स्वच्छ भारत अभियान पर नारे – Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

0

दोस्तों अगर आप स्वच्छ भारत अभियान पर नारे तलाश रहे हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आजके इस पोस्ट में हम Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi,  Swachh Bharat Abhiyan Par Slogans (नारे) के बारे में जानिंगे।

बापू का घर घर पहुंचे संदेश,
स्वच्छ और सुंदर हो हमारा देश।

इसी पहल के साथ भारत सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय आंदोलन के तौर पर भारत में वर्ष 2014 में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई थी जिसका मकसद था देश में स्वच्छता लाने के लिए देशवासियों को जागरूक करना। सदियों से हमारे देश में स्वच्छता को महत्वता दिया गया है। क्योंकि कहा जाता है स्वच्छता में ही ईश्वर बसते है शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो गंदगी में रहना पसंद करें।

लेकिन स्वच्छ भारत अभियान का यह मिशन न सिर्फ अपने घर को स्वच्छ रखने का संदेश देता है। बल्कि यह अपने आस-पड़ोस, मोहल्ले में फैली गंदगी को भी दूर कर एक स्वच्छ गांव/ शहर बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाता है। यह अभियान हमें स्वच्छता को लेकर महत्वपूर्ण संदेश देता है हमें हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालना चाहिए। सड़कों सार्वजनिक स्थलों मे इधर उधर कूड़ा नहीं फेकना चाहिए।


अपने घर को ही नहीं बल्कि पूरे देश को साफ रखने का कर्तव्य देश के सभी नागरिकों का है!  हमें यह समझना होगा यह सिर्फ झाड़ू लगाने वाली उन कर्मचारियों का कार्य नहीं। क्योंकि एक देश को स्वच्छ बनाने में उस देश के नागरिकों का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। स्वच्छता पर बढ़ती जागरूकता के साथ ही इस विषय पर कई नारे भी सुनने को मिलते है, जिनमें से एक सुंदर नारा है “स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत” जो संदेश देता है गंदगी दूर कर साफ-सफाई कर हम अपने देश को स्वस्थ बना सकते हैं।

एक आदर्श व्यक्ति के जीवन में सफाई बेहद महत्वपूर्ण होती है क्योंकि वह भली भांति जानता है गंदगी कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देती है जिससे मनुष्य शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से अस्वस्थ हो सकता है। तो चलिए देखते है कुछ स्वच्छ भारत अभियान पर नारे – Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi!

Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindiस्वच्छ भारत अभियान पर नारे – Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

गांधीजी के सपनों का भारत बनायेंगे,
चारो तरफ स्वच्छता फैलायेंगे।

चलाओ जोरो से स्वच्छता अभियान,
तभी तो बनेगा हमारा भारत महान।

बापू का घर घर पहुचे संदेश,
स्वच्छ और सुंदर हो अपना देश।

Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi1

स्वच्छ भारत है एक बड़ा अभियान,
सब मिलके करे अपना योगदान।

गाँधीजी ने दिया सन्देश,
स्वच्छ रखो भारत देश।

साथी रे हाथ से हाथ मिलाना,
गंदगी को दूर भगाना।

स्वच्छता है महा अभियान,
स्वछता मे दीजिए अपना योगदान।

Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi2

आओ मिलकर सबको जगाये,
गंदगी को स्वच्छता से दूर भगाए।

बच्चे – बूढों का यही है कहना,
गंदगी में कभी न रहना।

जन जन का नारा है,
भारत को स्वच्छ बनाना है।

स्वच्छ भारत,
स्वस्थ भारत।

सफाई से जिसने नाता तोडा,
खुले रूप से उसने बीमारी से नाता जोड़ा।

करें हम ऐसा काम,
बनी रहेगी देश की शान।

जहा रहती है साफ़ सफाई,
वही होती है अच्छे मन से पढाई।

जहाँ है सफाई,
वही है पढाई।

सबको जागरूक बनाना है,
स्वच्छता अपनी आदत में अपनाना है।

सभी रोगों की बस एक दवाई,
घर मे रखो साफ – सफाई।

गाव गाव गली गली ऐसी ऐसी ज्योति जलाएंगे,
पूरे भारत को स्वच्छ बनांएगे।

स्वच्छता अपनाना है,
समाज में खुशिया लाना है।

Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi3

विकसित राष्ट्र की हो कल्पना,
स्वच्छता को होगा अपनाना।

लोटा बोतल बंद करना है,
अब हर जगह शौचालय प्रबंध करना है।

तभी होगा भारत न्यारा,
जब स्वच्छता हो जन जन का नारा।

स्वच्छता से करेगे ऐसा काम,
हो जाए पूरे विश्व में अपना नाम।

घर – समाज को रखो साफ,
भविष्य नहीं करेगा वरना माफ़।


स्वछता को जो अपनाते है,
वही लोग बीमारी से बच पाते है।

स्वच्छता है एक बड़ा अभियान,
आप भी अपना दे योगदान।

चलाओ जोरो से स्वच्छता अभियान,
भी तो बनेगा हमारा भारत महान।

खुबसुरत होगा देश हर छोर,
क्यूकी हम करेगे सफाई चारो ओर।

गांधीजी ने दिया सन्देश,
स्वच्छ रखो भारत देश।

आवश्यक है स्वच्छता,
जिससे कायम रहे आरोग्यता।

प्रदुषण से बचने के उपाय,
स्वच्छता ही है जो काम में आये।

प्रदुषण से बचने के उपाय,
स्वच्छता ही है जो काम में आये।

स्वच्छता की ज्योति जलाओ,
देश को सुंदर बनाओ।

एक इंडिया,
क्लीन इंडिया।

Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi4

भारत में आई स्वच्छता की क्रांति,
दूर होगी अन्य देशों की भ्रान्ति।

तभी आएगा नया सवेरा,
जब होगा साफ – सुथरा समाज हमारा।


स्वच्छता का करोगे जब काम,
विकसित राष्ट्रों में आएगा अपना नाम।

भौगोलिक एवं जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो भारत एक विशाल देश है। अतः देश में साफ सफाई बनाए रखना कोई आसान कार्य भी नहीं है लेकिन अगर हम सभी देशवासी साफ-सफाई बनाए रखने की जिम्मेदारी कंधे पर लेकर चलें तो जरूर स्थिति में परिवर्तन लाया जा सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए कुछ टिप्स

