चाहता हूं। यह मेरे तथा सभी सहपाठियों के लिए एक दु:खद पल है। क्योंकि अब आप इस स्कूल को अलविदा कहने जा रहे हैं।

आप हमारे जीवन के सबसे यादगार शिक्षकों में से एक हैं जिन्होंने हमें अनुशासन का महत्व तथा जीवन में एक लक्ष्य ढूंढने एवं उसे पूरा कैसे करें? यह जानने में मदद की।

आपके द्वारा पढ़ाने का अंदाज एवं चीजों को समझाने का तरीका वाकई छात्रों को कठिन से कठिन विषयों को सरलतम शब्दों में समझने मैं मदद करता है। कई बार ऐसे अवसर आए जब हम पढ़ाई को लेकर काफी निराश हो चुके थे तो आपने हमारे अंदर सकरात्मक ऊर्जा का संचार किया।

एक शिक्षक के तौर पर आप छात्रों के लिए बेहतरीन शिक्षक हैं, जो छात्रों को हमेशा कुछ बेहतर, रचनात्मक करने के लिए प्रेरित करते हैं। कई बार ऐसे अवसर आए जब हमने पढ़ाई के प्रति लापरवाही की और समय पर कार्य पूरा नहीं किया तो आपने हमें पढ़ाई का महत्व बताकर हमारी आंखें खोली।

एवं कई बार अपने दिमाग के रचनात्मक ideas के माध्यम से हमें कठिन से कठिन प्रोजेक्ट्स को पूर्ण करने में हमारी सहायता की। आपने शिक्षा को लेकर हमारा पूरा दृष्टिकोण ही बदल दिया

आज इस विदाई के समारोह में आपका हमें छोड़ के जाने का इन अंतिम पलों में प्रति अत्यंत दुख है। वही एक खुशी यह भी है कि दूसरे शिक्षण संस्थान मे आपकी एक प्रधानाचार्य पद पर आपकी पदोन्नति हो रही है। एक जिम्मेदार और एक सहायक शिक्षक होने एवं आपमें मौजूद असाधारण गुणों की वजह से आपके जीवन में पदोन्नति हुई है। आपकी इस कामयाबी के लिए हमारी आेर से आपको दिल से शुभकामनाएं। आप सदा हमारे लिए पूजनीय होंगे।

दोस्तों के लिए विदाई भाषण – Farewell Speech for Friends in Hindi

दोस्त जिंदगी का अनमोल तोहफा है जो हमारी जिंदगी में दु:खों में भी खुशियों का रंग भर कर हमारे जीवन को खुशहाल बनाने का काम करते हैं। जीवन में कई ऐसे अनजान लोग आते हैं।

जो आपके लिए अपने हो जाते हैं वही मित्र कहलाते हैं। जिनके साथ हम अपने सुख-दुख बांट सकते हैं। अगर आपके भी कार्यालय में, आपकी कंपनी में आपका कोई मित्र आपके दफ्तर को छोड़कर जा रहे हैं तो आप उनके जाने के अवसर पर एक फेयरवेल स्पीच सुना सकते हैं। आप इसमें जो नाम उदाहरण एवं घटनास्थल है उसको बदलकर एक सुनियोजित स्पीच तैयार कर सकते हैं।

यहां उपस्तिथि कार्यालय के सभी सदस्यों को नमस्कार। आज हम यहां श्रीमान ( व्यक्ति का नाम ) के विदाई के मौके पर आयोजित किए गए समारोह पर उपस्थित हुए है। आज हम यहां आपके साथ अपना अंतिम दिन इस कार्यालय में बिता रहे हैं। इस विदाई के मौके पर मैं आपके साथ आपके साथ बिताए गए कुछ अच्छे पल बांटकर आपके विदाई के समारोह को यादगार बनाना चाहता हूं।

