जल संरक्षण पर नारा – Slogans on Save Water in Hindi

0

दोस्तों अगर आप जल संरक्षण पर नारा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम pani bachao slogan in hindi, poster on save water in hindi, जल संरक्षण पर नारा (Slogans on Save Water in Hindi) के बारे में जानिंगे।

तड़पती धूप में ठंडा जल पीने के बाद मन को मिलने वाली शीतलता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। इसलिए कहा जाता है सभी प्राणियों को प्रकृति द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार जल है। जिस की कद्र करना और इसे बचाना मनुष्य की अहम जिम्मेदारी है

इसलिए जल को बचाने हेतु लोगों में जागरूकता लाने के लिए कई कविताएं, निबंध तथा slogans on save water in Hindi  देखे जाते है! यानी जल बचाओ के विषय पर नारे तथा इंटरनेट पर किताबें देखी जा सकती है। जल बचाना आज मनुष्य की इच्छा नहीं बल्कि अनिवार्यता बन चुकी है। क्योंकि हम भली भांति जानते हैं हमारे दैनिक जीवन के अनेक कार्यों को करने (नहाने-धोने, खाने-पीने) जैसे अन्य कार्यों में जल का उपयोग होता है।


लेकिन चूंकि पृथ्वी पर जल सीमित मात्रा में उपलब्ध है और अगर इस सीमित जल को असीमित मात्रा में मनुष्य द्वारा उपयोग कर जल को बर्बाद किया जाए तो इसकी कमी से होने वाले नुकसान के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। समय के साथ ग्लेशियर पिघल रहे हैं पृथ्वी में जल की मात्रा घट रही है। उससे अनेक स्थानों पर आज सूखे की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। और उन्हीं स्थानों पर पानी न होने की वजह से आज हरी भरी धरती, एक बंजर भूमि में तब्दील हो चुकी है।

और अगर अभी भी मनुष्य सचेत न रहा और जल की बर्बादी होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब मनुष्य को पीने हेतु पर्याप्त जल के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी होगी। जल की महत्वता को आइए हम एक जीवंत उदाहरण की तरह समझते हैं। एक समय था जब हर जगह मुफ्त में पानी मिल जाता था लेकिन वही आज शहरों में तथा अनेक गांवों में भी एक कप जल पीने के लिए आपको कीमत चुकानी पड़ती है।

और अगर आज भी जल को बचाने हेतु कोई कदम नहीं उठाए गए, तो आने वाले समय में तय है की जल की कीमतों में इजाफा होगा। और एक गिलास पेय जल भी आम इंसान की पहुंच से बाहर हो जाएगा।

तो चलिए अब देखते है कुछ जल संरक्षण पर नारा – Slogans on Save Water in Hindi के बारे में।

Slogans on Save Water in Hindi

जल संरक्षण पर नारा – Slogans on Save Water in Hindi

जल है,
तो कल है।

Slogans on Save Water in Hindi2जल की होगी बर्बादी,
तो नही होगी कोई आबादी।

खेत का पानी खेत मे,
गांव का पानी गांव मे।

गांव गांव जाएंगे,
जल संरक्षण अपनाएंगे।

Slogans on Save Water in Hindi3सबको एक ही बात बताओ,
जल बचाने मे हाथ बटाओ।

बच्चे, बुढे ओर जवान,
सफल करे पानी बचाने का अभियान।

अब यही काम अपनाना है,
वर्षा जल बचाना है।

व्यर्थ पानी नष्ट ना हो, मिट्टी,
पानी का कष्ट ना हो।


पानी की एक बूंद अमृत के समान है,
इसे व्यर्थ ना जाने डे।

कल अगर जीवन को पाना है,
तो आज पानी बचाना है।

Slogans on Save Water in Hindi4कल नही कोई खुशहाली होगी,
अगर आज जल की बर्बादी होगी।

जल की बर्बादी,
जीवन की बर्बादी।

आज नहीं बचाओगे,
तो कल बोतल में बंद जल पाओगे।

जल नहीं बचाओगे,
तो कल रोटी कपड़ा मकान कहां से लाओगे।

पानी की हर बूंद में है जीवन,
इसे बचाओगे तो होगा कल।

अबकी बार,
पानी को है बचाना।

आज जल बचाएंगे,
तो कल दु:ख नहीं पाएंगे।

Slogans on Save Water in Hindi5हर घर में पानी बचाना है,
हर घर में खुशहाली लाना है।

