Best Retirement Speech In Hindi (रिटायरमेंट भाषण 2021)

0

दोस्तों अगर आप सेवानिवृति या रिटायरमेंट पर भाषण धूँड रहे हो तो आजके इस पोस्ट में हम आपके साथ retirement speech for teacher and father in hindi, retirement speech in hindi for boss, farewell speech in hindi for seniors, vidai samaroh bhashan, and Best Retirement Speech In Hindi (रिटायरमेंट भाषण 2021) share करने वाले है।

वर्षों के कार्यकाल के बाद हर व्यक्ति को अपने जीवन में सेवानिवृत होना ही पड़ता है। और किसी के भी जीवन के यह यादगार पल होते हैं क्योंकि इस मौके पर सेवानिवृत्त होने जा रहे व्यक्ति के साथ बिताए गए पल और उनके द्वारा वर्षों तक की गई सेवा के लिए धन्यवाद कहा जाता है।

यदि आप भी किसी कार्यालय, कंपनी में काम करते हैं और आपका साथी कंपनी से सेवानिवृत्त होने जा रहा है या फिर आप स्वयं सेवानिवृत्त हो रहे हैं।



तो इस लेख में सेवानिवृति पर भाषण (Retirement Speech) देने में हम आपकी मदद हेतु स्पीच उपलब्ध करा रहे हैं आपको जो स्पीच पसंद आए आप उसका उपयोग कर सकते हैं। हो सकता है यहां दिए गए भाषणों से आपका पद तथा कार्य भिन्न हो! अतः आप अपनी इच्छानुसार स्पीच को एडिट कर सकते हैं।

रिटायरमेंट भाषण – Retirement Speech In Hindi 

रिटायरमेंट भाषण - Retirement Speech In Hindi 

सेवानिवृत भाषण 1 (Long Speech On Retirement In Hindi)

आदरणीय निदेशक मंडल, मेरे सह-कर्मियों और कंपनी के सभी सदस्यों को मेरा नमस्कार आज का दिन मेरे जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक है। इस कंपनी में बिताए गए वर्षों की यादों और अनुभवों को चंद शब्दों में आपके साथ साझा करने का मौका मिला है। जिसके लिए मैं आयोजकों और आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहूंगा।

हर किसी के जीवन की तरह ही मेरे जीवन में भी वह समय आ चुका है। जब व्यक्ति अपनी सेवाओं के लिए धन्यवाद कहकर अवकाश के दिनों में प्रवेश करता है। लेकिन अगर पीछे मुड़कर देखूं, तो मानो लगता है कंपनी से मैं कुछ समय पहले ही जुड़ा था। लगता ही नहीं कि 20 वर्ष कैसे बीत गए, यह जल्दी और सुखद बीते। इन दिनों का श्रेय में अपने सहकर्मियों, एक अच्छी कंपनी और जुझारू टीम को देना चाहूंगा। जिन्होंने इस कंपनी में मुझे कार्य करती हुए आगे बढ़ने और इस कंपनी को आगे ले जाने में मेरी मदद की।

इतने वर्षों में हमने इस कंपनी में इतनी उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन हर बार सभी कर्मचारियों ने आने वाले मुश्किलों को बड़ी सूझबूझ के साथ पार कर कंपनी को लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कई बार मुझे अति आवश्यक कार्यों के लिए इमरजेंसी में अवकाश भी लेना पड़ा। और ऐसी स्थिति में सहकर्मियों के सफल प्रबंधन के कारण मुझे निश्चिंत रहना पड़ा। देखा जाए तो कंपनी का प्रत्येक कर्मचारी अपने काम को जिस शिद्दत, लगन और ईमानदारी से करता है उससे मुझे नहीं लगता कि मेरे सेवानिवृत्त होने के बाद कंपनी में किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

