Positive Quotes In Hindi (101+ पॉजिटिव कोट्स इन हिंदी)

0

दोस्तों अगर आप पॉजिटिव कोट्स की तलाश में हो तो आप बिलकुल सही जगह आए हो क्यूकी आजके इस पोस्ट में हम आपके साथ positive motivational quotes for success, positive attitude quotes, positive thoughts in hindi, golden thoughts of life in hindi and Top Best 101+ Positive Quotes In Hindi! share करने वाले है।

जिंदगी में खुश रहने के लिए जरूरी है सकारात्मक यानी कि पॉजिटिव सोचना! क्योंकि व्यक्ति के अंदर सकारात्मक सोच ही उसे जिंदगी में कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। इसलिए अक्सर सोशल मीडिया पर पॉजिटिव कोट्स शेयर करके लोगों द्वारा खुद को तथा दूसरों में Positivity फैलाने का कार्य किया जाता है।

एक पॉजिटिव सोच वाला इंसान न सिर्फ खुद का भला चाहता है बल्कि वह दूसरों की भी भलाई करना पसंद करता है। क्योंकि कहा जाता है व्यक्ति अपनी सोच के अनुसार ही कर्म करता है। इसलिए जैसा व्यक्ति अक्सर सोचता है वैसे ही वह काम करता है। अगर व्यक्ति किसी व्यक्ति के प्रति गलत सोच रखता है तो वह हमेशा उसके लिए गलत करने की सोचता है।

लेकिन अगर वह सबके लिए अच्छा सोचता है तो सबके लिए अच्छा करने का प्रयास करता है। हालांकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां इंसान के पास जिम्मेदारियां काफी हैं, न चाहते हुए भी उसमें तनाव आ ही जाता है कई बार इंसान को ना चाहते हुए भी दुख होता है। ऐसे में पॉजिटिव सोचना काफी मुश्किल प्रतीत होता है। लेकिन फिर भी जीवन में सुख-दुख को बराबर समझते हुए, हमें हमेशा सकारात्मक सोचने का प्रयास करना चाहिए।

मैं यहां आपको पॉजिटिव सोचने के लिए इतना बार-बार क्यों कह रहा हूं यह जानने के लिए आइए जानते हैं कि किस तरह एक मनुष्य की जिंदगी में पॉजिटिविटी उसे कई सारे फायदे देती है। पॉजिटिव सोचने से व्यक्ति खुश रहता है, उसके चेहरे पर हमेशा Smile बनी रहती है। और खुश होने की वजह से उसका आत्मविश्वास बढ़ता है और कमाल की बात यह है कि ऐसे इंसानों को लोग खूब पसंद करते हैं क्योंकि इनसे बात कर करके दूसरों के भी चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

एक रिसर्च बताती है कि जो व्यक्ति सकारात्मक सोचता है, उसके पास दुनिया को देखने का नजरिया बिल्कुल अलग होता है। ऐसे व्यक्ति का चित्त हमेशा प्रसन्न होता है जो व्यक्ति को दीर्घायु बनाता है। क्योंकि आपका खुश रहना इस बात को दर्शाता है कि आपका शरीर स्वस्थ है।

ऐसी सोच वाला इंसान जिंदगी में सफल होता है, क्योंकि अपने लक्ष्य को पाने के लिए अगर यह इंसान बार-बार फेल भी हो जाता है तो वह कठिन परिस्थितियों में भी हार नहीं मानता। और फिर से दोबारा खड़ा होता है और निराश हताश होने के बजाय अपनी गलतियों को  सुधार कर फिर से उस पर काम करना शुरू कर देता है।

पॉजिटिव सोचना आपको एक बेहतर डिसीजन मेकर बनाता है। क्योंकि जो इंसान हमेशा पॉजिटिव सोचते हैं, वह कठिन परिस्थितियों में भी मुश्किलों से घबराने की बजाय उन मुश्किलों का कैसे सामना किया जाए? इस पर ध्यान केंद्रित करता है तो माना जाता है ऐसे लोगों में विपरीत परिस्थितियों में सही डिसीजन लेने की क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती है और उनका दिमाग शक्तिशाली होता है। तो चलिए अब देखते है कुछ Positive Quotes & Thoughts In Hindi!

Positive Quotes In Hindi

Positive Quotes In Hindi

कभी कभी किसी की जुनून को देख कर अपने आप में भी जुनून आ जाता है I

Positive Quotes In Hindi1

कई जीत बाकी है कई हार बाकी है,
अभी तो जिंदगी का सार बाकी है।
यहां से चले हैं नई मंजिल के लिए,
यह तो एक पन्ना था अभी तो पुरी किताब बाकी है॥

Positive Quotes In Hindi2

आजाद रहिये विचारों से..लेकिन बंधे रहिये अपने संस्कारों से..।”

Positive Quotes In Hindi3

लूट लेते हैं अपने ही
वरना गैरों को कहा पता,
इस दिल की दीवार कहाँ से कमज़ोर हैं..

