स्वच्छता पर नारे – Slogans On Cleanliness In Hindi


दोस्तों अगर आप स्वच्छता (Cleanliness) पर नारे धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम आपके साथ Best Slogan On Swachata, Cleanliness Status and Top Best Slogans On Cleanliness In Hindi और स्वच्छ भारत के कुछ उपाय के बारे में बतायींगे।

सी ने क्या खूब कहा था “हम अपने देश को स्वच्छ रहकर भी महान बना सकते हैं” स्वच्छता जिस देश का गहना है, उस देश का गुणगान हर जगह होता है। आज हम आपके साथ इस लेख में Slogans On Cleanliness In Hindi यानी कि स्वच्छता पर नारे शेयर करेंगे।

एक स्वस्थ जीवन जीने हेतु स्वच्छता (Cleanliness) बेहद आवश्यक है यह एक ऐसी क्रिया है जिससे इंसान मानसिक एवं शारीरिक तौर पर शुद्ध होते हैं। और उसके आसपास का वातावरण, कार्यक्षेत्र भी साफ सुथरा होता है। यही कारण है इंसान खुद को स्वस्थ रखने के लिए नहाते हैं, स्वच्छ कपड़े पहनते हैं, भोजन से पूर्व हाथ देते हैं और भी कई अच्छी आदतें वे अपने जीवन में अपनाते हैं।


लेकिन हम में से अधिकतर लोग यह भूल जाते हैं कि जिस प्रकार हम खुद को स्वच्छ रख रहे हैं क्या यह हमारा फर्ज नहीं बनता कि हम जिस धरती माता के पुत्र हैं उसे भी स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयत्न करें। लेकिन मनुष्य अपने घर में साफ-सफाई तो रखता है परंतु उसके मोहल्ले/क्षेत्र में कहीं पर गंदगी हो तो वह सोचता है “छोड़ो ना कोई और कर लेगा” पर हमें लगता है यही सबसे बड़ा कारण है हर शहर और गांव में फैली गंदगी का!

लेकिन हमें यह समझना होगा कि स्वच्छता कोई काम नहीं है। जिसके बदले हमें वेतन मिलेगा बल्कि यह एक ऐसी आदत है एक पुण्य कर्म है जिसे कर के हम खुद के तथा अन्य लोगों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। हमें अपने नजरिए को इस तरह रखना होगा  जिससे अगर हमें अपने क्षेत्र में कूड़े कचरे का ढेर देखने को मिले तो हमें उसे नजरअंदाज नहीं करना है, बल्कि उस गंदगी को कैसे साफ किया जाए? उस पर विचार करना चहिए।

संक्षेप में कहें तो जब तक हर इंसान यह जिम्मेदारी नहीं ले लेता है कि अपने क्षेत्र, समाज को स्वस्थ रखना मेरी जिम्मेदारी है। तब तक शायद ही एक स्वच्छ भारत के मिशन/ सपने को पूरा किया जा सकेगा। अक्सर लोग अपने घरों की साफ-सफाई को लेकर बेहद चिंतित और सजग रहते हैं। घरों की सफाई के लिए दर्जनों लीटर बाल्टी घर के बाथरूम से लेकर किचन की सफाई में खर्च कर देते हैं। लेकिन घर से बाहर निकलते ही हर कहीं थूक देना, लघुशंका करना, चिप्स के पैकेट कहीं भी फेंक देना हमारे लिए कोई बड़ी बात नहीं होती।

Slogans On Cleanliness In Hindi

स्वच्छता पर नारे – Slogans On Cleanliness In Hindi

अपना देश भी साफ हो,
इसमे हम सब का हाथ हो।

सफाई से खुद को स्वच्छ बनाना है,
स्वछता से पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाना है।