कंपनी में अपने पद पर कार्य कर रहा, प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझता है। सबसे अच्छी बाते मेरे दिल में और सदा यही रहेगी कि इस कंपनी के प्रत्येक कर्मचारी से मुझे सम्मान मिला है। फिर चाहे वह बॉस होया फिर कोई कर्मचारी यही कारण था कि मुझे भी लगातार उनके साथ सम्मान के साथ पेश आने के लिए प्रेरणा मिली। मेरी अनुपस्थिति में भी लोगों ने मेरे व्यवहार, मेरे कार्य को खूब सराहा।

मैं इस कंपनी में एक डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर आया लेकिन कंपनी के कर्मचारियों के साथ काम कर उनसे काफी कुछ सीखने को मिला! परिणाम स्वरूप आज मैं इस कंपनी को एक मैनेजर के तौर पर अलविदा कहने जा रहा हूं। इसके अलावा कुछ चीजें मैंने यहां सीखी वों शायद ही मैं कहीं और सीख पाता! कंपनी में कार्य करते हुए मैंने वक्त का पाबंद रहना! समय पर अपने कार्यों को पूरा करना तथा टीम के साथ तालमेल बिठाकर टीम वर्क करना सीखा।

यह ऐसी सीख थी जिसने न सिर्फ मुझे कंपनी में प्रमोशन पाने में मदद की, बल्कि बाहरी जिंदगी में भी मुझे लोगों के साथ मधुर संबंध बनाने और एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद की। हर किसी व्यक्ति की तरह ही कंपनी में कुछ लोग दिल के बेहद करीब होते हैं। लेकिन मेरे लिए कंपनी परिवार जैसी रही, जिसके प्रत्येक सदस्य से मुझे कुछ ना कुछ सीखने को मिला। कंपनी में मेरे कुछ भाई जैसे मित्र भी बने, जिन्होंने ऑफिस कार्यों तक ही बल्कि सामाजिक जीवन में भी मुझे एक बेहतर व्यक्ति बनने में मेरी मदद की।

मिस्टर राजेश जो मेरे बहुत अच्छे मित्र है, जो की सेवानिवृत्त होने के हमेशा रहेंगे। उन्होंने मुझे कंपनी में उन मुश्किल परिस्थितियों में भी  कार्य करने का हौसला दिया जब मैं काम से थक जाता था या मेरा कार्य करने का मन नहीं होता था। उन्होंने मेरे कौशल को बेहतर करने और मुझे एक बेहतर कर्मचारी बनने में भरपूर मदद की। लंच में भोजन के बाद वे जिस तरह मुझे अपनी और कंपनी की सफलता के टिप्स देते

उनके समझाने का तरीका किसी बड़े भाई की तरह था जिसे मैं हमेशा याद रहूंगा। समय की महत्वता को समझते हुए मैं इस स्पीच को और लंबा नहीं ले जाना चाहूंगा। और अंत में एक सीनियर होने के नाते वर्षों के अनुभव के साथ उन कर्मचारियों जिन्होंने हाल ही में इस कंपनी को ज्वाइन किया है उन्हें कहना चाहूंगा कि आप पूरी ईमानदारी लगन के साथ अपना कार्य करते रहें कंपनी आपको तरक्की के अनेक अवसर देती रहेगी।

कार्य के दौरान संभव है कई बार मुश्किल, चुनौतियां आएंगी और आपको लगेगा की यह कार्य मेरे बस का नहीं तो उन मुश्किलों में परेशान होने की बजाय हमारे बॉस और अपने सहकर्मियों की मदद लेकर उससे निकलने की कोशिश करना और 1 दिन अंत में सेवानिवृत के समय यही शब्द आपके भी होंगे। बस समय और पद संभव है आपका मुझसे  भी बेहतर हो! एक बार फिर से इस शाम को यादगार बनाने के लिए दिल से सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

भाषण 2 (Short Speech On Retirement In Hindi)

आज हम सभी यहां श्रीमान अरविंद त्यागी जी, जो हमारे कॉलेज के अध्यापक हैं। उनके इस कॉलेज के अंतिम समय में आज हम सभी उनके साथ है, इस विदाई के मौके पर बतौर साथी अध्यापक मै उनके साथ बिताए गए यादगार पलों को साझा करना चाहते है। क्योंकि उनके द्वारा कॉलेज के उज्जवल भविष्य एवं छात्रों कि बेहतर शिक्षा हेतु किया गया योगदान किसी से छुपा नहीं है.