Positive Quotes In Hindi4

कुछ भी शुरू करने के लिए हमारा महान होना आवश्यक नहीं है,
लेकिन महान होने के लिए हमे कुछ शुभ आरंभ करना अत्यंत आवश्यक है |

Positive Quotes In Hindi5

Luck का तो पता नहीं लेकिन अवसर जरूर मिलती है मेहनत करने वालों को I

Positive Quotes In Hindi6

Talent आपको Successful नहीं बनता है,
Work Ethic आपको Successful बनता है।

Positive Quotes In Hindi7

हवा में ताश का महल नहीं बनता,
रोने से बिगड़ा मुकद्दर नहीं बनता।
दुनिया जीतने का हौसला रख ऐ दोस्त,
एक जीत से कोई सिकंदर नहीं बनता॥

Positive Quotes In Hindi7

समझदार व्यक्ति खुद गलतियां नही करता है,
बल्कि दुसरो की गलतियों से जीवन की सच्चाई परख लिया करता है।

अजीब दस्तूर है ज़माने का,
अच्छी यादें पेनड्राइव में
और बुरी यादें दिल में रखते है..!

अगर हमे जीवन में कामयाब होना है तो
हमे हमारी कमजोरी को ढूंढ़ कर उसे अपनी ताकत बनाए |

या तो आप अपनी Journey में लग जाओ ,
नहीं तो लोग आपको अपने Journey में शामिल कर लेंगे I

सफर में मुसीबत आए तो हिम्मत बढ़ जाती है,
कोई रास्ता रोके तो जुर्रत बढ़ जाती है।
अगर बिकने का इरादा हो तो कम हो जाते है दाम अक्सर,
ना बिकने की ठान ली हो तो कीमत बढ़ जाती है॥

सपने को पाने के लिए समझदार नहीं पागल बनना पड़ता है

जित और हार आपकी सोच पर निर्भर करती हैं
मान लो तो हार होगी और ठान लो तो जित होगी..

इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है | क्योकि हम वो सब कर सकते है जो हम सोच सकते हैं और हम वो सब सोच सकते है जो हमने आज तक नहीं सोचा |

महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है|

तैयारी करने में फेल होने का अर्थ है, फेल होने के लिए तैयारी करना ।

ईश्वर का दिया कभी अल्प नहीं होता,
जो टूट जाए वो संकल्प नहीं होता।
हार को लक्ष्य से दूर ही रखना मेरे दोस्त,
क्योंकि जीत का कोई विकल्प नहीं होता॥

जीतने का मजा तब ही आता है,जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो!

ज़िन्दगी की कठनाइयों से भाग जाना आसान होता है,
जिंदगी में हर पहलू इम्तेहान होता है,
डरने वालो को नही मिलता कुछ ज़िन्दगी में,
लड़ने वालों के कदमो में जहांन होता है।

Positive Thoughts In Hindi

Positive Thoughts In Hindi

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है।

Positive Thoughts In Hindi1

अगर आप खुद में मजबूत हैं तो असफलता आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती ।

Positive Thoughts In Hindi3

इंसान कहता हैं कि पैसा आये तो मैं कुछ कर के दिखाऊ और पैसा कहता हैं कि तू कुछ कर तो मैं आऊं.”

Positive Thoughts In Hindi4

जब आंखों में अरमान लिया,
मंजिल को अपना मान लिया।
है मुश्किल क्या आसान क्या,
जब ठान लिया तो ठान लिया॥

Positive Thoughts In Hindi5

अच्छे लोगों की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि उन्हें याद रखना नहीं पड़ता, वो याद रह जाते है|

Positive Thoughts In Hindi6

जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी,
उस काम को करने में हैं,
जिसे लोग कहते हैं.
“तुम नहीं कर सकते

Positive Thoughts In Hindi7

बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने में आपको उतनी ही दूरी तय करनी होगी जितनी दूरी तय करके आप लक्ष्य तक पहुंच सकते थे |

आपकी जीत आपकी मेहनत पर निर्भर करती है ।

हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी|

संघर्ष और धैर्य के साथ ही आप बड़ी मंजिल हांसिल कर सकते हैं ।

दुसरो की मदत करते हुए यदि दिल में ख़ुशी हो, तो वही सेवा है बाकी सब दिखाबा है।

खुद को इतना कमजोर मत होने दो,
की तुम्हे किसी के एहसान की जरुरत हो..

