Nasha Mukti Slogan In Hindi [95+ नशा मुक्ति पर नारे]


Nasha Mukti Slogan In Hindi [95+ नशा मुक्ति पर नारे] नशा एक ऐसी चीज है जो इंसान को उसकी आवश्यक चीजों से बाधित कर सकती है, क्योंकि नशे की लत में आने के बाद व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं को भूल कर सिर्फ नशे को महत्वपूर्ण आवश्यकता समझ लेता है।

एक नशीले पदार्थों को पाने के लिए नशे के आदी व्यक्ति कभी भी अपने घर परिवार की आवश्यकताओं को नहीं समझता और खुद की मेहनत से कमाए गए प्रत्येक रुपयों को नशीले पदार्थों को खरीदने में ही व्यय कर देता है। तो चलिए Nasha Mukti Slogan In Hindi! के बारे में जानते है।  

भले ही इस जीवन में रोटी कपड़ा मकान इन तीनों चीजों को मूलभूत आवश्यकता माना गया है परंतु इससे बढ़कर भी हमारे जीवन में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी आवश्यकता हमें अपने जीवन को सरल और बहुत ही अच्छा बनाने के लिए मदद करता है। 


हर कोई अपनी आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए कठिन कार्यों के बल पर कुछ पैसा कमाता है तथा अपनी आवश्यकताओं को पूरी करता है। लेकिन हम सभी मनुष्यों को हमें जीवन में कुछ अधिक करने के लिए प्रेरित करती है वह है हमारी इच्छाएं!

नशा पता अब छोड़ दो, टूटे रिश्ते जोड़ लो।

नशे से मच रहा है चारों तरफ हाहाकार, बंद करो नशे का बाजार।  

कई बार लोगों के साथ कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, कि वह खुद के द्वारा कमाएं जाने वाले पैसों से अपनी आवश्यकताओं को पूरी कर लेते है, लेकिन उनकी कुछ विशेष इच्छाएं पूरी नहीं हो पाती। इस कारण उनके मन में मानसिक रूप से संतुष्ट नहीं रहता है और वह चिंता में रहते हैं।

Nasha Mukti Slogan In Hindi [95+ नशा मुक्ति पर नारे]

Nasha Mukti Slogan In Hindi

जो लोग खुद की मानसिक शांति के लिए नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं, परंतु धीरे-धीरे उनका यह छोटा सा प्रयास हमेशा की आदत बन जाती है। उनकी यही आदत आगे उनके जीवन में बड़ी बड़ी कठिनाइयों का कारण बन जाती हैं, और वे पहले से ज्यादा मानसिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर पड़ जाते हैं। 

कई बार लोग मानसिक शांति पाने के लिए नशें का सेवन करते हैं, ये नशा करने के लिए नशीले पदार्थों को खरीदना चाहते हैं, तथा खुद के परिवार वालों की आवश्यक वस्तु को बेच देते हैं। ये लोग समाज के विकास में भी बाधा डालते हैं और खुद के परिवार को भी आर्थिक रूप से कमजोर बनाते हैं। Nasha Mukti Slogans In Hindi पर हमने जितने भी Nasha Mukti Slogan लिखा है वह है – 