किसी भी विषय को आकर्षक और सहज ढंग से समझाने कि उनकी कला तथा कॉलेज के सभी अध्यापकों के साथ बतौर शिक्षक आपका व्यवहार दर्शाता है, एक अच्छे शिक्षक होने के साथ-साथ आपमें एक श्रेष्ठ व्यक्ति होने के भी गुण हैं। यही वजह है कि छात्रों से अक्सर आपके बारे में अच्छा सुनना और टीचर्स के बीच आपके बेहतर व्यवहार की सराहना देखना आम है। लेकिन हर किसी व्यक्ति के जीवन में वह पल आता है जब उसे अपने सेवा से मुक्त होना पड़ता है।

और आज सेवानिवृत के इस दिन के मौके पर यह समय न सिर्फ आपके लिए बल्कि हम सभी के लिए एक भावुक भरा फल है। क्योंकि अब आप हमें छोड़कर जा रहे हैं, अतः एक छात्र के रूप में आपकी शिक्षा और टीचर्स को आपका अनुभव नहीं मिल पाएगा। लेकिन खुशी इस बात की है कि छात्रों के सिर पर सदैव आपका आशीर्वाद है और आपकी कही गई बातें हमारे दिल में है।जो हमें लगातार कॉलेज के बेहतर भविष्य की राह पर ले जाएंगी।

आप इस कॉलेज से लगभग 15 वर्षों से जुड़े हुए है, लेकिन आपके साथ काम करते करते जिस तरह समय बीता आज आप सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं एक सपने जैसा लगता है। लेकिन एक बात तय है कि आप के बाद इस कॉलेज में आपका स्थान कोई नहीं ले सकता। आपके द्वारा दी गई शिक्षा और अध्यापक होने के नाते वर्षों के अनुभव से मैं यह कह सकता हूं कि कॉलेज में नए शिक्षक जरूर आएंगे लेकिन आपका हमारे दिल में सदैव विशेष स्थान बना रहेगा।।

अपने कॉलेज को एक श्रेष्ठ कॉलेज बनाने के लिए जो महत्वपूर्ण सुझाव और रणनीतियां आपने सुझाई वह शायद ही आप के अतिरिक्त इस कॉलेज को कहीं से प्राप्त होती। साथ ही जिस तरह आपने छात्रों को सफलता के मूल मंत्र देकर उन्हें टॉप करने में सहायता की, इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, और उसे छात्र कभी भी भूल नहीं पाएंगे। इस उम्र अवस्था में आपकी यह ऊर्जा और उत्साह काबिले तारीफ है। मैदान में छात्रों के साथ जिस तरह आप बैडमिंटन खेलते हैं छात्रों के साथ खाली समय में कुछ सीख देते हैं और उनके साथ हंसी मजाक करते हैं यह दर्शाता है आप एक जिंदादिल इंसान हैं। लेकिन चूंकि समय किसी के बस में नहीं और आज आप हमें अलविदा कहने जा रहे है।

अतः समय के अभाव को देखते हुए अंत में दिल में मीठी मीठी यादों के साथ मैं और मेरे अन्य साथी शिक्षकों तथा छात्रों की तरफ से आपको आगमी जीवन की शुभकामनाएं! आपका जीवन दीर्घायु हो आप सदा यूं ही मुस्कुराते रहें और दूसरों का मार्गदर्शन कर उनके जीवन में खुशियों के फूल खिलखिलाए रहें हम ईश्वर से यही कामना करते हैं।

रिटायरमेंट स्पीच कैसे दें?