सपने केवल उन्हीं लोगों के साथ होते हैं जो उन्हें पूरा करने में विश्वास रखते हैं अर्थात सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमे नींद नहीं आने देते

सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते।

 दुनिया का हर शौक पाला नहीं जाता,
कांच के खिलौनों को उछाला नहीं जाता।
मेहनत करने से मुश्किल हो जाती है आसान,
क्योंकि हर काम तकदीर पर टाला नहीं जाता॥

बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बस एक मजबूत सोच की ज़रुरत होती है ।

अपने सपनों को जिन्दा रखिए| अगर आपके सपनों की चिंगारी बुझ गई है तो इसका मतलब यह है कि आपने जीते जी आत्महत्या कर ली है|

आप सफलता का पाने के सपने मत देखिए, बल्कि उनको पूरा करने के लिए मेहनत कीजिए ।

इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं| हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा|

उम्मीद है आपको Positive Quotes In Hindi and Positive Thoughts In Hindi की यह लिस्ट पसंद आयी होगी। इस तरह कई सारे फायदे हैं जिंदगी में पॉजिटिव एटीट्यूड को अपनाने के पॉजिटिव एटीट्यूड वाला इंसान किसी भी परिस्थिति में खुश रहता है जिस व्यक्ति का नेगेटिव एटीट्यूड है तो उसे जिंदगी की कोई भी खुशियां मिल जाए वह हमेशा नकारात्मक ही सोचेगा। तो आप किस तरह आप खुद को पॉजिटिव रखकर एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं? आइए इस विषय पर चर्चा करके आपके इस प्रश्न का जवाब देते हैं।

सादा जीवन उच्च विचार यह कहावत हमारी द्वारा नहीं बल्कि महात्मा गांधी द्वारा कही गई थी। उनका मानना था कि इंसान का जीवन सादा होना चाहिए लेकिन उसके विचार उच्च दर्जे के होने चाहिए। आमतौर पर यह पाया जाता है सादा जीवन व्यतीत करने वाले लोग जीवन में अधिक खुश रहते हैं।

पॉजिटिव सोचने के लिए अपने से नीचे के आदमियों को देखें! जी हां कई बार एक अच्छा जीवन जीने के बावजूद भी हम किसी अमीर व्यक्ति की जीवन शैली से आकर्षित हो जाते हैं। और उसके पैसे बंगले गाड़ी इत्यादि की तुलना खुद से करने लगते हैं। तो जब भी इस कारण से आपको दुख आए और नेगेटिव फील होता है ऐसे में अपने से कमजोर व्यक्ति को देखें और सोचे कि मेरे पास ऐसा क्या है जिसके लिए कई लोग आज भी तरसते है, आप खुद ही पॉजिटिव सोचने लग जाएंगे।

ऐसे लोगों से दूर रहे, जो हर बात पर नेगेटिव रिएक्शन देते हैं कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कुछ भी कह दो वह उन्हें हर बात पर कमी नजर आती है। वे हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों से जितना दूरी बनाएं, उतना अच्छा आपका मूड रहेगा और आप हमेशा पॉजिटिव सोचेंगे। कुछ अच्छा करें, पॉजिटिव एटीट्यूड खुद में लाए, आप कोई नेक कार्य करते हैं जैसे किसी गरीब इंसान की मदद करते हैं तो आपको मन में अलग ही खुशी होती है। अगर कभी आप नेगेटिव हो जाते हैं। दूसरों की भलाई के लिए कुछ अच्छे काम करें। आपको दिल से खुशी मिलेगी और जिंदगी के प्रति आपका नजरिया पॉजिटिव होगा। 

Meditation करें, रिसर्च भी यह कह चुकी हैं जो व्यक्ति रोजाना मेडिटेशन करते हैं योगा करते हैं उन लोगों में तनाव कम होता है। बजाय उन लोगों के जो नहीं करते! तो अगर आप इस आदत को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो आप इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने तनाव को कम कर पाएंगे और पॉजिटिव सोच पाएंगे।

इसके अलावा एक अंतिम कार्य वो यह है कि हमेशा भगवान का धन्यवाद करें। आपके पास जो भी चीज आज है, उसके लिए भगवान के आभारी रहे। क्योंकि भगवान ने हो सकता आपको कई ऐसी चीजें दी हो जिनके लिए आज भी लोग तरसते हैं। अगर आप को भोजन, कपड़ा, जिंदगी में आगे बढ़ने की सभी मौके आज भगवान ने दिए हैं तो उनके लिए Thank You जरूर करे।

बस यूं कुछ बातों का ध्यान रख लीजिए मित्र जिंदगी में आपका पॉजिटिव एटीट्यूड सामने आएगा और आप एक खुशहाल जिंदगी जी पाएंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको positive motivational quotes for success, positive attitude quotes, positive thoughts in hindi, golden thoughts of life in hindi and Top Best 101+ Positive Quotes In Hindi! से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और पॉजिटिव कोट्स इन हिंदी का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

उम्मीद है की आपको Positive Quotes In Hindi (101+ पॉजिटिव कोट्स इन हिंदी) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here