Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे)


आज समाज बहुत आगे बढ़ गया है, परंतु अभी भी ऐसे कई परिवार है जहां पर आज भी लोग आपने बेटियों को पढ़ने तक नहीं देते। अधिकतर लोगों का सोच यह है कि लड़कियां पराई घर की होती है जिस वजह से लोग अपनी बेटियों को पढ़ने तक नहीं देते जो कि हमारे समाज के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे) देखिंगे।

बेटियों को जो सम्मान मिलना चाहिए, वह आज कहीं ना कहीं बेटियों को नहीं मिल रहा है, जो कि आज के समय में हर लड़कियों के लिए बहुत दुख का विषय है। लड़कियां लड़कों से कम नहीं, यह सभी को समझना चाहिए। बहुत से लोग अपने लड़के को तो बहुत दूर तक पड़ता है परंतु अपने लड़की को ज्यादा पर लिखने नहीं देते।

सभी को यह समझना चाहिए कि लड़का हो या लड़की दोनों ही समान है इन दोनों में कोई भी अंतर नहीं है। यह नहीं कि लड़कियां केवल घर में ही बैठी रहेगी लड़कियों को भी पढ़ने का पूरा अधिकार है। जो लोग यह सोचते हैं कि बेटियां कुछ नहीं कर सकती उन लोगों को थोड़ा बाहर निकल कर देखना चाहिए आज ऐसे भी कई लड़कियां है जो आज पूरा देश चला रही है।


जब किसी के घर लड़का पैदा होता है, तो पूरा घर खुशी का जश्न मनाता है परंतु जब किसी के घर लड़की पैदा होता है तब कोई खुश नहीं होता यह बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि लड़कियां सरस्वती और लक्ष्मी का रूप होती है, अगर हम लड़कियों को सम्मान नहीं करते तो इसका मतलब यह भी है कि हम भगवान को श्रद्धा नहीं करते। तो चलिए अब देखते हैं कुछ Best Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे)

Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे)

Slogans on Girl Education in Hindi

लड़कियों को भी पढ़ने का है पूरा अधिकार, पर अभी भी कुछ ऐसे परिवार मौजूद हैं जो अपने बेटियों को पढ़ने तक नहीं देते हैं, और इसी कारण आज विद्यालय और कॉलेज में बालिका शिक्षा पर स्लोगन लिखने दिया जाता है, ताकि लोग बालिका शिक्षा के विषय पर जागरूक हो।

हम में से अधिकतर लोग जानते हैं कि स्लोगन लोगों को आकर्षित करता है, और इन्हीं Girl Education Slogans In Hindi के माध्यम से बालिका शिक्षा पर आवाज भी उठाया जा सकता है। यदि आप बालिका शिक्षा पर स्लोगन लिखना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं।

30+ सर्वश्रेष्ठ बेटी पढ़ाओ पर स्लोगन

यदि आप कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र हैं या फिर कॉलेज के छात्र, तब आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला है। आज हम इस आर्टिकल पर आप सभी को, Girl Education Slogans In Hindi के बारे में बताएंगे, जिनका सहायता से आप बालिका शिक्षा पर स्लोगन लिख पाएंगे। हमने बालिका शिक्षा पर जो स्लोगन लिखा है वह है –

देश की सफलता चाहिए, तो नारी शिक्षा जरूरी है।

लड़की को भी पढ़ने का है पूरा अधिकार तो क्यों ना दे उन्हें पढ़ने का पूरा सम्मान।

नारी शिक्षित पूरा घर शिक्षित।

बेटियां बचाओ बेटियां पढ़ाओ।

लड़कियां लड़कों से कम नहीं है, इस वजह से लड़कियों को भी पढ़ने का है पूरा अधिकार।


Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे)

देश को कामयाब बनाना है, तो अपने बेटियों को शिक्षित बनाना।

सब मिलकर कसम खाओ, बेटियों को शिक्षित बनाओ।

जब नारी शिक्षित होगा तभी देश आगे बढ़ेगा।

बेटियां कोई बोझ नहीं बल्कि, भगवान का और एक रूप है तो उन्हें शिक्षित बनाओ।

बेटियों को पढ़ लिखकर कामयाब बनाओ क्योंकि एक दिन वही सब को देखेगी।

बेटियों से ना करो कोई भेदभाव, पढ़ लिख कर उन्हें बनाओ कामयाब।

नारी शिक्षा नहीं, तो देश का कोई विकास नहीं।

लड़की को भी पढ़ने का है पूरा अधिकार तो क्यों ना दे उन्हें पढ़ने का पूरा सम्मान।

बेटी कोई अभिशाप नहीं भगवान का दिया हुआ आशीर्वाद है, तो बेटी को पर लिखकर कामयाब बनाओ।

