Top Best Motivational Slogans In Hindi


दोस्तों अगर आप Hindi Motivational Slogans तलाश रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम आपके साथ 100 motivational quotes and slogans, best Inspirational slogans and Top Best Motivational Slogans In Hindi share करिंगे।

शायद ही इस पृथ्वी में कोई ऐसा प्राणी होगा जो De-motivate नहीं होता होगा, कभी निराश हताश न होता होगा क्योंकि हम इंसानों का स्वभाव है सुखी एवं दुखी होने का। लेकिन आजकल इंसान जब कम एनर्जी महसूस करता है, या निराशा Feel करें तो वह इंटरनेट पर Motivational Slogans In Hindi यानी खुद को मोटिवेट करने के लिए सुविचार पढ़ता है।

मोटिवेशन व्यक्ति की जिंदगी में एक Fuel की तरह काम करता है। जिस तरह गाड़ी में तेल खत्म हो जाए तो उसे चलाने के लिए फ्यूल की जरूरत होती है इसी तरह अगर व्यक्ति निराश हताश हो जाए तो फिर से उसे वापस अपने काम में पूरा फोकस करने के लिए मोटिवेशन चाहिए होता है।


और चूंकि आजकल motivation पाना में कड़ी मशक्कत नहीं करनी पड़ती। इंटरनेट की वजह से आसानी से मोटिवेशनल कंटेंट इंटरनेट पर मिल जाता है। अतः ज्यादातर लोग खुद को मोटिवेट रखने के लिए अपने खाली समय में या फिर तनाव के समय मोटिवेशनल वीडियोस देखते हैं। भारत में कई ऐसे मोटिवेशनल स्पीकर्स हैं जो अपनी शानदार आवाज, ideas कम्युनिकेशन स्किल्स की वजह से लोगों को मोटिवेट कर पाते हैं और उनके आज लाखों की संख्या में Subscribers भी हैं।

और इस श्रेणी में वर्तमान में सबसे लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर्स का नाम है “संदीप महेश्वरी” जिन्होंने अपने मोटिवेशनल सेमिनार के माध्यम से आज लाखों निराश हताश लोगों की जिंदगी में पॉजिटिविटी भरने का काम किया है। वर्तमान में उनके YouTube चैनल पर 17 million से भी अधिक फॉलोअर्स हैं और उनका यह चैनल भारत का सबसे बड़ा मोटिवेशनल चैनल भी कहा गया है जो की एक Non-profit चैनल है अर्थात अपनी वीडियोस से संदीप किसी भी तरह एक पैसा भी नहीं कमाते।

और हाल ही में उन्होंने लोगों की मदद हेतु यह ऐलान भी कर दिया है कि जिंदगी भर उनकी वीडियोस का मुद्रीकरण नहीं किया जायेगा। उनके चैनल पर उपलब्ध वीडियो हमेशा सभी के लिए देखने योग्य फ्री रहेंगे। सच में इस मोटिवेशनल स्पीकर को दिल से आज भारत सलाम करता है।

इसके अलावा अलग-अलग इंडस्ट्री में कई सारे मोटिवेशनल स्पीकर्स आज हैं यदि नेटवर्क मार्केटिंग की बात की जाए तो भारत में सोनू शर्मा का नाम भी एक भारत के सफलतम उधमी एवं मोटिवेशनल स्पीकर्स के तौर पर जाना जाता है। जो लोगों को एक सफल जीवन जीने के लिए सही आदतो के बारे में बताने के साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में सफल होने के गुण अपने चैनल के माध्यम से बताते है।

इनका चैनल भी काफी पॉपुलर है जिस पर अभी 5 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबरनहैं। अपनी लाजवाब communication skills की वजह से यह यह व्यक्ति आज लाखों लोगों का रोल मॉडल बन चुका है। आप Sonu Sharma सर्च करके इनके चैनल को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

Will power star इस चर्चा में आगे एक ऐसे ही और बेहतरीन यूट्यूब चैनल को हम आपके साथ शेयर करेंगे। जिन की वीडियो में कही गई बातें लोगों के अंदर आग लगा कर उन्हें अपने लक्ष्य पर फोकस करने के लिए प्रेरित करती हैं। अतः यह चैनल भारत में तेजी से उभरता मोटिवेशनल चैनल है। जिसकी वीडियोस छात्रों के लिए, नौकरी पेशा करने वालों के लिए या फिर वे लोग जो अपनी जिंदगी में हार चुके हैं।

