Slogans on Teacher in Hindi (शिक्षक पर नारा)


शिक्षक पर स्लोगन (Slogans on Teacher in Hindi) – हार एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक का भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शिक्षक शब्द बहुत ही छोटा शब्द है, परंतु इस शब्द का अर्थ बहुत ही बड़ा है, हम कभी भी को शिक्षक शब्द के अर्थ को कुछ ही शब्दों में बयां नहीं कर सकते। जब कोई शिक्षक विद्यार्थी को बहुत मन से शिक्षा प्रदान करता है तब वह विद्यार्थी शिक्षक के बातों का पालन जीवन भर करता रहता है।

शिक्षक का पद बहुत ही महत्वपूर्ण पद में से एक है, हम हमारे जीवन में शिक्षक के बगैर जीवन का कल्पना भी नहीं कर सकते, शिक्षक हमें जो ज्ञान प्रदान करते हैं, वह कोई और हमें प्रदान नहीं कर सकता है। 

आर्थिक अवस्था के आधार पर देखें तो शिक्षक को ज्यादा तनख्वाह नहीं मिलते हैं, परंतु शिक्षकों को जो सम्मान मिलता है वह किसी और अन्य पद के कर्मचारी को नहीं मिलता इसी कारण शिक्षक पद बहुत ही पवित्र पद है।


तो चलिए अब देखते हैं कुछ Top Best Slogans on Teacher in Hindi (शिक्षक पर नारा)

शिक्षक पर नारा – Slogans on Teacher in Hindi

Slogans on Teacher in Hindiशिक्षक हमारे जीवन में भगवान का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण उपहार में से एक है। जैसे इंसान पानी के बगैर जीवन का कल्पना भी नहीं कर सकता है, ठीक वैसे ही विद्यार्थी भी शिक्षक के बगैर जीवन का कल्पना भी नहीं कर सकता है। शिक्षक केवल एक अच्छे शिक्षक ही नहीं कहलाते बल्कि एक अच्छे इंसान भी कहलाते हैं।

शिक्षक के अंदर विद्यार्थियों को पढ़ाने का जो खासियत होता है, वह किसी और अन्य व्यक्ति में नहीं होता। शिक्षक एक बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण पद है जिसे हम कभी भी कोई छोटे पद के साथ तुलना नहीं कर सकते हैं। अधिकांश बच्चे जीवन में कामयाब केवल एक अच्छे शिक्षक के कारण ही होते हैं।

50+ Slogans On Teacher In Hindi

हम हमारे जीवन में कभी भी कोई शिक्षक के भूमिका को नहीं भूल सकते हैं। शिक्षक केवल विद्यार्थियों को पढ़ लिख कर कामयाबी नहीं बनाते बल्कि एक अच्छे इंसान भी तैयार करते हैं। एक अच्छे शिक्षक विद्यार्थियों को ज्ञान बांटने के साथ-साथ, समय का सही इस्तेमाल कैसे करना चाहिए जीवन में किस तरह से रहना चाहिए से संबंधित ज्ञान भी बांटते हैं।

एक असली शिक्षक कभी कोई विद्यार्थी का मजाक नहीं उड़ाता है, बल्कि शिक्षक विद्यार्थी के ज्ञान के अनुसार उसे पढ़ाई को और अच्छा करने का सुझाव देते हैं। एक विद्यार्थी के जीवन में सही दिशा केवल एक अच्छा शिक्षक ही सिखाता है, हम शिक्षक के भूमिका को कभी भी नहीं भूल सकते हैं, और इसी कारण शिक्षक को भगवान कहा जाता है।

जीवन में ऐसे कई सारे अवसर आते हैं जब हमें शिक्षक के ऊपर पवित्र नारे लिखने होते हैं, यदि आप कोई विद्यार्थी हैं, और आप शिक्षक पर स्लोगन लिखना चाहते हैं, तब आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं, क्योंकि इस पोस्ट पर हमने शिक्षक पर स्लोगन लिखा है।