नशा करता है खराब, की चुस्की, दिनभर की सुस्ती और जीवन भर की बर्बादी।

बीड़ी, सिगरेट और तंबाकूनशा है शैतान, लेता है जान घर परिवार कर देता है बर्बाद। 

काम का ना काज का, ये नशा है दुश्मन जान का। 

भारी होगी परेशानी, जब होगी नशे से बीमारी। 

करता है जनधन की हानि, नशा है एक महामारी। 

देश को बचाना है, नशे को बंद कराना है। 

अपना नहीं तो परिवार का ख्याल करो नशा छोड़कर, सबका कल्याण करो। 

हम सब ने यह ठाना है, नशे के बाजार को अब बंद करना है।  

स्वास्थ्य संपदा के है डाकू । 

सोचो समझो बचो नशे से, जिंदगी जीओ बड़े मजे से। 

नशा छोड़ो, घर को जोड़ो, बोतल को तोड़ो। 

एक दो एक दो, नशे की लत को छोड़ दो। 

चलो नशे पर करें वार, सबसे पहले कुछ करे शुरुआत। 

नशे की चुस्की, दिनभर की सुस्ती और जीवन भर की बर्बादी। 

नशे से मच रहा है चारों तरफ हाहाकार, बंद करो नशे का बाजार। 

Nasha Mukti Par Slogan

नशे से मच रहा है चारों तरफ हाहाकार, बंद करो नशे का बाजार।  

मिलकर करो इसका बहिष्कार। 

जो है नशे का शिकार, वही है गंभीर बीमारी से बीमार। 

नशा करोगे तो जीवन भर रोओगे। 

नशा अपनाओगे तो खुशियों से दूर हो जाओगे। 

नशा है धीमा जहर, जो छीन लेता है प्राण। 

नशे से दोस्ती, जीवन से मुक्ति। 


गृह क्लेश और मार पिटाई, अब तो छोड़ो ये नशे की लत भाई। 

नशे में रहोगे चूर तो परिवार से रहोगे दूर। 

जन-जन तक यह संदेश पहुंचाना है, नशे को हाथ भी नहीं लगाना है। 

जो नशे को गले लगाता है, वो मौत को पास में पाता है। 

टीबी, कैंसर मौत की सीढी, बंद करो नशे की चुस्की।

जो होगा नशे का आदी,उसके जीवन की होगी बर्बादी। 

नशे की सबसे बड़ी मार, बर्बाद करें सुख संपन्न परिवार। 

बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू स्वास्थ्य संपदा के है डाकू। 

सोचो समझो बचो नशे से, जिंदगी जीओ बड़े मजे से। 

नशा छोड़ो, घर को जोड़ो, बोतल को तोड़ो।  

एक दो एक दो, नशे की लत को छोड़ दो। 

चलो नशे पर करें वार, सबसे पहले कुछ करे शुरुआत। 

नशे की चुस्की, दिनभर की सुस्ती और जीवन भर की बर्बादी। 

बीड़ी, सिगरेट और तंबाकूनशा है शैतान, लेता है जान घर परिवार कर देता है बर्बाद। 

एक पल का नशा, जीवन भर सजा ही सजा क्यों होते हो बदनाम, बंद करो ना नशे का पान। 

नशा छोड़ो, कर्ज, बीमारी और गृह क्लेश से मुक्ति पाओ। 

अलख जगाओ, नशे को दूर भगाओ। 

नशा है अपमान का भागीदार, छोड़ो नशा बनो सम्मान के भागीदार।

नशे की लत, मौत को खत ।

जो नशे को अपनाएगा, वो घर लौट के नहीं आएगा।

नशा पता अब छोड़ दो, टूटे रिश्ते जोड़ लो।

बीड़ी, दारू सब बंद करो नहीं तो होंगे जल्द ही कब्र बंद।

नशा मतलब, जीवन की बर्बादी।

भारत की संस्कृति बचावो अब तो नशे पर रोक लगाओ।

अपने परिवार पर दो ध्यान नशे की लत का करो समाधान।

ज्ञान हमें ये फैलाना हे नशे को देश से भगाना हे।

न काम का न काज का नशा हे दुश्मन जान का।

चारो ओर है हाहाकार बंद नशे का है बाजार ।

उम्मीद न हे कोई न आशा अब चारो और निराशा हे। 

बर्बाद सब को ये कर देगा नशे की यही हे परिभाषा। 

यही हे मेरा सन्देश भारत हो नशे से मुक्त। 

आर्थिक तंगी के कारण

आर्थिक तंगी सिर्फ उन परिवारों में देखी जाती है जहां लोग विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं  पहले ही उन परिवारों में कोई भी व्यक्ति कमाता नहीं है । परंतु वे लोग नियमित रूप से नशीले सेवन को पूरा करते हैं और एक कर्जदार के रूप से समाज में उभरते हैं ।

ये लोग समाज में भी अपनी बदनामी करते हैं और साथ ही खुद के अच्छे खासे परिवार को भी बदनामी की लहर में डूबा देते हैं और अपने परिवार को आर्थिक मंदी से जूझने के लिए मजबूर कर देते हैं। इसीलिए समाज में नशों से प्रभावित ज्यादातर लोगों के परिवारों में आर्थिक तंगी की समस्या को देखते हुए सरकार ने भी विभिन्न प्रकार के कौशल कार्यों पर ध्यान दिया।