या फिर जिन्हें बार-बार मेहनत करके भी सफलता नहीं मिल रही है उनके लिए यह चैनल मोटिवेशन पाने का एक बेहतरीन प्लेटफार्म कहा जा सकता है।

Motivational Slogans In Hindi

Top Best Motivational Slogans In Hindi

भगवान उसकी मदद करता है,
जो खुद अपनी मदद करता है।

सच्चा प्रयास कभी निष्फल नहीं होता।

Top Best Motivational Slogans In Hindi1

कोई व्यक्ति अपने कार्यों से महान होता है, अपने जन्म से नहीं।

कार्य ही सफलता की बुनियाद है।

Motivational Slogans Hindi

वही सफल होता है,
जिसका काम उसे निरन्तर आनन्द देता है।

सिर्फ सपनों से कुछ नहीं होता,
सफलता प्रयासों से हासिल होती है।

Top Motivational Slogans In Hindi

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है,
और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है।

आशा ही एक ऐसी मधुमक्खी है,
जो बिना फूलों के शहद बनाती है।

Motivational Slogans In Hindi1

बार बार असफल होने पर भी उत्साह ना खोना ही सफलता है।

असफलता सफलता है,
यदि हम उससे सीख लें तो।

motivational quotes and slogans in hindi

सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है,
सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते।


best Inspirational slogans in hindi


मनुष्य अपने विश्र्वास से निर्मित होता है,
जैसा वो विश्र्वास करता है वैसा वह बन जाता है।

तो दोस्तों इस प्रकार आज से कुछ सालों पहले जहां इंटरनेट पर या किताबों में सिर्फ अंग्रेजी मोटिवेशनल स्पीकर्स का नाम दिखाई देता था।वही आज हिंदी भाषा में भी कई motivational speakers अंधकारमय रास्ते पर चलने वाले लोगों के जीवन में दीपक जलाने का काम कर रहे हैं।

लेकिन आजकल कई लोग motivation के आदी हो चुके हैं जो कि अनुचित है मैं उन लोगों को देखता हूं जो आजकल motivational videos movies देखते हैं परंतु असल में वे अपने ड्रीम्स को पाने के लिए कुछ काम ही नहीं करते। वे मोटिवेशनल वीडियो देखते हैं थोड़ी देर के लिए उनका मन उन्हें कुछ करने के लिए प्रेरित करता लेकिन कुछ समय बाद ही वे फिर डिमोटिवेट होने लगते है।

तो फिर आप ऐसी ही कुछ समस्या का सामना कर रहे हैं तो जरूरत है आपको अपना गोल सेट करने की कई बार एक गोल आपको कई घंटों तक बिना रुके थके काम करने के लिए प्रेरित करता है। इसे हम एक एग्जांपल के नजरिए से देखें तो दशरथ मांझी ने पहाड़ तोड़कर जो रास्ता बनाया था इंटरनेट क्या शायद मोटिवेशनल किताबें भी होती थी।

तो सवाल आता हैं आखिर मांझी ने फिर बिना मोटिवेशन के इतना बड़ा काम वह भी बिना थके रुके, नेगेटिविटी को फेस करते हुए कैसे कर दिखाया? तो जवाब है अपने गोल्स को हमेशा दिमाग में रख कर। माझी ने कभी भी लोगों की इस बात को नहीं माना कि यह तुम नहीं कर सकते! यह काम क्या आज तक किसी ने किया? ऐसे ही सवालों को हमेशा नजरअंदाज कर केवल अपने गोल पर फोकस किया।

अगर आप भी मोटिवेशनल वीडियोस खाली देखते हैं लेकिन कुछ काम नहीं करते या फिर जल्दी मोटिवेशनल वीडियो देखने के बाद डी डिमोटिवेट हो जाते हैं तो आपको जरूरत है एक क्लियर माइंड सेट की। अगर आप का रास्ता क्लियर है कि आपको कहां जाना है, अर्थात आपको जिंदगी में करना क्या है तो आपको मोटिवेशनल वीडियोस या अन्य कंटेंट के बिना भी आप लंबे समय तक काम कर पाएंगे बिना थके।

जब भी आप De मोटिवेट Feel करें आप सिर्फ अपनी गोल को याद करें! लोगों की बातों पर ध्यान ना दें, आप एक दिन जरूर अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे। आपको हमारी यह व्यक्तिगत राय कैसी लगी आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। और अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूले!

उम्मीद है की अब आपको 100 motivational quotes and slogans, best Inspirational slogans and Top Best Motivational Slogans In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी होगी।

उम्मीद है की आपको Top Best Motivational Slogans In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here