पढ़ी लिखी नारी, घर की कामयाबी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ समाज को बेटी हत्या से बचाव।

Slogans on Girl Education in Hindi (बेटी पढाओ पर नारे)

जो अपने बेटी को पढ़ने ना दे, उसे इस समाज में रहने का नहीं है कोई अधिकार।

जिस घर में बेटी को दिया जाता है असली सम्मान वह घर है भगवान का घर।

नारी है जगत की जननी, उन्हें शिक्षित बनाना है समाज को सही दिशा दिखाना है।

बेटियां का भविष्य केवल शादी नहीं, बल्कि एक शिक्षित नारी है।

Best Girl Education Slogans In Hindi – नारी शिक्षा पर स्लोगन

नारी शिक्षा पर स्लोगन की सहायता से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नारी शिक्षा को लेकर आवाज पहुंचाया जा सकता है। नारी है तो जीवन है, अगर नारी शिक्षित नहीं होगी तो यह देश कभी भी कामयाब नहीं बन पाएगा। हम सभी को एकजुट होना है नारी शिक्षा के बारे में आवाज उठाना है तभी समाज बदलेगा देश की सभी बेटियां शिक्षित होगा। बेटियां है भगवान का एक और रूप उन्हें पर लिखकर कामयाब बनाएं।

बेटियां है भगवान का सबसे बड़ा वरदान उन्हें पढ़ लिखकर बनाए कामयाब।

बेटियां है जगत की जननी, बेटियों को पढ़ने का दे पूरा अधिकार तभी बदलेगा यह समाज।

बेटियां है खुशियों का और एक नाम तो क्यों ना दे बेटियों को पढ़ने का अधिकार।

कन्या संतान को कामयाब बनाना है, भ्रूण हत्या को मिटाना है।

लड़कियों को सम्मान से जीने का पूरा अधिकार दे।

केवल लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियों का भी है पूरा पढ़ने का अधिकार।

लड़कियां लड़कों से कम नहीं है यह लोगों को समझना पड़ेगा। बेटी होने पर कई लोग भूण हत्या कर देते है, जो कि एक बहुत ही बड़ा पाप है और समाज के लिए एक बड़ा अभिशाप। लड़कियां भगवान का दिया हुआ सबसे बड़ा वरदान होता है यदि लड़कियों को जन्म के समय मार दिया जाए तो इससे बड़ा पाप या अभिशाप कुछ नहीं हो सकता।

सभी के घर में लड़कियों का जन्म नहीं होता, जो माता पिता भाग्यशाली होते हैं केवल उनके घर में ही मां लक्ष्मी और सरस्वती का जन्म होता है। घर में लड़की संतान का जन्म होने पर जश्न मनाएं भविष्य में लड़की को पढ़ लिख कर कामयाब बनाएं और समाज को सही दिशा दिखाएं। भ्रूण हत्या शब्द को इस पृथ्वी से मिटाना है तो बेटियों को जीवन में कामयाब बनाना है।

बेटियों को पढ़ाई घर ना समझ कर पर लिखकर शिक्षित बनाओ देश को आगे बढ़ाओ।

बेटी को सम्मान दो समाज को बदलो।

बेटियों का मतलब विवाह नहीं बल्कि शिक्षा है।

बेटियों को बेटा जैसा कदर करो, जीवन में कामयाब बनाओ।

भ्रूण हत्या मिटाना है, तो बेटियों को शिक्षित बनाना है।

कन्या संतान को गले लगाए उनके जीवन को स्वर्ग बनाएं।


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ समाज को बेहतर बनाओ।

जो लड़कियों को ना दे सम्मान उसे इस धरती पर रहने का ना है कोई अधिकार।

कन्या संतान शिक्षित बनेगा तभी तो यह देश आगे बढ़ेगा।

ऊपर हमने आप सभी को Girl Education Slogans In Hindi यानी नारी शिक्षा पर नारे के बारे में बताया है, जिनका मदद आप नारी शिक्षा पर स्लोगन लिखने वक्त ले सकते हैं। आज जो सम्मान लड़कियों को मिलना चाहिए वह सम्मान कहीं ना कहीं उन्हें मिल नहीं रहा, जो कि इस समाज के भविष्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

स्लोगन के द्वारा नारी शिक्षा को लेकर लोगों को जागरूक किया जा सकता है। और क्योंकि स्लोगन लोगों को अपनी और आकर्षित करता है, इस वजह से स्लोगन के द्वारा नारी शिक्षा पर आवाज भी उठाया जा सकता है। यदि आपको बेटी पढ़ाओ पर स्लोगन आर्टिकल पसंद आया है तब आप हमारे वेबसाइट के और स्लोगन आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

उम्मीद है की आपको 101+ Electrical Safety Slogan In Hindi (बिजली सुरक्षा पर स्लोगन) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here