नशा मुक्ति के लिए प्रयास 

बहुत सारे कारणों को देखकर भारत में नशा मुक्ति अभियान चलाया गया जिसके तहत कई क्षेत्रों में सुधार देखने को मिला फिर भी ज्यादातर लोग पीछे-पीछे इन नशीले पदार्थों का सेवन करते पकडे जाते हैं।

भारत में नशे को अंग्रेजों द्वारा लाया गया है, इसी कारण भारत की आजादी में अधिक वक्त लगा परंतु उस वक्त हमारे देश के नेताओं द्वारा समझदारी के साथ नशे के प्रवाह को देखा गया। इसी कारण उन्होंने आजादी से पूर्व नशों से मुक्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए।

आजादी से पूर्व महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू तथा अन्य नेताओं द्वारा नसों से मुक्त करने के लिए समाज में विभिन्न प्रकार के प्रयत्न किए। वर्तमान समय में भारत सरकार द्वारा नशीले पदार्थों को बाधित करने के लिए विभिन्न प्रकार के कानून भी बनाए जा रहे हैं।

नशीले पदार्थों से भले ही राजस्व सरकार अधिक से अधिक बिक्री करके ज्यादा पैसा एकत्र कर सकती है परंतु ऐसा करने से हमारे देश में आर्थिक मंदी जैसे हालात भी उत्पन्न होते है।

नशीलें पदार्थों के नुकसान 

नशा सेवन करने वाले हमेशा अपने परिवार में अशांति के कारण बनते हैं, इन्हीं के कारण परिवार में आर्थिक मंदी जैसे हालात उत्पन्न होते हैं। कहीं बार अनेक परिवार के सदस्यों को देर रात तक अपने घर वालों का इंतजार करना पड़ता है इसका कारण सिर्फ नशा ही है।

जो लोग नशे का सेवन करते हैं, वे नशा करके अंधेरी रात में रास्तों में ही बैठे रहते, उन्हें अपने घर परिवार की कोई याद नहीं रहती। इसी कारण बहुत सारे लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त सड़कों में बड़ी-बड़ी दुर्घटनाएं भी होती हैं।

कई बार ऐसे मामले भी सामने आते हैं कि लोग शराब पीकर अपनी पत्नी की हत्या कर देते हैं ऐसी घटनाएं वर्तमान समय में भी देखने को मिलती हैं ,जिसकी वजह सिर्फ शराब तथा नशीले पदार्थ रहते हैं।  

अलग-अलग प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करने से लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं तथा उन्हें वक्त से पहले ही अपने शरीर को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

कई लोग सिर्फ नसों का सेवन करके आज भी अनेक बीमारियों से ग्रस्त हैं , वे अपने जीवन में कुछ करने लायक नहीं रहे और इस महंगाई के दौर पर वे लोग अपने परिवार पर बोझ बनकर रह जाते हैं ।

हमारे विकासशील देश में लगभग 5 प्रतिशत लोगों की प्रति वर्ष,सिर्फ नशीले पदार्थों का सेवन करने से मौत हो जाती है तथा 15 प्रतिशत लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार बनते हैं।


नशे में आकर लोग अपनी होश हवास खो कर विभिन्न प्रकार के गलत कार्यों को भी अंजाम देते हैं तथा लोगों की नजरों में दोषी बनते हैं। जिससे निर्दोष लोगों के जीवन में अनेकों प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती हैं ।

आजकल सिर्फ शहरी लोग ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे गावों में लोग नशों का उत्पादन और सेवन कर रहे हैं जिसके कारण आने वाली पीढ़ी भी बहुत जल्द नशे का शिकार बन रही है।

छोटे छोटे बच्चे अपनी पढ़ाई करने की उम्र में ही नशे की आगोश में आकर विभिन्न प्रकार की बुरी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं जो की हमारे देश के भविष्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है और इससे समाज मैं बहुत बुरी प्रमुख भी पड़ता है। 

उम्मीद है की आपको Nasha Mukti Slogan In Hindi | नशा मुक्ति पर स्लोगन से जुड़ी सभी जानकारी मिल चुकी होगी।


यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर Share करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here