भारत पर नारा – Best Slogans On India In Hindi


दोस्तों अगर आप भारत पर नारा लिखना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम bharat par naara, india slogans and भारत पर नारा (Best Slogans On India In Hindi) के बारे में जानिंगे।

सांस्कृतिक विविधताओं से परिपूर्ण हमारे देश (भारत) में विभिन्न धर्म समुदायों के लोग देश के अलग-अलग राज्यों में शांतिपूर्ण ढंग से रहते है। विश्व में शायद ही ऐसा कोई देश है जहां अलग-अलग भाषाएं वेशभूषा खानपान होने के बावजूद भी विविधता में एकता दिखाई दे।

इसलिए प्राचीन काल से ही हमारे देश को महान कहा जाता है। अंग्रेजों की गुलामी से पहलेे हमारे देश को सोने की चिड़िया भी कहा जाता था। चलिए देखते है कुछ भारत पर नारा – Best 100+ Slogans On India In Hindi के बारे में।


Best Slogans On India In Hindi

भारत पर नारा – Best Slogans On India In Hindi

जय हिंद जय भारत।

Best Slogans On India In Hindi 1

जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा,
वो भारत देश है मेरा।

जब तक सूरज चांद रहेगा,
भारत तेरा नाम रहेगा।

तिरंगा है जिसका झंडा,
वो प्यारा देश हमारा।

Best Slogans On India In Hindi 2

जहां धरती को भी मां कहा जाता है,
ऐसा भारत देश है मेरा।

जहां पेड़ो को ईश्वर के समान पूजा जाता है,
ऐसा भारत देश है मेरा।

सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा।

सभी देशों में जिसकी एक अनूठी पहचान है,
वो भारत देश है मेरा।

जहां सभी धर्मों को अपनाया जाता है,
वह भारत देश है मेरा।

जहां फौजी होती है मनमौजी,
वो हिंदुस्तान है मेरा।

जो है वीरों की जन्मभूमि,
वो हिंदुस्तान है।

शहीदों का जहां सम्मान है,
वो हिंदुस्तान है।

गांवो से ही पहचान वो भारत देश महान।

Slogans On India In Hindi 1

किसानों का जो देश है,
वो भारत देश मेरा है।

जहां हर मोड़ पर बदलता है परिवेश हमारा,
वो हिंदुस्तान हमारा।

भारत की स्वतंत्रता को बचाना है,
देश को दुर्व्यसन मुक्त बनाना है।

आओ मिलकर स्वदेशी अपनाये,
भारत को फिर से विश्व गुरु बनाये।

इस भूमि ने अनगिनत महापुरुषो को दिया है जन्म,
इस धरती पर देव भी जन्म लेकर हो जातें है धन्य।

भारत का गौरव वापस लाना है,
भारत को फिर से विश्व गुरु बनाना है।

सबसे प्यारा है भारत हमारा,
जहां है हर ओर स्वतंत्रता का उजियारा।

स्वतंत्रता के साथ भारत में हुआ था नवयुग का आरंभ,
लोगो ने पाई खुशी हुई प्रगति प्रारंभ।