यहां हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं जो स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

आसपास फैली गंदगी को रोकना

स्वच्छ भारत की इस मुहिम को सफल बनाने की शुरुआत अपने घर एवं आस-पड़ोस से ही होनी चाहिए।

आप कोशिश करें अपने घर का कूड़ा केवल कूड़ेदान में ही डालें गलियों में सड़कों पर यह कूड़ा न जाने पाए। साथ ही अपने आसपास यदि कूड़ा कहीं जमा हुआ है तो उसके निदान के लिए भी उचित उपाय खोजें।

वृक्षारोपण करें

पेड़ पौधे हमेशा से ही सुंदरता का आकर्षण रहे हैं अतः किसी स्थान पर फैली गंदगी को हटाकर हमें वृक्षारोपण करना चाहिए। इससे पर्यावरण में हरियाली बनी रहेगी और एक स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत का निर्माण हो पाएगा।

ना में गंदगी करूंगा ना मैं करने दूंगा!

इस विचारधारा के साथ अगर देश प्रदेश के युवा साफ सफाई के प्रति गंभीर रुख अपनाएं। तो जरूर स्थिति में बड़ा परिवर्तन लाया जा सकता है। देश के छात्रों युवाओं एवं अन्य नागरिकों को यह संकल्प लेना चाहिए गंदगी नहीं हम फैलाएंगे। और ऐसा करने वालों को विनम्रता पूर्वक रोकने कोशिश करेंगे।

अपने आस-पड़ोस, मौहल्ले में हफ्ते में एक बार जरूर सफाई करें। अगर कहीं पर कूड़ा पाया जाता है तो उसे उचित स्थान पर डालें। और सफाई के इस अभियान में अपने साथ कुछ लोगों को जोड़ें। अपने इस कार्य को सोशल मीडिया पर जरूर पोस्ट करें। इससे अन्य लोगों में भी सफाई के प्रति जागरूकता बनी रहेगी और अपने क्षेत्र की सफाई में वे भागीदार बनेंगे।

पान, गुटखा, तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को इधर-उधर खुले में थूकने के लिए रोक कर इस मुहिम को सफल बनाया जा सकता है। हमें विनम्रता पूर्वक उन्हें स्वच्छता का महत्व बताकर इस कृत्य को रोकना चाहिए।

प्लास्टिक का बहिष्कार करें

देश में गंदगी फैलाने में सबसे बड़ा हाथ प्लास्टिक प्रदूषण है। प्लास्टिक का उपयोग करने के बाद इसे दोबारा उपयोग में लाना तथा इसका निस्तारण करना बेहद कठिन होता है।

और यह हमारी पृथ्वी के लिए सबसे हानिकारक तत्वों में से एक है। प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल कर हम देश को स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हमें प्लास्टिक से बने पदार्थों का विकल्प ढूंढना होगा। इसके अलावा सरकार, संस्थायें स्वच्छता बनाए रखने में योगदान देने वाले नागरिकों को पुरस्कार देकर उन्हें इस कार्य को आगे भी करने के लिए प्रेरित कर सकती है।

उदाहरण के लिए अगर विभिन्न शहरों में जो शहर सबसे अधिक स्वच्छ होगा। उस शहर को स्वच्छता अवॉर्ड या फिर उस शहर में कुछ विशेष सुविधाएं लोगों को दी जाएंगी। और उस शहर का नाम टीवी अखबारों में आएगा इस तरह एक स्वच्छ शहर गांव का निर्माण करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा सकता है। किसी भी देश के स्वच्छ सुंदर होने के पीछे उसके नागरिकों की अहम भूमिका होती है। क्योंकि सरकार चाहे जितनी भी कोशिश कर ले अगर नागरिक अपने देश को बेहतर बनाने की सोच नहीं रखते हैं तो देश कभी भी उन्नति नहीं कर सकता।

हमें सिर्फ साफ सफाई करने वाले कर्मचारियों के भरोसे ही नहीं बैठना है। हमें इस देश को अपना देश समझ कर आसपास जहां कहीं पर भी गंदगी फैली हुई है उसे सफाई करने का जिम्मा लेना होगा। ऐसा करने पर वह समय दूर नहीं होगा जब हम एक स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का निर्माण करने की इस मुहिम को पूरी तरह सफल बना पाएंगे।

बस जरूरत है हम सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक होकर इस दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने की।

शहर गांव हर गली ऐसी ज्योति जलाएंगे,
पूरे भारत को स्वच्छ बनाएंगे।

अगर सभी यही विचारधारा रखते हैं और एक स्वच्छ भारत का निर्माण करने के लिए आज ही से प्रयत्न करते है। तो स्वच्छ भारत का निर्माण हम देख पाएंगे।

साथ ही इस लेख कुछ को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि स्वच्छ भारत की इस मुहिम में आप अपने साथ अन्य लोगों को भी देश को स्वच्छ बनाने में शामिल कर सके।

उम्मीद है की अब आपको Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi,  Swachh Bharat Abhiyan Par Slogans (नारे) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

उम्मीद है की आपको स्वच्छ भारत अभियान पर नारे – Slogans on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here