इस स्पीच को पढ़ने के बाद संभव है आप खुद अपने हाथों से रिटायरमेंट के मौके पर अपने सहयोगी या खुद के विदाई समारोह के लिए स्पीच तैयार करें! तो नीचे आपकी सहायता के लिए कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बिंदु दिए है जिन्हें ध्यान में रखकर आप एक शानदार स्पीच लिख सकते हैं।

सबसे पहले हम जानेंगे कि अगर आप खुद सेवानिवृत्त हो रहे हैं तो रिटायरमेंट स्पीच देते समय इन बातों को अपने भाषण में जरूर शामिल करें।

  • अपनी स्पीच की शुरुआत किसी शायरी या कविता से करने की कोशिश करें। इससे श्रोताओं का ध्यान आपकी तरफ अधिक आकर्षित होता है।
  • अपनी स्पीच के दौरान आप बताएं आप इस कंपनी, स्कूल या संस्था में कितने समय तक साथ रहे।
  • आप जिनके साथ काम कर रहे थे उस जगह आपको क्या अच्छा लगता है? उनके गुणों के बारे में बताए!
  • आप उस जगह को छोड़ते वक्त क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बताएं।
  • अपने कार्यालय में आपने जिन लोगों के साथ सबसे अधिक समय बिताया जो आपके दिल के करीब रहे, उनसे जुड़ी कुछ यादों का वर्णन करें और उन्हें धन्यवाद कहें जिन्होंने आप का साथ दिया।

इसके साथ ही आप अपनी speech में कुछ ऐसे किस्से सुनाए जो आपके दिल के करीब हो और लोगों को उनसे कुछ नया अनुभव मिले। आपके लिए या संस्था, संस्था के दिल के इतने करीब होने के बावजूद भी आपको क्यों उसे त्यागना पड़ रहा है? इस बारे में भी अपने अमूल्य शब्द कहें। अब इस जगह को छोड़ने के बाद आगे क्या करने जा रहे इसके बारे में भी चाहो तो कुछ शब्द कह सकते हैं।


इसके साथ ही अंत में सभी का धन्यवाद व्यक्त पर उनके उज्जवल भविष्य की कामना का संदेश अपनी स्पीच में शामिल करें इससे आपकी कृतज्ञता प्रकट होगी। वहीं अगर आपका कोई साथी सेवानिवृत हो रहा है तो ऐसी स्थिति में उसे बधाई देने के लिए आप अपनी स्पीच में निम्न बिंदुओं को जरूर शामिल करें। जिस व्यक्ति को विदाई हो रही है, अपनी स्पीच की शुरुआत में उसे समर्पित कुछ लाइन या आप पॉइम तैयार कर सकते हैं जिनसे उन्हें बहुत खुशी होगी।

स्पीच में उनके साथ बिताए गए समय यादगार लम्हों को अपनी स्पीच में Add करें! ताकि स्पीच सुनकर उनके जहन में पुरानी यादें ताजा हो जाए। स्पीच में आप अपने साथी की कुछ विशेषताएं और उनके गुणों के बारे में बताएं! साथ ही उनका व्यवहार कंपनी और अन्य साथियों के लिए कितना मधुर था यह भी बताएं।

विदाई के बाद कंपनी या संस्था पर क्या फर्क पड़ेगा उनकी भूमिका का वर्णन करें? इसके अलावा अंत में आप अपने साथी के सेवानिवृत्त होने पर उनकी तरक्की और उज्जवल भविष्य की कामना करें। तो साथियों आज की यह पोस्ट पढ़ने के बाद retirement speech पढ़ने के बाद आपको एक बेस्ट स्पीच तैयार करने में मदद मिलेगी। यदि आपका इस लेख के संबंध में कोई विचार हैं? तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें!

तो आशा करते हैं की अब आपको retirement speech for teacher and father in hindi, retirement speech for boss, farewell speech for seniors, vidai samaroh bhashan, and Best Retirement Speech In Hindi (रिटायरमेंट भाषण 2021) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

उम्मीद है की आपको Best Retirement Speech In Hindi (रिटायरमेंट भाषण 2021) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here