हमने इस ब्लॉग पोस्ट पर शिक्षक पर स्लोगन लिखा है, जिसका सहायता आप शिक्षक पर स्लोगन (Slogans on Teacher in Hindi) लिखने वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। शिक्षक का भूमिका विद्यार्थी के जीवन में बहुत ही कीमती होता है, इस कारण हम शिक्षक के पद को सबसे ज्यादा महत्व देते। हमने आज शिक्षक पर जो स्लोगन लिखा है वह है –

शिक्षक है तो जीवन है, अन्यथा यह संसार अधूरा हैं।

शिक्षक है तो एक बहुत ही छोटा शब्द परंतु इस शब्द का अर्थ बहुत गहरा है।

शिक्षक देते हैं बच्चों को पढ़ने का विचार, इसके बावजूद जीवन है बेकार।

शिक्षक है भगवान का दिया हुआ सबसे बड़ा उपहार, इस कारण शिक्षक के बगैर जीवन का नहीं है कोई अहंकार।


शिक्षक छात्रों के जीवन को साकार करते हैं, इस कारण शिक्षक के साथ ना करो गंदा व्यवहार।

शिक्षक है तभी समाज का विकास है अन्यथा शिक्षक के बगैर यह पूरा समाज बेकार है।

शिक्षक है ज्ञान का भंडार यह कभी भी अपने ज्ञान का ना करते कोई अहंकार।

एक अच्छे शिक्षक कभी अपने ज्ञान को छुपा नहीं रखते बल्कि वह विद्यार्थियों को पूरा ज्ञान बांट देते हैं।

एक अच्छे शिक्षक कभी भी अपने ज्ञान का ढंग नहीं करते, बल्कि वह अपने ज्ञान को खुशी के साथ सभी को बांट देते हैं। शिक्षकों का तनख्वाह बहुत कम होता है फिर भी वह बहुत खुश रहते हैं क्योंकि शिक्षक के पद से और अच्छा कोई पद नहीं हो सकता। शिक्षक के पद में शिक्षकों को जो सम्मान मिलता है, वह किसी और पद में देखने को नहीं मिलता है। विद्यार्थी बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ जीवन में एक अच्छा इंसान बनने का सीख भी देते हैं।

शिक्षक कर देते हैं विद्यार्थी के हर प्रश्न का समाधान इसलिए शिक्षक कहलाते है भगवान।

किसी भी छात्र के जीवन को केवल एक विद्यार्थी ही सुधार सकता है।

विद्यार्थियों को पढ़ा कर शिक्षक पूरा करते हैं अपना धर्म।

शिक्षक है तभी विद्यार्थी का बेहतर जीवन है।

भगवान इंसानों का निर्माण करते हैं और एक शिक्षक पूरे समाज का निर्माण करते हैं।

एक छात्र के जीवन को कामयाब बनाने में सबसे ज्यादा भूमिका तो केवल एक शिक्षक का ही होता है।

शिक्षक बनाते हैं विद्यार्थियों के जीवन को सफल बांटते हैं वह अपना ज्ञान।

जो बिना कोई स्वार्थ के अपने कीमती ज्ञान को बांटता है वह एक असली शिक्षक कहलाता है।

विद्यार्थियों को समझना होगा शिक्षकों का मेहनत तभी बनेंगे वह जीवन में कामयाब।

शिक्षक अपने सभी विद्यार्थियों को देते हैं अपने बच्चों जैसा प्यार इसलिए वह कहलाते हैं पवित्र शिक्षक।


शिक्षक के अंदर ना है कोई अहंकार वह देते हैं विद्यार्थियों को जीवन में कामयाब बनने का सुविचार।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने आप सभी को शिक्षक पर आकर्षक नारे के बारे में बताया है, यदि आप शिक्षक के ऊपर स्लोगन लिखना चाहते हैं, तब आप आज के इस शिक्षक पर स्लोगन आर्टिकल का सहायता ले सकते हैं। शिक्षक का भूमिका हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है, हम हमारे जीवन में कभी भी शिक्षक के भूमिका को नहीं भूल सकते हैं।

यदि आपके मन में Slogans on Teacher in Hindi को लेकर कोई सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और यदि आपको लगे कि यह शिक्षक के ऊपर स्लोगन आर्टिकल आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और अन्य उपयोगी स्लोगन संबंधित पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

उम्मीद है की आपको Slogans on Teacher in Hindi (शिक्षक पर नारा)! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताए, और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here