109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi)


109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi) आज के समय में जहां बच्चों को पढ़ने का अधिकार है वहां आज कई बच्चे बाल मजदूरी कर रहा है। बाल मजदूरी पूरे समाज को यह दर्शाता है कि आज का यह समाज किस दिशा में है अगर ऐसा ही चलता रहा तो 1 दिन यह समाज पूरे तरीके से बर्बाद हो जाएगा। बच्चों को जिस उम्र में पढ़ाई लिखाई करना चाहिए उस उम्र मैं यदि बच्चे काम करें तो यह सही नहीं दिखता। 

जो समय बच्चों के खेलने कूदने के हैं, उस समय यदि बच्चे काम करें तो यह बिल्कुल भी सही नहीं है, ऐसे कई बच्चे हैं जो बहुत ही कम उम्र में दुकान तो किसी होटल में काम करते हैं लोग तो इसे देखकर भी आज अनदेखा कर देता है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं है सिर्फ 1 लोगों के कहने से ही बाल मजदूरी बंद नहीं होगा सबको इसके बारे में एक साथ खड़ा होना पड़ेगा तभी जाकर हम बाल मजदूरी शब्द को दूर कर पाएंगे। 

बाल मजदूरी समाज के लिए एक बहुत ही बड़ा अभिशाप है। आज के समय ऐसे लोग हैं जो बच्चे से जोर जबरदस्ती काम करवाते हैं उन्हें ठीक से खाने और पढ़ने भी नहीं देते, आज ऐसे लोगों के कारण ही समाज बदनाम होता जा रहा है। हम लोगों को अक्सर कई दुकान पर देखने को मिल जाता है कि दुकान का मालिक बच्चों से बुरी तरीके से काम करवाता है और उसे बेवजह डांटता है।


आज के समय में बाल मजदूरी एक बहुत ही बड़ा अपराध है अगर हम इसके ऊपर आवाज नहीं उठाते हैं तो, हम खुद बहुत बड़ा पाप कर रहे हैं। आज के समय में बाल मजदूरी से बड़ा अपराध कुछ भी नहीं हो सकता है, क्योंकि जो बच्चे पढ़ना चाहते हैं या जिस बच्चे के अंदर कुछ करने का क्षमता है, वह कहीं ना कहीं लोगों के दबाव में आकर बाल मजदूरी कर रहे हैं केवल हम लोगों के आवाज उठाने से ही कुछ नहीं होगा बल्कि सरकार को भी इसके बारे में बड़ा कदम उठाना पड़ेगा। 

5 से 14 साल के बच्चों के काम करने को बाल मजदूरी कहा जाता है। बाल मजदूरी शब्द तो बहुत छोटा है परंतु इस शब्द का अर्थ बहुत ही गहरा है। यह तो हम सभी जानते हैं कि बच्चे बाल मजदूरी अपनी इच्छा से नहीं करते पैसे का कमी और दुर्भाग्य के कारण वह लोग बाल मजदूरी करते हैं। 

जो बच्चे बाल मजदूरी करते हैं उनको भी अच्छे स्कूल में पढ़ने का इच्छा होता है और वह एक साधारण बच्चे की तरह जीवन को बिताना चाहते हैं परंतु  आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें बाल मजदूरी करना पड़ता है। समाज में छोटे बच्चों को भगवान का स्तर दिया जाता है। यदि इन छोटे बच्चों से बाल मजदूरी करवाया जाए तो यह भगवान को कष्ट देना होता है। तो चलिए देखते हैं कुछ best 109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi)

109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi)

109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi)

बाल मजदूरी को जल्द से जल्द रोकने का जरूरत है क्योंकि यदि इस को नहीं रोका गया तो, 1 दिन पूरा समाज बर्बाद हो जाएगा। नारे के मदद से बाल मजदूरी को बहुत जल्द रोका जा सकता है। और सभी लोगों को एकजुट होना पड़ेगा तभी तो बाल मजदूरी इस पृथ्वी से मिटेगा। 