प्रदुषण से बचने के उपाय,
स्वच्छता ही है जो काम में आये।

भारत में आई स्वच्छता की क्रांति,
दूर होगी अन्य देशों की भ्रान्ति।

स्वच्छता का करें पालन,
स्वच्छ हो हर घर आँगन।

Slogans On Cleanliness In Hindi1

स्वछता को जो अपनाते है,
वही लोग बीमारी से बच पाते है।

सबको जागरूक बनाना है,
स्वच्छता अपनी आदत में अपनाना है।

स्वच्छता से करेगे ऐसा काम,
हो जाए पूरे विश्व में अपना नाम।

स्वच्छता का रखिए ध्यान,
स्वच्छता से देश बनेगा महान।

जहा रहती है साफ़ सफाई,
वही होती है अच्छे मन से पढाई।

सब रोगों की एक एक ही दवाई,
हर तरफ रखो साफ़ सफाई।

Slogans On Cleanliness In Hindi2

जन जन का नारा है,
भारत को स्वच्छ बनाना है।

हर व्यक्ति की यही पुकार,
स्वच्छ देश हो अपना यार।

अब सबको जगना है,
गंदगी को दूर करना है।

स्वच्छता है एक बड़ा अभियान,
आप भी अपना दे योगदान।

Cleanliness Status

स्वच्छता की ज्योति जलाओ,
देश को सुंदर बनाओ।


आओ मिलकर करे यह काम,
स्वच्छता का चलाये अभियान।

स्वच्छ भारत है एक बड़ा अभियान,
सब मिलके करे अपना योगदान।

स्वच्छता का रखा करिए ध्यान,
इससे बनेगा देश महान।

खूबसुरत होगा देश हर छोर,
क्यूकी हम करेगे सफाई चारो ओर।

सभी रोगों की बस एक दवाई,
घर मे रखो साफ – सफाई।

एक इंडिया,
क्लीन इंडिया।

हर जन को दो यह सन्देश,
स्वच्छ – सुंदर हो अपना देश।

साथी रे हाथ से हाथ मिलाना,
गंदगी को दूर भगाना।

गांधीजी के सपने करे साकार,
स्वच्छता की हो देश मे भरमार।

बापू का घर घर पहुचे संदेश,
स्वच्छ और सुंदर हो अपना देश।

Best Slogan On Swachata in hindi

Best Slogan On Swachata In Hindi

कूड़ादान का उपयोग करें,
देश को साफ करने में अपना योगदान दें।

मैंने अपना कर्तव्य निभाया,
साफ-सफाई को अपनाया।

क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी,
यही है मेरा ड्रीम सिटी।

Best Slogan On Swachata

अब ना होगी बीमारियों का वार,
उठाओ स्वच्छता का हाथियार।

अब नहीं चलेगी कूड़ागर्दी,
कूड़ादान का उपयोग करें।

जहां नहीं होगी साफ-सफाई,
वहां नहीं होगी मां लक्ष्मी की कृपा।

भारत की शान बढ़ाओ,
हर एक गली मोहल्ले को साफ सुथरा बनाओ।

देश का स्वाभिमान लोटाओ,
देश को स्वच्छ बनाओ।

स्वच्छता है तो स्वास्थ्य है,
स्वास्थ्य है तो समृद्धि है।

कदम से कदम मिलाए जा,
भारत को स्वच्छ व सुंदर बनाए जा।

जो स्वच्छता को नहीं अपनाएगा,
वो बीमारियों का घर बन जाएगा।

जब तक कूड़ादान रहेगा,
गंदगी का नामोनिशान नहीं रहेगा

स्वच्छता का कर्म अपनाओ,
इसे अपना धर्म बनाओ।

साफ सफाई से जोड़ लो नाता,
नहीं तो होगा बहुत बड़ा घाटा।

गंदगी को ना कहें,
स्वच्छता को हां कहे।

Cleanliness Status in Hindi

स्वच्छता अपनाना है,
समाज में खुशिया लाना है।

Cleanliness Status in Hindi

जहाँ है सफाई,
वही है पढाई।

स्वच्छता अपनाना है,
समाज में खुशिया लाना है।

स्वच्छता का करोगे जब काम,
विकसित राष्ट्रों में आएगा अपना नाम।

अगर करोगे खुले में शौच,
जल्दी हो जाएगी मौत।

बापू का घर घर पहुचे संदेश,
स्वच्छ और सुंदर हो अपना देश।

विकसित हो राष्ट्र हो हमारा,
स्वच्छ हो देश हमारा।

करें हम ऐसा काम,
बनी रहेगी देश की शान।

अक्सर सड़कों पर हमें प्लास्टिक की खाली बोतलें, नमकीन के पैकेट इत्यादि समान दिखाई देते हैं। जो यह सवाल खड़े करते हैं कि आखिर हम अपनी खराब आदतों से स्वच्छ भारत का सपना कैसे देख सकते हैं? तो जरूरत है अपनी खराब आदतों में बदलाव लाने की और देश को स्वच्छ रखने के लिए अभी से प्रयास करने की नीचे हम आपके साथ स्वच्छ भारत के कुछ उपाय सांझा कर रहे हैं।