भारत में हर व्यक्ति को मिलता सम्मान,
लोकतंत्र देता सबको गौरव और अभिमान।

भारत का लोकतंत्र है इसकी शक्ति,
यह देता है सबको आजादी की अभिव्यक्ति।

जिसका ताज है हिमालय,
वो हिंदुस्तान हमारा।


एक अनूठी संस्कृति की मिसाल है,
वो हिंदुस्तान है।

जहां सब मिल जुल कर रहते,
वो भारत देश महान है।

जिसकी सबसे ऊंची शान है,
वो भारत देश महान है।

Slogans On India In Hindi 2


अनेकता में एकता ही हमारी शान है,
मेरा देश महान है।

हम सबका एक ही नारा,
देश हमारा सबसे प्यारा।

किसानों का देश हमारा,
हम सबको प्यारा देश हमारा।

जहां होता है नारी का सम्मान,
ऐसा देश है मेरा।

जहां बहती है गंगा,
जमुना और सरस्वती,
वो भारत देश है मेरा।

जहां अतिथियों को देवों के समान सम्मान दिया जाता है,
वो महान देश है मेरा।

जहां चारों और अमन और शांति है वो प्यारा देश हमारा।

हमारा प्यारा भारत देश,
जिसमें बसते है कुल 29 प्रदेश।

हमारा प्यारा भारत देश,
जिसमें बसते कई विविध प्रदेश।

दुनिया में सबसे प्यारा हमारा भारत,
दुनिया में सबसे न्यारा हमारा भारत।

bharat par naara 2

भारतीय सभी धर्मों से रखते समभाव,
इसलिए तो सब धर्मों का भारत में है प्रभाव।

जहा है धर्म और न्याय का सम्मान,
ऐसा स्थान है मेरा भारत महान।

जिस भारत की स्वतंत्रता खातिर लाखो हुए कुर्बान,
उस भारत की तुम सदैव बनाये रखना शान।

जहां होता है हर धर्म का सम्मान,
वह स्थान है मेरा भारत महान।

नित्य तरक्की कर रहा है भारत आज,
क्योंकि कानून और लोकतंत्र का है यहां राज।

स्वदेशी है भारत के तरक्की के अनुकूल,
यह है भारत के उन्नति का मूल।

भारत वह देश है जिसने किया हर व्यक्ति को स्वीकार,
जिसने किया परिश्रम उसे मिला यहां पुरस्कार।

कुछ भी हो जाय भारत को ना बनने देना भ्रष्ट,
बुराई को रोककर देश की छवि को करना है स्पष्ट।

bharat par naara

संस्कृति, धनसंपदा हर लिहाज से हमारा देश विश्व के अन्य देशों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ था। अगर आप देश के विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हैं, तो आप पाएंगे प्रत्येक राज्य ने अपनी अलग पहचान बनाई हुए हैं। आइए जानते हैं देश के विभिन्न राज्यों के अनुसार अतुलनीय भारत के टॉप स्लोगंस के बारे में!

Rajasthan Tourism Slogan – Jaane Kya Dikh Jaye

राजस्थान भारत के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत दर्शनीय स्थलों में से एक है। जहां आपको हवाई महल, थार रेगिस्तान, कुंबल गढ़, इत्यादि कई ऐसे ऐतिहासिक स्थल है। जो इस राज्य को पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाते हैं। और पर्यटकों को इस राज्य का स्लोगन “जाने क्या दिख जाए” भी लोगों को आकर्षित करता है।

इसके अलावा इसी राज्य का एक और स्लोगन “पधारो मारो देश” जो देश तथा विदेश से लोगों को राजस्थान की संस्कृति यहां की कला से रूबरू होने का संदेश देता है। राजस्थान के ऐतिहासिक महलों को देख कर राजपूतों की जीवन शैली को भी करीब से समझ पाएंगे।

Odisha – The Soul of Incredible India

यह स्लोगन भारत के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। उड़ीसा को मंदिरों, वाइल्ड लाइफ के लिए विशेषतया जाना जाता है उड़ीसा में कई ऐसे ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट्स भी हैं जिनको देखने के लिए देश hee नहीं बल्कि विदेशों से भी यहां पर्यटक आते हैं।

साथ ही इस राज्य के सबसे प्रसिद्ध मंदिर कोर्णाक का सूर्य मंदिर भी श्रद्धालुओं को इस स्थान की ओर आकर्षित करता है। उसके बाद भारत के एक और अन्य राज्य जो कि दक्षिण में स्थित है कर्नाटक भी पर्यटकों को अपने शानदार स्लोगन से इस राज्य में भ्रमण के लिए आमंत्रित करता है।

Karnataka – One State, Many Worlds

पर्यटकों के मामले में यह तीसरा सबसे लोकप्रिय राज्य है। कर्नाटक के जंगलों में अनेक प्रजाति के वन्यजीव देखे जा सकती है। यह राज्य अपने हिल स्टेशंस के लिए भी जाना जाता है जहां पर 507 संरक्षित monuments है। जिसमें से कुछ भारत के सबसे प्रसिद्ध मूर्ति कला मंदिर भी है। भारत का छत्तीसगढ़ राज्य का स्लोगन है Fully Surprises यह राज्य देश के उन राज्यों में से एक है जिसे आमतौर पर पर्यटन के लिए नहीं जाना जाता है।