मैं और श्रीमान दोनों का इस कंपनी में एक ही पद पर चयन हुआ।  हमने साथ मिलकर कंपनी में कार्य किया और इस बीच आप मेरे काफी अच्छे दोस्त बन गए आज आप कंपनी से सेवानिवृत होकर जा रहे हैं। हालांकि अभी भी आपके 10 साल बचे हुए हैं परंतु बीच में आपके इस कार्यालय को छोड़ने के पीछे कुछ निजी कारण है।

मैं आपके द्वारा काफी सोच विचार से लिए गए इस फैसले को भलीभांति समझता हूं। और नि:संदेह आपके द्वारा इस कंपनी में अपनी सेवा देते हुए बिताये गए कीमती समय के लिए आपको सदैव याद किया जाएगा।

कंपनी के अधिकतर कर्मचारी आपके बारे में बेहतर जानते हैं एक पेशेवर व्यक्ति के होने के नाते आप समय के पाबंद हैं। जो हमेशा अपने काम को समय पर करते हैं, कंपनी में अच्छे पद पर कार्य करने के बावजूद भी आपका कंपनी के सभी सदस्यों के लिए नम्रता पूर्वक व्यवहार वाकई आपके अच्छे संस्कारों एवं शालीनता को दर्शाता है।

कंपनी में काम करते हुए इतने सालों में मुझे आपका साथ काफी पसंद आया। एक दौर था जब मैं घर की समस्याओं एवं अपनी निजी परेशानियों से काफी उलझा हुआ था और डिप्रेशन में चला गया था उस दौरान में कई दिन ऑफिस भी नहीं आ पाया और उस वक्त आपने अपने सकारात्मक विचारों से मुझमें सकारात्मक ऊर्जा भरी और मैं फिर से उस डिप्रेशन से लड़ पाया।

अतः आप न सिर्फ एक अच्छे दोस्त बल्कि एक अद्भुत व्यक्ति हैं जिसकी समाज को बेहद आवश्यकता है।

मैं भगवान का बड़ा दिल से धन्यवाद व्यक्त करता हूं कि उन्होंने मुझे न सिर्फ एक अच्छी कंपनी में कार्य करने का मौका दिया बल्कि एक अच्छा मित्र दिया।

कंपनी में कार्य करते हुए हमने कई प्रोजेक्ट्स मिलकर पूर्ण किए हैं और इस दौरान कई प्रोजेक्ट्स हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण होते थे। जिसमें आपने न सिर्फ उन्हें पूर्ण करने में मेरी काफी सहायता की। बल्कि कई ऐसे अवसर भी आए जब हमने सफलता का जश्न एवं विफलता का घूंट दोनों  मिलकर या।

खैर अब आप इस कंपनी को, मुझे छोड़कर जा रहे हैं और आपका द्वारा लिया गया यह निर्णय अब बदला नहीं जा सकता। जिसके पीछे एक विशेष कारण है। इस अवसर पर दिल में छाई निराशा के साथ साथ खुशी की बात यह है कि आप अभी भी इस शहर में रहेंगे।

आप को बुलाना न सिर्फ मेरे लिए बल्कि कई अन्य कर्मचारियों के लिए आसान नहीं होगा। परंतु मैं आपको यह वादा जरूर करता हूं कि आपके द्वारा कंपनी के प्रगति के लिए अपनाई गई जो विचारधारा थी उसका आगे भी इसी प्रकार पालन किया जाएगा। और जब कभी भविष्य में हमें आपके मार्गदर्शन की जरूरत होगी तो हम आपसे जरूर संपर्क कर आपकी सहायता मांगेंगे। आपका यह मित्र और कंपनी के सभी कर्मचारी आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

तो दोस्तों अब आपको विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप office farewell speech, funny farewell speech, farewell speech for boss, friends, teachers, students in hindi। के बारे में जान गये होगे।

उम्मीद है की आपको विदाई समारोह भाषण – Farewell Speech In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here