आज एक कदम और बढ़ाओ,
जल बचाने की परंपरा बनाओ।

आज बूंद-बूंद नहीं बचाओगे,
तो कल बूंद बूंद को तरस जाओगे।

आज जल नहीं बचाओगे,
तो कल अकाल पाओगे।

आज जल बचाओगे,
तो कल समझदार कहलाओगे।

जीवन का सार,
जल ही है आधार।

बच्चो को यही पढ़ाना है,
वर्षा जल को बचाना है।

pani bachao slogan in hindiकरो खुद से बस एक ही वादा,
वर्षा जल सरंक्षण का है इरादा।

इससे पहले कि हम उन कठिन परिस्थितियों का सामना कर अपने जीवन को संकट में डालें! अगर हम आज ही जल की बर्बादी को रोकने में कुछ कारगर तरीके अपनाए तो इस समस्या से जरूर मुक्ति पाई जा सकती है।

जल बचाब के कुछ टिप्स

तो एक नागरिक के तौर पर कैसे हम जल को बचाकर अपने जीवन को बचा सकते हैं उसके लिए कुछ टिप्स नीचे दिए गए हैं।

• पानी की लीकेज को रोके। जल को बर्बाद होने से रोकने का एक सीधा उपाय है कि घर में पाइप फटने से थोड़ा भी पानी बाहर आकर  बर्बाद हो रहा है तो उसे रोकने का तुरंत उपाय करें। इसके अलावा घर के बाहर अगर आप पानी का कहीं रिसाव देखते हैं तो तुरंत संबंधित अधिकारी से संपर्क कर इस समस्या का उपाय खोजें।


• वर्षा के पानी को इकट्ठा करें। हालांकि वर्षा का जल पीने योग्य नहीं होता जब तक की उसे फिल्टर न किया जाये। लेकिन वर्षा के जल का उपयोग पेड़ पौधों में डालने या अपने वाहन को धोने के लिए किया जा सकता है।

• नल को बंद करें। ब्रश करते समय दाढ़ी बनाते समय नल तभी खोलें जब जल की आवश्यकता हो, इसके अलावा नहाते समय हो सके तो सावर का इस्तेमाल करें। क्योंकि इसमें पानी काफी ज्यादा बर्बाद होता है। इसके साथ ही पानी कि बाल्टी भरते समय, जल बाल्टी से बाहर न आए इसके जरूरी है की नल को इतना ही खोलें जिससे जल कि एक बूंद भी बर्बाद ना हो सके।

• गाड़ी धोने के लिए अगर बाल्टी का उपयोग किया जाए तो इसमें काफी ज्यादा जल की बर्बादी होती है। वहीं इसके स्थान पर जग या कप का इस्तेमाल कर गाड़ी को धोया जाए तो इससे काफी जल कि बचत हो सकती है।

• बाग बगीचों में पानी देने का समय रात्रि का होना चाहिए। वाष्पीकरण न हो पाने के कारण रात्रि में कम पानी में ही सिंचाई हो जाती है।

• छतों पर लगी टंकी से होने वाली जल की बर्बादी को रोकना। यह सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। टंकी के ओवरफ्लो होने से रोकने के लिए water overflow alarm लगाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

• क्या आप जानते हैं RO के एक गिलास वाटर को प्योरीफाई करने के लिए तीन गिलास पानी बर्बाद होता है। अतः आपके भी घर में RO लगा है तो पानी बचाने का आसान टिप्स यह है कि आप गिलास में उतना ही जल लें जितना आपको आवश्यकता है।

इसके साथ ही घर में आए मेहमानों को या किसी भी व्यक्ति को गिलास भरकर जल देने के बजाय आप चाहे तो पानी की प्लेट में जग या फिर पानी की बोतल गिलास के साथ दे सकते हैं इससे काफी पानी की बचत होती है। बर्तन धोने के समय नल को खुला न रहने दे, इससे काफी जल की बर्बादी होती है। इसके स्थान पर पानी बचाने का विकल्प यह है कि आप बाल्टी में पानी भर सकते हैं।

तो यह थी कुछ छोटी-छोटी परंतु उपयोगी टिप्स जिनका अगर आप दैनिक और पर इस्तेमाल में लाते हैं तो पानी की बर्बादी की समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। इसके अलावा अगर आप इन टिप्स को लोगों के साथ शेयर करके अन्य लोगों को भी पानी बचाने के लिए जागरूक करें! तो पानी बचाने की इस मुहिम को सफल बनाया जा सकता है।

आज विश्व में अनेक देश पानी की कमी से जूझ रहे हैं तो उन देशों में हमारे देश का स्थान ना हो, इसके लिए जरूरी है कि सभी देशों में पानी बचाने के इस मुद्दे को गंभीरता से लेना चाहिए।

उम्मीद है की अब आपको pani bachao slogan in hindi, poster on save water in hindi, जल संरक्षण पर नारा (Slogans on Save Water in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

उम्मीद है की आपको जल संरक्षण पर नारा – Slogans on Save Water in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here