जिस वजह से वर्तमान में यह राज्य पर्यटकों के लिए एक ऐसी Unique Destination है जहां कई सारी चीजें ऐसी हैं जो अभी तक Explorer की जानी बाकी है। इस शहर के मुख्य आकर्षण का केंद्र है यहां की कुछ Waterfalls तथा इसके अलावा यहां की गुफाएं और शैल चित्र। यही नहीं यह राज्य आपको और भी कुछ प्रसिद्ध जगह और बौद्ध मंदिर देखने को मिल जाते है।

जिस वजह से भारत का यह राज्य भी पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। भारत के राज्यों की सूची में शामिल हुआ एक नया राज्य तेलंगाना भी टूरिज्म के लिए जाना जाता है जिसका स्लोगन है its all in it भारत का यह राज्य भी अन्य राज्यों की तरह अपने ऐतिहासिक स्थानों और प्रसिद्ध शहरों के लिए जाना जाता है!

जो लोग ट्रेवल करना पसंद करते हैं उनके लिए तेलंगाना पर्यटन का शानदार स्थल कहा जा सकता है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है जिसे national geographic magazine में भ्रमण के लिए विश्व का दूसरा सबसे बेहतरीन स्थान माना गया है। इस चर्चा में आगे बढ़ें तो देश के सबसे प्रसिद्ध राज्यों में महाराष्ट्र का टूरिज्म स्लोगन Maharashtra unlimited है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है और औरंगाबाद  इस राज्य की पर्यटन राजधानी के तौर पर जाना जाता है। यह स्थान पर्यटकों को अजंता और एलोरा की रहस्यमई गुफाओं के बारे में बताता है। पहाड़ों की सुगम यात्रा की चाह रखने वाले भला भारत के राज्य उत्तराखंड को कैसे भूल सकते हैं। पहाड़ों से ढके इस राज्य का भारत के tourist map में नाम आता है।

इस राज्य को देवभूमि भी कहा जाता है जहां श्रद्धालुओं के लिए हरिद्वार, बद्रीनाथ जैसे अनेक धार्मिक पर्यटन स्थल हैं। साथ ही गर्मियों के मौसम में ठंडी का मजा लेने हेतु नैनीताल पूरे देश में प्रसिद्ध है वही इस राज्य की राजधानी देहरादून प्रकृति देदा हिमालय के और करीब लिए आती है।

इस राज्य का टूरिज्म स्लोगन है Simply Heaven जो वाकई किसी स्वर्ग से कम नहीं। गोवा एक perfect holiday destination देसी तथा विदेशियों के बीच है। गोवा सालों से छुट्टियां बिताने का पसंदीदा स्थानों में से एक है। गोवा अपने Beaches के लिए जाना जाता है जहां गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा भीड़ देखी जा सकती है।

पर्यटन इस राज्य का मुख्य रोजगार है, इस राज्य में कुछ विश्व प्रसिद्ध heritage sites हैं, गोवा के इतिहास में The Bom Jesus Basilica एक महत्वपूर्ण मॉन्यूमेंट है जो गोवा में पुर्तगालियों के 450 से अधिक सालों तक किए गए शासन को Represent करता है।

Punjab – India Begins Here

जिस राज्य में 5 गंगा बहती है, उसे पंजाब कहा जाता है और इस राज्य का यह स्लोगन दर्शाता है कि भारत घूमने की शुरुआत यहीं से होती है। पंजाब सिक्कों की जन्मभूमि है यह राज्य कृषि के क्षेत्र में भी अग्रणी माना जाता है। यहां   घूमने के लिए कई सारे धार्मिक स्थल तथा ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं।

यहां आपको विश्व प्रसिद्ध मंदिर Golden Temple तथा ऐतिहासिक स्थल जलियावाला बाग देखा जा सकता है। इसके अलावा भी भारत के अन्य राज्य अपने प्रसिद्ध स्थलों तथा ऐतिहासिक विरासत को समेटे हुए है। इसलिए हर साल बड़ी संख्या में लोग भारत के इन राज्यों में घूमने के लिए तथा भारतीय संस्कृति अनुभव प्राप्त करने हेतु आते हैं।

उम्मीद है की अब आपको इस पोस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप bharat par naara, india slogans and भारत पर नारा (Best Slogans On India In Hindi) के बारे में काफ़ी कुछ जान गये होगे।

उम्मीद है की आपको भारत पर नारा – Best Slogans On India In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here