स्वच्छ भारत के कुछ उपाय

सफाई की जिम्मेदारी खुद लें

दैनिक जिंदगी में होने वाला एक उदाहरण लेते हैं मान लीजिए आपके घर के आसपास या बाहर गली में कूड़ा पड़ा हुआ है, और आप इंतजार करें नगर निगम की उस गाड़ी का जो उस कूड़े को उठाकर ले जाएगी। लेकिन पूरा दिन नगर निगम निगम की गाड़ी नहीं आती है तो वहीं जमे उस कूड़े कचरे से मच्छर पनपेंगे जो सीधे आप तक पहुंचेंगे।

अतः अपने आसपास फैले कूड़े कचरे को जल्द से जल्द हटाने की जिम्मेदारी आप स्वयं लें, अगर आपके मोहल्ले/छेत्र में हर व्यक्ति जो इस लेख को पढ़ रहा है ऐसा करता है तो स्वच्छ भारत मिशन को पूरा बनाया जा सकता है।

टीम बनाएं

अपनी गली, मौहल्ले में अपने दोस्तो तथा अन्य लोगों के साथ मिलकर एक टीम बनाएं जो स्वच्छता मिशन में आपका साथ दे। अगर वह स्वच्छता का महत्व समझती है तो जरूर वह स्वच्छ भारत की इस मुहिम में आपका साथ देंगे।

ऐसे में इधर उधर फैली गंदगी, कूड़े कचरे को उठाने में ज्यादा से ज्यादा लोग कार्य करेंगे।और इस तरह देश को साफ सुथरा बनाने की जटिल प्रक्रिया को मिलजुल कर काम करके आसान बनाया जा सकेगा।

सफाई का मुआयना करें

हम भारतीय बोलने से ज्यादा देखने से सीखते है। इसलिए बजाए के लोगों को स्वच्छता के लिए बार-बार कहा जाए इससे बेहतर है कि आप उन्हें स्वच्छता मिशन में अपने कार्य से स्वच्छता के लिए सजग कर सकते हैं।

एक बार अगर आपकी टीम इस मुहिम में जुट जाती तो 1 महीने बाद देखें क्या परिवर्तन आ रहा है? या नहीं! आप पाएंगे आपके द्वारा शुरू की गई इस महीने में लोग आपका साथ दे रहे हैं और वे भी स्वच्छता के प्रति सजग रहे हो रहे हैं।

कूड़ेदान बनाएं

गली मोहल्ले के हर होने पर कूड़ेदान रख कर लोगों को कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। ताकि लोग बोतलें, खाने-पीने के पैकेट गली में ना फेंककर सीधे कूड़ेदान में ही डालेंगे और गलियां साफ-सुथरी रहेंगी

सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करें

आपके द्वारा सफाई अभियान की इस मुहिम से न सिर्फ आपके क्षेत्र/शहर के लोग प्रेरित हो सकते है, बल्कि पूरा देश आपके इस कार्य की सराहना कर सके!और खुद भी सफाई के लिए जागरूक हो सके।

इसके लिए जरूरी है कि आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने पेज में फोटो, वीडियो शेयर करके लोगों तक अपने अच्छे कार्य को पहुंचा कर उन्हें भी सफाई करने के लिए प्रेरित कर सकते है।

आदत बनाएं

घर की साफ सफाई की आदत तो आपमें शायद जरूर होगी। लेकिन अगर अपने क्षेत्र/शहर को आप गंदा नहीं होना देना चाहते! तो सप्ताह में 1 दिन छुट्टी के दिन स्वच्छता अभियान की यह मुहिम सही से काम कर रही है या नहीं इसे जरूर चेक करे ।

क्योंकि अगर आप सिर्फ एक बार यह करते हैं तो ऐसे में हो सकता है लोग समय के साथ यह भूल जाएं। लेकिन अगर आप निरंतर साफ-सफाई को लेकर सजग रहते हैं तो लोग भी आपका साथ देंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपक Best Slogan On Swachata, Cleanliness Status and Top Best Slogans On Cleanliness In Hindi और स्वच्छ भारत के कुछ उपाय के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिल गया होगा, और आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।


उम्मीद है की आपको स्वच्छता पर नारे – Slogans On Cleanliness In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here