नारे के मदद से लोग बाल मजदूरी के ऊपर जागरूक होते हैंहम लोगों को बाल मजदूरी करने वाले बच्चों के बारे में गंभीर से सोचना पड़ेगा तभी जाकर हम उन बच्चों के भविष्य को सही कर पाएंगे। केवल हम लोगों के करने से ही कुछ नहीं होगा बल्कि सरकार को भी बाल मजदूरी को जल्द से जल्द रोकने का निर्णय लेना पड़ेगा। 

बाल मजदूरी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इस वजह से विद्यालय कॉलेज मैं 109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi) लिख दिया जाता है, नारी के कारण ज्यादातर लोग बाल मजदूरी पर जागरूक होते हैं।

हमने आज इस आर्टिकल पर आप सभी के लिए बाल मजदूरी पर स्लोगन लिखा है, जिनका सहायता से आप अपने विद्यालय में Child Labour Slogans Hindi पर स्लोगन लिख सकते हैं। हमने बाल मजदूरी पर जो नारे लिखा है वह है 

बच्चे हैं हमारे देश के भविष्य, कम उम्र में इनको ना दे कष्ट, वरना भुगतना पड़ेगा बहुत बड़ा अभिशाप।

जब कोई कम उम्र में बच्चे से काम करवाता है तो वह इस पृथ्वी का दुश्मन बन जाता है।

दुख लगता है, उनको देखकर जो खेलने कूदने की उम्र में बाल मजदूरी करते हैं।

समाज के बारे में कुछ अच्छा बात कहने से कुछ नहीं होगा सबको साथ होना पड़ेगा तभी बाल मजदूरी शब्द इस समाज से दूर होगा।

Slogans on Child Labour in Hindi

सरकार को उठाना होगा बड़ा कदम बाल मजदूरी को करना होगा विनाश।

जो बच्चे से काम करवाते हैं वह राक्षस कहलाते हैं।

बच्चों से बाल मजदूरी कराना हे भगवान को कष्ट देना।


जो बाल मजदूरी देखकर भी अनजान हो जाते हैं वह भी पापी कहलाते हैं।

एक के कहने से बाल मजदूरी नहीं दूर होगा सबको जोड़ना होगा एक साथ तभी तो हटे गा बाल मजदूरी का नाम।


बाल मजदूरी पर नारे  (Bal Majduri Slogans In Hindi)

मनुष्य नहीं है वह लोग जो बच्चों से करवाते हैं काम।

सब को एकजुट होना पड़ेगा पृथ्वी से बाल मजदूरी शब्द को मिटाना पड़ेगा।

जब भी दिखे कोई ऐसा मालिक जो करवाता है, बच्चों से काम तुरंत पुलिस को बुलाए और करें उनका काम तमाम।

आओ सब एकजुट हो जाए एक बच्चे का जीवन बचाएं।

Slogans on Child Labour in Hindi1

बाल मजदूरी करने वाले बच्चों को भी पढ़ने का है पूरा अधिकार तो क्यों ना करें उनका मदद।

जो बच्चों से मजदूरी करवा आएगा वह जीवन में कभी भी अच्छा इंसान नहीं कहलाएगा।

बच्चों के खेलने कूदने की उम्र में जो बच्चों से काम करवाता है उसे पापी कहलाते है।

देश तरक्की करेगा जब बाल मजदूरी देश से मिटेगा।

बच्चों का हाथ है, खेलने और पढ़ने का इन नाजुक हाथों से ना कराए कोई काम।

आज के इस आर्टिकल पर हमने आप सभी को, 109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi) के बारे में बताया है। अक्सर हम लोगों के स्कूल में बाल मजदूरी पर नारे लिखने देते हैं आप चाहे तो ऊपर बताया गया स्लोगन का सहायता लेकर बाल मजदूरी पर स्लोगन लिख सकते हैं। 

यदि आज के इस स्लोगन आर्टिकल से संबंधित आपके मन मैं कोई प्रश्न है, तब आप हमें कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके बता सकते हैं, इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना लोगों तक शेयर करिए और लोगों को बाल मजदूरी पर जागरुक करिए क्योंकि जब सभी एकजुट होगा तभी बल मजदूरी शब्द इस पृथ्वी से मिटेगा। 

उम्मीद है की आपको 109+ बाल मजदूरी पर नारे (Slogans on Child Labour in Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here